रविवार, 29 नवंबर 2020

जाने विल्सन हिल्स के बारे में जो गुजरात के खास हिल स्टेशनों में से एक है

wilson-hills-hill-station

Gujrat भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है यह भारत के पश्चिमी भाग में स्थित है। यहाँ पर Wilson hills (hill station) बहुत ही मशहूर हिल स्टेशन है। अगर आप विल्सन हिल्स स्टेशन गुजरात में घूमने जाने की सोच रहे हैं तो जाने से पहले आप इस हिल्स के बारे में सारी जानकारी जरूर जानना चाहेंगे।

यहाँ मै आपको विल्सन हिल्स के बारे में सारी जानकारी डिटेल में बताने जा रहा हूँ जैसे की कैसे जाना है, देखने लायक क्या क्या है, जगह कैसी है और आप वहां तक कैसे पहुंचेंगे इत्यादि । जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े तो आइये जानते हैं।

विल्सन हिल्स के बारे में (About wilson hills)

विल्सन हिल्स गुजरात का खास हिल स्टेशन हैं यह गुजरात में वलसाड सूरत के पास धरमपुर तहसील में स्थित है। विल्सन हिल्स घने जंगलों वाले क्षेत्र में स्थित है। यह पंगरबारी वन्यजीव अभयारण्य के पास स्थित है। इस हिल्स स्टेशन उन स्टेशनों में से एक है जहाँ से समुद्र को भी देखा जा सकते हैं।

विल्सन हिल्स का निर्माण कार्य लार्ड विल्सन और धरमपुर के अंतिम राजा विजय देवजी ने आरम्भ किया था। लार्ड विल्सन मुंबई के गवर्नर थे और उन्ही की याद में इस हिल्स का नाम रखा गया है।

wilson-hills-dharampur-valsad-gujarat

विल्सन हिल्स की समुद्र तट से औसत ऊंचाई 750 मीटर यानी (2500 फीट है)। यह हिल स्टेशन गर्मियों के दिनों में शांत और शीतलता का सुखद अहसास कराता है।

यहाँ पर घुमाव दार सड़के, हरियाली से ढकी पहाड़ियां, बादलों का अत्बुध द्रश्य, झरने और बरसात के मौसम में कोहरा आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आयेंगे।

वैसे इस हिल्स स्टेशन से कुछ दूर सापुतारा हिल स्टेशन भी मौजूद है और सापुतारा की तुलना है यह हिल स्टेशन छोटा है और इसे मिनी सापुतारा के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप लम्बी यात्रा का अनुभव लेना चाहते हैं तो यह हिल स्टेशन बिलकुल सही है।

यह सूरत से 130 km, सापुतारा से 120 km,मुंबई से 250 km Navsari से 80 km, Valsad से 60 km, अहमदाबाद से 485 km और धरमपुर शहर से 27 km दूर है। यहाँ लगभग 20 kmलम्बा खड़ा व् बेहद घुमावदार रोड है।

करने लायक चीजें (wilson hills Things to do)

wilson-hills-watch-tower

विल्सन हिल्स में कई सारी चीजें कर सकते हैं यहाँ पर आप प्रक्रति के सुन्दर नज़रों के आनंद ले सकते हैं, सुन्दर क्षेत्र और प्रमुख पॉइंट की यात्रा कर सकते हैं। पिकनिक के लिए जा सकते हो।

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो फोटोग्राफी भी कर सकते हैं और सुन्दर फोटो खींच सकते हैं। यहाँ के आस पास के गाँव और उनके घर को देख सकते हैं। एडवेंचर का शौक है तो पहाड़ियों पर चढ़ सकते हैं।

hill-station-gujarat

मानसून के समय यहाँ आप सुहाने मौसम और कोहरे का आनंद ले सकते हैं। जब आप मंजिल पर पहुँच जाते हैं तो आप इस हिल के प्रमुख पॉइंट की यात्रा आरम्भ कर सकते हैं।

यहाँ पर पहाड़ियों के मध्य में स्थित बरुमल मंदिर, विल्सन हिल्स के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। शीर्ष पर पहुँचने के लिए आपको कुल 40 मिनट लगेंगे।

देखने लायक स्थान (wilson hills attractions)

विल्सन हिल स्टेशन एवं उसके आसपास के विशेष आकर्षक स्थलों में खास तौर से ओजोन घाटी, सूर्योदय-सूर्यास्त प्वाइंट, संगमरमर छतरी, धरमपुर शहर, विल्सन हिल्स संग्रहालय एवं शंकर वॉटरफॉल आदि देखने लायक प्रमुख पॉइंट हैं। यहाँ पर मैंने wilson hill station images को भी दिखाया हुआ है।

1. बरुमल शिव मंदिर - यह शिव मंदिर विल्सन हिल्स और धरमपुर को जोड़ने वाली सड़क के किनारे स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है

wilson-hills-gujarat

2. जिला विज्ञान केंद्र - धरमपुर जिले में स्थित इस केंद्र को विल्सन हिल्स की प्रकृति और पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए उपयोग की जाने की विधियों को लोगों को ज्ञान देना है।

3. लेडी विल्सन म्यूजियम - विल्सन हिल्स म्यूजियम जिसे लेडी विल्सन म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है यहाँ आप इतिहास से संबंधित हाउसिंग आर्टीफैक्ट्स और प्राचीन वस्तुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

4. बिलपुड़ी ट्विन झरने - धरमपुर शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित, बिलपुड़ी ट्विन झरने जिसे मावली माता झरने के नाम से भी जाना जाता है, शानदार दृश्य देखने के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है।यहाँ पर झरने से जब 30 फीट और 20 की ऊंचाई के पानी गिरता है तो झरने की सुंदरता देखने लायक होती है।

5. ओजोन घाटी - यह स्थान विल्सन हिल्स के केंद्र से 0.5 किलोमीटर दूर है। यह पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ प्रकृति की हरियाली देख सकते हो

6. सूर्योदय प्वाइंट - इस पॉइंट से आप पहाड़ियों के बीच से सूरज का उदय होते देख सकते हो लेकिन इसके लिए आपको सुबह जल्दी पहुंचना होगा।

7. सूर्यास्त प्वाइंट - इस पॉइंट से आप पहाड़ियों के बीच से सूरज के अस्त होने का सुन्दर नज़ारा देख सकते हो और इसके लिए आपको सुबह जल्दी पहुँचने की जरूरत नही पड़ेगी

wilson-hills-valsad-hill-station

8. संगमरमर छतरी- यह पॉइंट विल्सन हिल्स के शीर्ष पर है और यहाँ से आप इस पहाड़ी की असली सुन्दरता को देख सकते हैं और खूबसूरत नज़रों का आनंद ले सकते हैं।

9. शंकर झरना पॉइंट - झरनों के शौक़ीन लोगों को ये पॉइंट मिस नहीं करना चाहिए। यह झरना विल्सन हिल्स से लगभग 6 किलोमीटर दूर स्थित है। (wilson hill to shankar waterfall: 6 km)

wilson-hill- shankar-waterfall

पहुचने का सही समय (Wilson Hills Best Time To Visit):

हिल स्टेशन गर्मियों के दिनों में घूमने लायक होते हैं क्योंकि यह ऐसी जगह होती है जहाँ पर आप प्रकृति की खूबसूरत वादियों और सुहाने मौसम का आनंद ले सकते हो और विल्सन हिल इसका इसका बहुत ही अच्छा उदाहरण है

विल्सन हिल पर घूमने के लिए बरसात का मौसम (July - September) से अच्छा शायद ही कोई समय होगा। मानसून के समय में यहाँ पर आपको फाग यानी कोहरा देखने को मिलता है और उस समय आप प्रकृति की हरियाली और सुहाने मौसम का भरपूर आनंद ले सकते हो

ठहरने के लिए जगह: (Wehre to Stay)

अगर आप wilson hills hotels में ठहरना चाहते हैं तो यहाँ पर ठहरने के लिए एक मात्र wilson hill resort और Restaurants है। विल्सन हिल्स रिसॉर्ट वलसाड जिले में धरमपुर, पैगम्बरी में स्थित है।

इसके अलावा कुछ Huts है जहाँ पर आप ठहर सकते हो। खाने पीने का सामान आप खुद ले जाए तो ज्यादा सही होगा क्योंकि यहाँ पर आपको सुविधाओं का अभाव देखने को मिल सकता है।

कैसे पहुंचा जाए? (How to Reach)

विल्सन हिल स्टेशन पहुचने का सबसे अच्छा माध्यम सड़क मार्ग है अगर आपके पास खुद का साधन है तो आप आसानी से wilson hill road के माध्यम से पहुँच सकते हो।

विल्सन हिल्स की आप सड़क मार्ग और हवाई माध्यम से यात्रा सकते हो। यहाँ ट्रेन से पहुंचने का कोई माध्यम नहीं है आपको सड़क मार्ग से धरमपुर जाना होगा।

सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए NH 48 और बाद में स्टेट हाईवे GJ SH 181 के रास्ते वलसाड शहर जाना है जो की GJ SH 181 से 54 किलोमीटर दूर है।इसके अलावा धरमपुर शहर GJ SH 181 से 25 किलोमटर दूर है। आप इस रास्ते भी विल्सन हिल्स जा सकते हो।

हवाई मार्ग की बात करें तो पहले सूरत हवाई अड्डा पहुंचना होगा (STV) जो की 99 किलोमीटर दूर है। इसके बाद नेशनल हाईवे 48 के साथ ड्राइव करके या बसों के माध्यम से विल्सन हिल पहुँच सकते हो।

Previous Post
Next Post

0 comments: