रविवार, 13 दिसंबर 2020

जाने डॉन हिल स्टेशन के बारे में - Don Hills Station in Hindi

डॉन हिल स्टेशन - Don Hills Station in Hindi

गुजरात का प्रसिद्ध हिल स्टेशन “डॉन हिल स्टेशन (Don hill station gujarat)” गुजरात के दूसरे हिल स्टेशन के तौर पर जाना जाता है। अगर आप यहाँ पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो जाने से पहले आप इस हिल स्टेशन के बारे में सबकुछ जरूर जानना चाहेंगे।

यहाँ मै आपको डॉन हिल स्टेशन गुजरात के बारे में सारी जानकारी देने जा रहा हूँ जैसे की कैसे जाना है? घूमने के लिए कैसी जगह है? ठहरने के लिए क्या व्यवस्था है? और भी कई बातें तो आइये जानते हैं


वैसे गुजरात में सापुतारा हिल स्टेशन भी बहुत फेमस है और यहाँ पर भी आप प्रकृति के सुन्दर नज़रों का आनंद ले सकते हैं। सपुतारा हिल स्टेशन डॉन हिल्स स्टेशन से कुछ ही दूरी पर है।

डॉन हिल्स स्टेशन के बारे में (About Don hill station)

डॉन हिल स्टेशन गुजरात के डांग (Dang) जिले में पठार पर स्थित है। यह समुद्र से 1000 मीटर की ऊंचाई पर है। यह हिल स्टेशन सापूतारा से कुछ ही दूरी पर है तथा गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित है और अहवा से 30 किलोमीटर दूर है।

डॉन हिल स्टेशन प्रकृति की गोद में बसा हुआ हरियाली से भरपूर हिल स्टेशन है यहाँ आते आते आप शहर के शोर शराबे और भीड़ भाड़ जैसी जिंदगी को भूल जाते हो।

डॉन हिल को डॉन गाँव के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ के निवासी आदिवासी है जिनकी कुल आबादी तकरीबन 1200 -1500 है। सदियों के मौसम में यहाँ के स्थानीय लोग पर्वतारोहण महोत्सव का आयोजन करते है।

यहाँ पर सुविधाओं का काफी ज्यादा अभाव है इस वजह से आपको यहाँ घूमने के लिए पैदल यात्रा करनी पड़ेगी और अपना खाना और पानी भी खुद लाना होगा।

डॉन हिल स्टेशन में सुविधाओं का अभाव है और देखने और करने के लिए कम ही चीजें हैं इसलिए अगर आप यहाँ फैमिली के साथ आने की सोच रहे हैं तो एक बार विचार जरूर कर लें।

करने लायक चीजें (Don hill station things to do)

डॉन हिल स्टेशन - Don Hills Station

डॉन हिल्स स्टेशन में करने के लिए कई चीजें है जब आप डॉन हिल्स स्टेशन पर घूमने के लिए निक लेंगे तो रास्ते में सुन्दर नज़ारे आपका मन मोह लेंगे। आप Don hill station photo इसके Facebook पेज पर देख सकते हो।

यहाँ दूर दूर तक हरी भरी पहाड़ियों और रुई जैसे उड़ते बादल आपको एक अलग ही दुनिया में ले जायेंगे।सभी हिल स्टेशन की तरह यहाँ भी आप जगहों पर घूमना और सुन्दर नज़ारे देखने का आनंद ले सकते हैं।

यह जगह ट्रैकिंग के लिए सही है तो अगर आपको लंबी दूरी पैदल चलकर तय करना पसंद है तो यह जगह आपको पसंद आएगी यहाँ पर यात्रा करना ज्यादा मुश्किल नही है। इसके अलावा आप आप यहाँ पर कैम्पिंग कर सकते हैं और कैंप फायर का आनंद ले सकते हैं।

इस हिल स्टेशन में परलान्डिंग जैसी सेवायें भी हैं तो अगर आप आसमान की सैर कर बादलों को नज़दीक से महसूस करना चाहते हो तो आप इस सेवा का लाभ ले सकते हैं लेकिन यह सेवा फ्री नही है इसके लिये आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

देखने लायक स्थान (Don hills Viewpoints)

डॉन हिल स्टेशन - Don Hills Station

सपुतारा के तुलना में यहाँ देखने के लिए बहुत ही कम जगह हैं। भले ही यह सापूतारा के बाद दूसरे हिल्स स्टेशन के नाम से मशहूर है लेकिन इसका विकास अभी पूरा तरह नही हुआ है हालाँकि सरकार इसका विकास करने का प्रयत्न कर रही है।

यहाँ पर ईगल का स्टेचू मुख्य व्यू व्यू पॉइंट है। यहाँ से आप सुन्दर नज़ारे देख सकते हो और सेल्फी वगैरह ले सकते हो। डॉन हिल में सपुतारा से कम सुविधाएँ होने की वजह से यहाँ आपको भीड़ भी कम देखने को मिलेगी। इसके अलावा अगर आप बजट में हिल स्टेशन का आनंद लेना चाहते हैं डॉन हिल बिलकुल सही है।

डॉन हिल स्टेशन - Don Hills Station

अगर आप Waterfall देखने के शौकीन है तो यहाँ पर सबसे पास गिरा वॉटरफॉल है जो की 65 km दूर है हालाँकि यहाँ पर भी आपको छिपे हुए वाटर देखने को मिलेंगे। इन वॉटरफॉल की जानकारी आप वहां के स्थानीय लोगों से ले सकते हो।

जब आप इस हिल की ऊंचाई पर चले जाते हैं तो वहां से छोटे छोटे गाँव देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं यहाँ पर बादलों का नज़ारा आपको बहुत ही पसंद आएगा। इसके अलावा आस पास के गाँवों की खेती और उनके जन जीवन का नज़ारा आपको काफी पसंद आयेगा।

ठहरने के लिए जगह (Stay in don hill station)

डॉन हिल , डांग जिले के डॉन गाँव में आता है और यहाँ ठहरने के लिए कोई होटल या रिसोर्ट नही हैं अगर आप यहाँ पर बिना किसी प्लानिंग के आये हैं तो एक दिन की ट्रिप के बाद आपको वापिस घर लौटना ही पड़ेगा।

अगर आप फिर भी रुकना चाहते हैं तो रुकने के लिए सापूतारा और अहवा में ही आपको होटल मिलेंगे और अगर आप यहाँ पर कैम्पिंग करने जा रहे हैं तो अपना खाना पीना और बाकी सारी व्यवस्था साथ लेकर आयें

पहुँचने का सही समय (Don Hills station best time to visit)

डॉन हिल स्टेशन मानसून (जुलाई से अक्टूबर) के महीने में घूमने का सबसे सही समय हैं। इसके बाद यहाँ का तापमान बढ़ने लगता है और इसी वजह से यहाँ अक्टूबर से जून तक पर्यटकों की संख्या भी कम देखने को मिलेगी।

मौसम की जानकारी (Don hill weather)

डॉन हिल स्टेशन - Don Hills Station

किसी भी हिल स्टेशन जाने से पहले उसके मौसम की जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए। इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और एप्प के माध्यम से आप डॉन हिल स्टेशन के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

आपको बता दूँ बीते समय के साथ वायु प्रदूषण काफी तेज़ी से बढ़ा है और हिल स्टेशन में भी इसका प्रभाव देखने को मिला है तो किसी भी हिल स्टेशन जाते समय उसकी एयर क्वालिटी को भी जरूर चेक करें।

बात अगर डॉन हिल स्टेशन की करें तो यहाँ का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से 17डिग्री सेल्सियस रहता है। मानसून के मौसम में तापमान में गिरावट देखने को मिलती है इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होती है।

कैसे पहुंचा जाए (How to Reach don hill station)

डॉन हिल स्टेशन जाते समय आपको सड़कों की हालत की हालत काफी हद तक अच्छी मिलेगी और आपको बाइक या कार से जाते समय ज्यादा परेशानी नही उठानी पड़ती है।

डॉन हिल अहवा से 30km, अहमदाबाद से 410.8 km (Via NH 48), सूरत से 168 km (via Gj SH 14), सपुतारा से 51 km (Via Dalwat Link Rd), वलसाड से 141 km दूर है।

हवाई मार्ग से - यहाँ का सबसे निकटतम एयरपोर्ट सूरत है जोकि 173 किलोमीटर दूर है यहाँ पहुँचने के बाद डॉन हिल पहुचने के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

रेलवे से - डॉन से सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन सूरत ही है इसके बाद खेरवाड़ी स्टेशन, कस्बे सुकेने स्टेशन और वाघई स्टेशन सबसे निकटतम है।

सड़क मार्ग से - सूरत और आस पास के शहरों में निजी कार सेवाएँ उपलब्ध हैं जिनसे आप डॉन हिल स्टेशन पहुँच सकते हैं। इसके अलावा आप बसों के माध्यम से भी डॉन हिल स्टेशन जा सकते हैं।

Don hills Map

Previous Post
Next Post

0 comments: