शनिवार, 16 जनवरी 2021

चोरवाड बीच - जूनागढ़, गुजरात - (Chorwad Beach - Junagadh, Gujarat)

Chorwad Beach gujarat

अगर आपको बीच पर घूमना पसंद है और समुद्र की तेज़ लहरों को देखना चाहते है तो गुजरात के चोरवाड बीच (Chorwad Holiday Camp)के बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे।

गुजरात में कई सारे बीच है उन्ही बीच में से चोरवाड भी काफी फेमस है इस पोस्ट में मै अपने लेख के जरिये इसी बीच के बारे में जानकरी देने जा रहा हूँ।

अगर आप गुजरात में हैं तो चोरवाड़ बीच की यात्रा भी कर सकते हैं अगर आपको इस बीच के बारे में ज्यादा जानकारी नही है तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको सारी जानकारी हो जाएगी।

चोरवाड बीच जूनागढ़ (Chorwad Beach Junagadh )

चोरवाड़, भारत के गुजरात राज्य में "जूनागढ़ जिले" के "मालिया हटिना तालुका" में एक शहर और एक नगर पालिका है। यह अरब सागर के तट पर स्थित है। चोरवाड़ के समुद्र तट को ही चोरवाड़ बीच के नाम से जाना जाता है।

यह बीच काफी साफ सुथरा है और अपने दोस्तों और परिवार के साथ एक दिन की पिकनिक मनाने के लिए अच्छी जगह है. आप यहाँ पर आकर समुद्र की तेज़ लहरों को देखकर शांति और सकून का अनुभव कर सकते हैं।

हालाँकि इस बीच पर समुद्र के पानी के पास जाना खतरनाक हो सकता है.अगर आप यहाँ पर समुद्र के पानी का आनंद लेने के इरादे से आ रहे है तो यह बीच आपके लिए नही है।

इस बीच पर समुद्र की तेज़ लहरें उठती है और किनारे भी पथरीले हैं.इसी वजह से कई लोगों ने इस बीच में सेल्फी और नहाने के चक्कर में अपनी जान गवां दी है।

यहाँ का Sunset का नज़ारा देख्रते ही बनता है। इस बीच की ठंडी ठंडी हवा जब आपके चेहरे पर पडती है तो एक अलग ही अहसास होता है. चोरवाड़ धीरूभाई अंबानी का जन्म स्थान है।

चोरवाड़ बीच को गुजरात का सबसे खतरनाक समुद्र किनारा भी कहा जाता है, खाने पीने की बात करें तो यहाँ इसकी कमी है आप आपने साथ पानी और खाना साथ में ले जाएँ तो ज्यादा सही रहेगा।

चोरवाड बीच में करने लायक चीजें (Chorwad Beach Things to do)

Chorwad Beach gujarat

चोरवाड़ बीच में घूमने और करने के लिए काफी चीजें हैं. यह बीच स्विमिंग के लिए सही नही है लेकिन आप बोटिंग गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहाँ पर पैरा सैलिंग, स्कीइंग और घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं।

समुद्र तट पर चोरवाड महल या दरिया महल बना हुआ है. इस महल को प्राचीन काल में जूनागढ़ के नवाब ने 1930 में बनवाया था जो अब खंडहर हो चूका है।

चोरवाड से लभग 100 किमी दूर पोरबंदर में कीर्ति मंदिर है। यह मंदिर महात्मा गांधी का जन्मस्थान है। अब इस स्थान को म्यूजिम बना दिया गया है। अगर आप गांधी जी से जुडी देखना चाहते हैं आप यहाँ भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

कैसे पहुंचे? (How to Reach Chorwad Beach)

चोरवाड़, जूनागढ़ से 70 किमी, वेरावल से 20 किमी और सोमनाथ से 37 किमी दूर है. यहाँ पहुचने के लिए सभी तरीकों के बारे में मैंने बताया है।

हवाई मार्ग से - केशोद (Keshod), चोरवाड़ के सबसे निकटतम (35 किमी) हवाई अड्डा है इसके अलावा गांधी नगर में सबसे नजदीक हवाई बेस है।

रेल से - वेरावल सबसे निकटतम (24 किमी) रेलवे स्टेशन है. यह अहमदाबाद से अच्छी तरह जुड़ा है वेरावल पहुंचकर आप चोरवाड जा सकते हैं।

सड़क मार्ग से - सोमनाथ गुजरात के सभी राज्यों से अच्छी तरह जुड़ा है और यह चोरवाड़ से 37 किलोमीटर दूर है. आप बस, कैब के माध्यम से चोरवाड पहुँच सकते हैं।

इन्हें भी देखें

Chorwad Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: