शनिवार, 31 जुलाई 2021

माधवपुर बीच (madhavpur beach porbandar gujarat) के बारे में जानकारी

madhavpur beach porbandar gujarat

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको माधवपुर बीच (madhavpur beach gujarat) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जैसे की कैसे जाना है? देखने लायक क्या है? कैसे पहुंचे इत्यादि

अगर आप माधवपुर समुद्र तट जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस पोस्ट को पढ़कर आप जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी यात्रा को मजेदार बना सकते हैं।

माधवपुर बीच (Madhavpur beach porbandar gujarat)

माधवपुर बीच

माधवपुर बीच एक शांत और खूबसूरत बीच है यहाँ पर आकर आप शांति और सकून का अनुभव कर सकते हैं. यहाँ आसपास नारियल के पेड़ और काफी हरियाली है.

माधवपुर समुद्र तट, पोरबंदर से एक घंटे की दूरी है। यह बीच, पोरबंदर - वेरावल हाईवे पर स्थित है और गुजरात के सुन्दर बीचों में से एक हैं। यहाँ पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ आकर अच्छा समय बिता सकते हो।

उच्च ज्वार उठने के कारन यह बीच तैराकी के लिए ज्यादा सुरक्षित नही है इसलिए यहाँ पर सोच समझ के ही तैराकी करने जाए और सावधानी बरतें.

कहते हैं की यहीं माधवपुर में ही भगवन कृष्णा ने रुक्मणी से विवाह किया था इसी वजह से हर साल यहाँ पर मेले का आयोजन भी किया जाता है।

करने के लिए चीजें (Things to do in Madhavpur Beach)

माधवपुर बीच पर करने के लिए कई सारी चीजें हैं आप यहाँ पर आप ऊंट या घोड़े की सवारी कर सकते हो और सूर्योदय - सूर्यास्त के सुन्दर नज़रों को देख सकते हो।

यहाँ बीच पर आप स्कूटर, स्पीड बोटिंग, पैरासेलिंग, ऊंट और घुड़सवारी जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हो।

खाने पीने की बात करें तो बीच पर ही स्नैक्स के लिए छोटे मोटे स्टाल लगे होते हैं जिनसे आप खाने पीने की चीजें खरीद सकते हो।

देखने के लिए निकटतम स्थान

माधवपुर के पास घूमने के लिए कई अच्छे स्थान है यहाँ से 1 किमी दूर शिवलिंग देखने जा सकते हो इसके अलावा रुकमनी मंदिर और ओशो आश्रम घूमने के लिए भी जा सकते हो।

रुक्मणि मंदिर के पास ही नारियल के पेड़ो का बगीचा है जो की काफी सुंदर है आप उस बगीचे में जा सकते हो नारियल के पेड़ो को देख सकते हो।

माधवपुर बीच घूमने जा रहे हैं तो ओशो आश्रम भी घूमने जरूर जाये यह एक प्राकर्तिक जगह है। यहाँ पर आपको खंडहर दिखाई देगे जिनको देखने में काफी अच्छा लगता है।

घूमने का अच्छा समय (Best time to visit Madhavpur beach)

यहाँ पर घूमने का सबसे अच्छा समय नवम्बर से मार्च तक है। इस समय मौसम ठंडा रहता है जिससे कोई भी दिक्कत नही होती है।

ठहरने के लिए जगह

माधवपुर बीच के निकट कई होटल और रिसोर्ट मौजूद है सबसे निकटतम The Fern Leo Beach Resort है जो की समुद्र तट से लगभग 1 किमी की दूरी पर स्थित है।

माधवपुर बीच कैसे पहुंचे? (How to reach Madhavpur beach?)

इस बीच पर आप सड़क, रेल और हवाई तीनो मार्ग से पहुँच सकते हो। यह बीच जूनागढ से 78 किमी, अहमदाबाद से 327 किमी, राजकोट से 102 किमी, पोरबंदर से 113 किमी और सोमनाथ से 75 किमी दूर स्थित है।

सड़क मार्ग - जूनागढ़ पहुँचने के लिए बस बहुत ही अच्छा माध्यम है आप मुख्य शहरों से यहाँ के लिए टिकेट बुक कर सकते हो।

रेल मार्ग - सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन वेरावल है। अहमदाबाद - वेरावल लाइन के बीच दो एक्सप्रेस ट्रेन चलती है।

हवाई मार्ग - पोरबंदर में घरेलू एयरपोर्ट है जो की भारत के बाकी हवाई अड्डो से अच्छी तरह से जुड़ा है। आप अहमदाबाद से भी पोरबंदर के लिए उड़ान भर सकते हो।

अंतिम शब्द - उम्मीद करता हूँ माधवपुर बीच (madhavpur beach porbandar gujarat) के बारे में लिखी गयी पोस्ट आपको अच्छे से समझ आई होगी इसी तरह की जानकारी के लिए ब्लॉग पर विजिट करते रहें.

Madhavpur Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: