बुधवार, 30 जून 2021

सुवाली समुद्र तट की यात्रा से पहले जाने जरूरी बातें - About Suvali Beach in Hindi

suvali beach surat images
Suvali Beach Surat Images

Suvali Beach गुजरात के सूरत में स्थित प्रमुख बीचों में से एक हैं इस आर्टिकल में मै आपको इस बीच के बारे में सारी जानकारी देने जा रहा हूँ।

अगर आप सुवाली समुद्र तट पर घूमने का प्लान बना रहे हैं और इस बीच के बारे में जनना चाहते हैं की कैसा है? तो पोस्ट को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं।

Table of contents

सुवाली समुद्र तट के बारे में (About Suvali Beach)

सुवाली बीच, गुजरात के सूरत राज्य में सूरत के हजीरा उपनगर में सुवाली गाँव के पास स्थित खूबसूरत समुद्र तट है। इस समुद्र तट की रेत काली है जिसे इसे Black Sand Beach कहा जाता है।

यह बीच काफी शांत है और ज्यादा भीड़ भाड़ भी देखने को नही मिलती है तो अगर आप शांत बीच पर जाने की सोच रहे हैं सुवाली बीच घूमने जा सकते हैं।

suvali beach surat images

यह भारत के सबसे साफ़ समुद्र तट में से एक हैं यह बीच प्री-वेडिंग फोटो ग्राफी के लिए फेमस है और यहाँ पर काफी लोग प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए आते हैं।

Suvali beach photos

यह बीच बिलकुल फ्री है आप यहाँ आकर घंटों तक बैठे सकते हैं और समुद्र की लहरों को देखकर शांति तथा सकून का अनुभव कर सकते हैं।

यह बीच सूरत के केंद्र से 25 किमी दूर है। वीकेंड पर यहाँ थोड़ी भीड़ देखने को मिलती है ज्यादातर लोग यहाँ पर फोटोशूट के लिए ही आते हैं।

बीच पर फोटोशूट या प्री वेडिंग फोटोग्राफी के लिए शासन से अनुमति लेनी पड़ती है जिसके लिए आपको कुछ पैसे भी चुकाने पड़ते हैं उन पैसों का इश्तेमाल समुद्र तट की ख़ूबसूरती को बढाने में किया जाता है।

suvali beach photos

खाने पीने की बात करें तो यहाँ पर फ़ास्ट फ़ूड की सुविधा है लेकिन लॉक डाउन के समय में यह सुविधा आपको देखने को नही मिलेगी।

Suvali Beach पर करने लायक चीजें (things to do in suvali beach surat)

जैसा की पहले भी बताया सुवाली बीच प्री-वेडिंग फोटो ग्राफी के लिए फेमस है। यहाँ पर सूर्योदय और सूर्यास्त के खूबसूरत नज़रों को भी देख सकते हो।

suvali beach photos

शाम का समय यहाँ पर सबसे अच्छा होता है। यहाँ पर आप ऊंट की सवारी, बाइक राइडिंग और अन्य साहसिक राइड का आनंद ले सकते हो

निकटतम देखने लायक स्थान

आपको बता दूँ सूरत में Suvali Beach के अलावा छब छबा छब वाटर पार्क, डुमास बीच, सूरत किला स्थित है आप इन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हो।

Suvali Beach Resort

इस बीच के पास रुकने के लिए काफी होटल और रिसोर्ट मौजूद है। यहाँ पर Courtyard by Marriott Surat (11.8 किमी), Ginger Surat (15.4 किमी), Rajhans Belliza (11.3 किमी) इत्यादि रिसोर्ट मौजूद है ।

Suvali Beach कैसे पहुंचे? (How to reach Suvali Beach)

सुवाली बीच जाने के लिए आपको रास्ते पर बहुत ध्यान देना पड़ता है. यहाँ पहुँचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा नही है इसलिए अपने वाहन से आप वहां जा सकते हैं या फिर कैब बुक कर सकते है।

हवाई मार्ग - सूरत हवाई अड्डा सबसे निकटतम प्रमुख है। यह हवाई अड्डा महानगरों और अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ हैं।

रेल मार्ग से - सूरत ट्रेन स्टेशन सबसे निकटतम है आप सूरत रेलवे स्टेशन पहुंचकर सुवाली बीच की यात्रा कर सकते हैं। यह स्टेशन प्रमुख रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह जुड़ा है।

सड़क मार्ग - सूरत अहमदाबाद से 234 किमी, वडोदरा से 131 किमी और मुंबई से 297 किमी दूर स्थित है। बस स्टेशन, एसटी और निजी दोनों, शहर के पूर्वी किनारे पर हैं।

अंतिम शब्द - उम्मीद करता हूँ Suvali Beach, Surat के बारे में दी गयी सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी। किसी प्रकार के सवाल के लिए कमेंट कर सकते हैं।

Suvali Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: