बुधवार, 7 जुलाई 2021

महुवा बीच की यात्रा से पहले जाने जरूरी बातें - About Mahuva beach

इस आर्टिकल में मै भावनगर में स्थित महुवा बीच (Mahuva beach) के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ। अगर आप इस बीच के बारे में जानकारी चाहते हैं इस आर्टिकल को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं।

भावनगर में Mahuva beach के अलावा कई सारे बीच है और उनके बारे में मैंने पहले से आर्टिकल लिखा हुआ है आप उन पोस्ट को नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी पढ़ सकते हैं।

यहाँ पढ़ें - कुडा बीच भावनगर, गुजरात

Table of contents

महुवा बीच के बारे में (information about mahuva beach in bhavnagar)

Mahuva beach, गुजरात के भावनगर जिले से 98 किमी दूर स्थित एक शांत और खूबसूरत समुद्र तट है। महुवा, भावनगर जिले का उप जिला है। इस बीच से कुछ ही दूर पर प्राचीन भवानी मंदिर स्थित है।mahuva beach

भवानी मंदिर के कारण इस बीच को भवानी समुद्र तट भी कहा जाता है। समुद्र तट और आस पास का क्षेत्र आकर्षक रूप से हर भरा है।

यह समुद्र तट एक दिन के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जाने के लिए अच्छी जगह है। यहाँ पर आकर आप शांति और सकून का अनुभव कर सकते हैं।

इस बीच का पानी थोडा मटमैला दिखाई देगा लेकिन फिर भी आप पानी के साथ मस्ती कर सकते हो। वीकेंड पर इस बीच में थोड़ी भीड़ दिखाई देगी।

खाने पीने की बात करें तो यहाँ इसकी सुविधा देखने को मिल सकती है। आप आउटलेट के पास जाकर खाने के लिए कुछ खरीद सकते हो।

वैसे आप अपने साथ खाना पानी साथ लेकर जाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा। यहाँ पर रुकने की खास व्यवस्था नही है इसलिए शाम को लौटना ही पड़ेगा।

महुवा बीच में करने के लिए चीजे (Things to do at Mahuva beach)

Mahuva beach एक अच्छा समय बिताने के अच्छी जगह है यहाँ पर आप शहर की भीड़ भाड़ वाली जिंदगी को भूल कर शांति और सकून का अनुभव कर सकते हो।

इसके अलावा आप बीच ठन्डे पानी में नहा सकते हो या फिर समुद्र तट पर लम्बी सैर कर सकते हो।

महुवा में घूमने लायक जगह (Places to Visit in Mahuva )

Mahuva beach के आस पास घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। आप महुवा बीच के अलावा तःख्तेस्वर मंदिर, गाँधी स्मृति म्यूजियम, विक्टोरिया पार्क, अक्षरवादी स्वामीनारायण मंदिर, गौरीशंकर मंदिर घूमने के लिए जा सकते हो।

इसके अलावा आप श्री कालिंदरी भवानी मदिर, चित्रकूट धाम मंदिर, जिगरी लाइट हाउस भी देखने के लिए जा सकते हो। महुवा बीच से जिगरी लाइट हाउस साफ़ साफ दिखाई देता हो।

महुवा बीच कैसे पहुचें (How to Reach Mahuva Beach)?

Mahuva beach सड़क मार्ग से पहुचने का सबसे अच्छा माध्यम है आप अपने निजी वाहन द्वारा या बस से , सड़क मार्ग से यहाँ पहुँच सकते हो। इसके आलावा आप सवारी भी बुक कर सकते हो।

सड़क मार्ग से - अहमदाबाद से भावनगर जाने के लिए बस का इश्तेमाल कर सकते हो जिसमे 3 घंटे का समय लगता है। भावनगर से महुवा बीच 98 किमी दूर है।

रेल मार्ग से - नजदीकी रेलवे स्टेशन भावनगर रेलवे स्टेशन है जो की 101 किमी दूर है यहाँ पर वेस्टर्न बोर्ड रेलवे लाइन अहमदाबाद को भावनगर से जोडती है।

हवाई मार्ग से - निकटतम एयरपोर्ट भावनगर एयरपोर्ट है जो की 101 किमी दूर है। मुंबई हवाई अड्डे से भावनगर के लिए उड़ाने मौजूद रहती है।

निष्कर्ष - मैंने यहाँ पर Mahuva beach के बारे में उचित जानकारी देने की पूरी कोशिश की है उम्मीद है आपको सारी चीजे अच्छे से समझ आ गयी होगी. लेटेस्ट पोस्ट के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Map

Previous Post
Next Post

0 comments: