बुधवार, 14 जुलाई 2021

डुमस बीच सूरत - गुजरात का एक भूतिया बीच - Dumas Beach Haunted Beach in Gujarat - Hindi

dumas beach in surat

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गुजरात के एक फेमस बीच Dumas Beach के बारे में बताने जा रहा हूँ यह बीच अपने भूतिया होने की वजह से देश ही नही विदेशो में भी फेमस है।

अगर आप इस भूतिया बीच पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगी। इस आर्टिकल में मैंने Dumas Beach के बारे में सारी जानकारी दी है।

Table of contents

डुमस बीच के बारे में (About Dumas Beach)

सूरत के दक्षिण पश्चिम में 21 किलोमीटर दूर डुमास एक फेमस बीच है। यह बीच भूतिया बीच होने से देश विदेश बहुत फेमस है। यह बीच भारत के 35 भूतिया स्थान में से एक हैं।

कहते हैं इस बीच पर कई लोगों ने आत्माओं के होने का अहसास किया है। स्थनीय लोगों का कहना है की रात होने पर इस बीच से चीखने चिल्लाने की आवाज आती है।

dumas beach in surat
Dumas beach images

कई लोग यह कहते हैं की रात में जो भी इस बीच पर गया वो वापिस नही आया। यहाँ पर कई लोग दिन में भी इस बीच पर जाने से कतराते हैं।

हालाँकि यह बीच दिन में एक समान्य बीच की तरह ही रहता है और बहुत से लोग दिन में घूमने के लिए जाते हैं आप यहाँ पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हो।

बीच पर पानी की कमी देखने को मिल सकती है पानी के लिए आपको शाम तक इन्तेजार करना होता है। इस बीच की रेत काली है और किनारा थोडा दलदला तथा पथरीला है तो समुद्र के पानी में उतरने से पहले थोड़ी सावधानी जरूर बरते।

dumas beach in surat
Dumas beach images

इस बीच के भूतिया होने की कई कहानिया प्रचलित है। यहाँ पर शाम होने के बाद कुत्ते अजीब से हरकते करने लगते हैं और रोने चीखने की आवाज आने लगती है।

कहा जाता है कुत्ते नकारात्मक शक्ति और आत्माओं को देख सकते हैं इस वजह से वो शाम होने के बाद भौकना चालू कर देते हैं।

बीच के भूतिया होने की वजह और आत्माओं की सच्चाई जानने के लिए कई लोग इस बीच पर रात को रुकने के लिए भी जाते है।

dumas beach in surat
dumas beach images

फेमस Youtuber Gauravzone के अलावा कई Youtuber वहां पर जाकर रात में रुक कर आये हैं आप उनकी वीडियो Youtube में सर्च करके देख सकते हैं।

इस बीच के बारे में कई कहानियाँ प्रचलित है लोग भी उन कहानियों को सुनना और पढना पसंद करते हैं।

Video

करने के लिए चीजें (Things to do in Dumas Beach)

dumas beach in surat
dumas beach images

यहाँ पर करने के लिए बहुत सी चीजें है। आप यहाँ पर ऊंट की सवारी कर सकते हो, गाड़ी चला सकते हो। यहाँ पर सूर्यास्त का नज़ारा बहुत खूबसूरत होता है आप वो भी देख सकते हो.

इस बीच पर बच्चो के लिए झूले भी मौजूद है। खाने पीने की बात करें तो बीच के किनारे कई स्टाल लगे हुए है जहाँ से आप खाने के लिए आर्डर कर सकते हो।

डुमस बीच कैसे पहुंचे? (How to reach Dumas beach?)

बीच पर पहुंचना काफी आसान है बीच गुजरात के सूरत से 21 किमी दूर है। सूरत पहुँचने के बाद अपने निजी वहां से या फिर local transports के लिए इस बीच पर जा सकते हो।

सड़क मार्ग - पर्यटक मुंबई सड़क मार्ग के माध्यम से सूरत पहुँच सकते हैं जो लगभग 283 किमी दूर है। सफ़र में 5 घंटे का समय लगता है।

इसके अलावा पर्यटक अहमदाबाद से जा सकते हैं अहमदाबाद से दूरी 263 किमी की है जिसमे चार घंटे का समय लगता है. यह बीच वडोदरा से 153 किमी दूर है।

रेल मार्ग - सूरत रेलवे स्टेशन से डुमास समुद्र तट की दूरी लगभग 22 किमी है. टैक्सी से पहुँचने पर 40 मिनट लगते हैं।

हवाई मार्ग - सूरत हवाई अड्डा से डुमास बीच की दूरी 6.6 किमी है जिसमे 12 मिनट का समय लगता है. आप एयरपोर्ट से टैक्सी के माध्यम से डुमास बीच पहुँच सकते हो।

अंतिम शब्द - उम्मीद करता हूँ आपको Dumas Beach Surat के बारे में दी गयी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी। इसी तरह की पोस्ट के लिए ब्लॉग विजिट करते रहें

Map

Previous Post
Next Post

0 comments: