शनिवार, 10 जुलाई 2021

दांडी समुद्र तट की यात्रा से पहले जाने जरूरी बातें - Travel to Dandi Beach in Hindi

दांडी बीच गुजरात के दांडी गांव में स्थित प्रमुख समुद्र तटों में से एक हैं। दांडी बीच (Dandi Beach) और उसके आस पास का क्षेत्र एतिहासिक तौर पर बहुत प्रमुख है।

जानकारी के लिए बता दूँ महात्मा गाँधी ने साबरमती आश्रम से दांडी तक सत्याग्रह आन्दोलन किया था और दांडी पहुंचकर नमक कानून को तोडा था।

अगर आप दांडी समुद्र तट जाने का प्लान बना रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा इस पोस्ट के जरिये मै आपको दांडी मुद्र तट के बारे में सही जानकरी बताने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं।

Table of contents

दांडी बीच के बारे में (About Dandi Beach)

National Salt Satyagraha Memorial

दांडी बीच गुजरात के नवसारी जिलेमें स्थित है। यह जगह अपने एतिहासिक कामों के लिए प्रसिद्ध हैं यही पर गांधी जी ने अंग्रेजों के नमक कानून को तोडा था ।

इस बीच के आस पास गांधी जी से सम्न्धित बहुत से स्मारक बने हुए है अगर आपको एतिहासिक ईमारत और सत्याग्रह आन्दोलन से जुडी चीजें देखना चाहते हैं तो यहाँ पर जा सकते हैं।

दांडी बीच एक शांत और खूबसूरत बीच है। यह बीच काफी साफ़ सुथरा बीच है बीच के आस पास काफी पेड़ लगे हैं जिससे इस बीच की ख़ूबसूरती बढ़ जाती है।

यह बीच अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जाने के लिए अच्छी जगह है। इस बीच पर भीड़ भाड़ काफी कम है जिससे आप पूरे बीच पर आराम से घूम सकते हो।


दांडी बीच पर पानी की कमी है और पानी किनारे से काफी दूर चला जाता है हालाँकि शाम तक इस बीच का पानी किनारे पर आ जाता है।

इस बीच की ख़ास बात यहाँ के किनारे पर लगे हुए पेड़ हैं अगर आपको पेड़ पसंद है तो उनके बीच में जाकर उनको देख सकते हो।

खाना पीना की बात करें तो आप अपने साथ खाना पानी साथ लेकर जाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा। शांत बीच होने से यहाँ पर कोई भी फ़ूड स्टाल देखने को नही मिलेगा

दांडी बीच में करने के लिए चीजे (Things to do at Dandi Beach)

Dandi Beach समय बिताने के अच्छी जगह है यहाँ पर आप समुद्र किनारे पानी में मस्ती कर सकते हो या फिर पानी वाले खेल खेल सकते हो।

वीकेंड पर आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ आकार एक अच्छा समय बिता सकते हो. चूँकि यह जगह गाँव के आस पास है तो आते समय आस पास आपको सुन्दर हरियाली देखने को मिलेंगी

दांडी समुद्र तट के निकटतम स्थान (places near dandi beach)

दांडी समुद्र तट से एक किलोमीटर की दूरी पर National Salt Satyagraha Memorial है जो की काफी खूबसूरत है आप वहां पर घूमने के लिए जा सकते हो।

इसके अलावा Saifee Villa, Ubhrat Beach जैसी जगह भी बीच के पास स्थित हैं आप वहां पर भी घूमने के लिए जा सकते हो।

Dandi Beach कैसे पहुचें (How to Reach Dandi Beach)?

सड़क मार्ग से - सूरत अहमदाबाद से 234 किमी, वडोदरा से 131 किमी और मुंबई से 297 किमी दूर स्थित है बस स्टेशन, ST और Private दोनों शहर के पूर्वी किनारे पर स्थित है।

रेल मार्ग से - सूरत, मुंबई और अहमदाबाद के बीच मुख्य ब्रॉड गेज लाइन पर है. सूरत हवाई अड्डे से महानगरो और अन्य प्रमुख शहरों को जोड़ने वाली विभिन्न घरेलु उड़ाने संचालित है।

हवाई मार्ग से - निकटतम हवाई अड्डा सूरत हवाई अड्डा है जो की 60 किमी दूर है. सूरत हवाई अड्डे से महानगरों और अन्य प्रमुख शहरों को जोड़ने वाली विभिन्न घरेलू उड़ानें संचालित हैं।

निष्कर्ष - मैंने यहाँ पर dandi beach के बारे में उचित जानकारी देने की पूरी कोशिश की है उम्मीद है आपको सारी चीजे अच्छे से समझ आ गयी होगी। लेटेस्ट पोस्ट के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Map

Previous Post
Next Post

0 comments: