शनिवार, 14 अगस्त 2021

देवका बीच, दमन (Devka Beach Daman) जाने से पहले जाने जरूरी बातें

Devka beach daman

दमन का देवका बीच बीच मुंबई और गुजरातियों का पसंदीदा बीच है क्योंकि यहाँ पर पीने के लिए बीयर, दारु सस्ती है जिसके साथ ही आप फ्रेश पका हुआ समुद्री खाना भी खा सकते हो।

कई लोगों को नही पता की देवका बीच किस राज्य में है? (Devka beach in which state) ? तो देवका बीच भारत के केंद्र शासित प्रदेश "दमन" में स्थित है यह बीच नानी दमन (दमन का बड़ा हिस्सा) से 3 किमी दूर है।

इस बीच का पानी मटमैला है और किनारा भी पथरीला है इसलिए यहाँ पर तैराकी करना मुश्किल है. यह बीच काफी शांत है और यहाँ पर भीड़ भाड़ भी कम रहती है।

आप यहाँ पर अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ एक दिन के ट्रिप के लिए बीच पर घूमने के लिए जा सकते हो और मजे कर सकते हो।

आपको बता दूँ देवका बीच का विकास पूरी तरह से नही हुआ है तो अगर आप सुन्दर नीले समुद्र की तलाश में है तो यह बीच आपको निराश कर सकता है।

देवका बीच पर बियर की सुविधा है और यहाँ पर बियर सस्ती है। आप यहाँ पर आराम से बैठे कर दारु, वोडका पी सकते हो हालाँकि आप यहाँ से दारु बाहर नही ले जा सकते हैं।

दमन में एक और जम्पोर बीच भी है जो की काफी सुन्दर और फेमस बीच है यह बीच देवका से काफी अच्छा है आप यहाँ पर भी घूमने जा सकते हो।

यह बीच मुंबई से 180 किमी, वापी (गुजरात )से 14.8 किमी, सूरत से 120 किमी, अहमदाबाद से 361.2 किमी दूर है।

देवका बीच का स्थित पास होटल (Hotel near devka beach in daman)

देवका बीच के आस पास कई होटल हैं जहाँ आप ठहर सकते हो। यहाँ पर Hotel Princess Park, Cidade De Daman Beach Resort, Hotel Miramar और Oliaji's Duke Hotel देवका पास स्थित अच्छे होटल हैं।

देवका बीच पर करने लायक चीजें ( Things to do at devka beach daman)

देवका बीच के आस पास घूमने के लिए चर्च ऑफ़ बोम जीजस, जम्पोर बीच, प्रकाश स्तम्भ, चैपल ऑफ़ ओवर लेडी ऑफ़ रोजरी और सेंट जेरोम का किला जैसी जगह है।

देवका बीच से थोड़ी दूरी पर अमूसमेंट पार्क भी है जो की बच्चो और बड़ों के लिए काफी खूबसूरत जगह है। यहाँ पर बच्चे अलग अलग खेलों का मजा ले सकते हो।

नारियल पूर्णिमा के अवसर पर इस पार्क को रंग बिरंगी रौशनी से सजाया जाता है इस दौरान स्थानीय कार्निवल और लोक नृत्य का आयोजन किया जाता है जिसको दूर दराज से लोग देखने आते हैं।

देवका बीच कैसे पहुंचे? (How to Reach Devka Beach)

हवाई मार्ग - निकटतम दमन हवाई अड्डा दमन हवाई अड्डा है जो की केंद्र से 3 किमी दूर है. मुंबई और बड़ौदा के लिए इसकी नियमित उड़ाने उपलब्ध है।

इसके अलावा दमन पहुँचने का दूसरा सबसे अच्छा विकल्प भावनगर या पोरबंदर तक उड़ान से पहुंचना है इसके बाद यहाँ से दमन के लिए बस, कार या टैक्सी के माध्यम से यात्रा कर सकते हो।

रेल द्वारा - निकटतम रेलवे स्टेशन वापी (गुजरात के वलसाड जिले में शहर) में हैं जो की दमन से तकरीबन 12 किमी दूर है।

दमन देश के सभी प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, देहरादून, जयपुर , बंगलौर, हैदराबाद, जम्मू, कोलकाता और अमृतसर से रेलवे नेटवर्क से अच्छी तरह कनेक्ट है आप इन शहरों से ट्रेन के माध्यम से दमन आसानी से पहुँच सकते हो।

सड़क मार्ग - भारत की कई जगहों से दमन ,सड़क नेटवर्क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है इसके अलावा मुंबई और गुजरात के कुछ शहरों से दमन के लिए सीधी बसें चलती है।

अंतिम शब्द - उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हुई होगी। किसी प्रकार की जानकारी के लिए कमेंट में पूछ सकते हैं।

Previous Post
Next Post

0 comments: