शनिवार, 7 अगस्त 2021

तिथल बीच जाने से पहले जाने जरूरी बातें - Tithal Beach Information

Tithal Beach Information
tithal beach images

अगर आप गुजरात के रहने वाले हैं तो आपने तिथल बीच (Tithal Beach) के बारे में जरूर सुना होगा. इस पोस्ट में तिथल बीच के बारे में जरूरी जानकारी (Tithal beach review) देने जा रहा हूँ।

अगर आप इस बीच पर जाने का प्लान बना रहे हैं लेकिन आपको इस बीच के बारे में ज्यादा जानकारी नही है तो इस पोस्ट को पढने के बाद आपको जानकारी हो जाएगी।

तिथल बीच के बारे में ( About Tithal Beach)

तिथल बीच, गुजरात राज्य के वलसाड जिले (Valsad district) में अरब सागर के तट पर स्थित है. इस बीच की रेत काली होने से इसे काली रेत वाले समुद्र तट के रूप में जाना जाता है।

यह बीच वीकेंड पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाने के लिए ठीक ठाक जगह है. समुद्र तट के किनारे पथरीले है इसलिए समुद्र के पानी में ध्यान से उतरें।

आप इस समुद्र तट पर नहाना, धोना, तैरना जैसे काम आसानी से कर सकते हो. यहाँ पर कभी कभी स्पोर्ट्स एक्टिविटी की सुविधा भी उपलब्ध रहती है।

इसके अलावा बीच के किनारे पर खाने पीने और मौज मस्ती करने की अच्छी सुविधा है. अगर आप यहाँ फॅमिली के साथ आते हैं तो फुल एन्जॉय कर सकते हैं।

यहाँ बीच पर ही बच्चो के लिए झूले की अच्छी व्यवस्था है जहाँ बच्चे मस्ती कर सकते हैं. इसके अलावा यहाँ पर आप कैमल राइड कर सकते हैं।

ठहरने के लिए निकटतम होटल और रिसोर्ट की बात करें तो गोल्ड बीच रिसोर्ट (17.8 किमी), मीरासोल रिसोर्ट (16.2 किमी) और सैंडी रिसोर्ट (16.8 किमी) है।

तिथल बीच, दमन से 29 किमी (Via Coastal Hwy), अहमदाबाद से 335.8 किमी (Via NE1 and NH 48), वडोदरा से 225.3 किमी (Via NH 48) और सूरत से 91.2 किमी (Via NH 48) दूर है।

तिथल बीच के निकट देखने लायक चीजें ( Places to visit near tithal beach)

Tithal Beach Information
tithal beach images

समुद्र के किनारे स्थित श्री स्वामी नारायण मंदिर और साईं बाबा मंदिर बहुत ही फेमस है. श्री स्वामी नारायण मंदिर बहुत ही बड़ा और देखने में बहुत सुन्दर है रात को ये मंदिर देखने में और खूबसूरत लगता है।

स्वामी नारायण मंदिर में पत्थरों पर सुन्दर नक्कासी की गयी है जिसको देखने द्रूर दूर से पर्यटक आते हैं वहीं अगर साईं बाबा मंदिर की बात करें तो ये भी देखने में काफी सुन्दर है।

तो अगर आप तिथल समुद्र तट पर जा रहे हैं तो श्री स्वामी नारायण मंदिर और साईं बाबा मंदिर देखना न भूले इन मंदिरों को देखे बिना आपकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी।

पहुँचने का सही समय (Best time to Visit Tithal Beach)

तिथल बीच घूमने के लिए मार्च से अक्टूबर तक का समय सबसे अच्छा होता है।

कैसे पहुंचे (How to reach Tithal Beach)?

तिथल बीच पर हवाई, रेलवे और सड़क तीनो मार्ग से पहुँचने की अच्छी सुविधा है। NH -8 द्वारा वलसाड तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

सड़क मार्ग - वालसाड शहर पश्चिम में बीच से 6 किमी दूर है। आप NH -8 मार्ग द्वारा वलसाड शहर पहुँच सकते हैं और वहां से राज्य सड़क परिवहन की बसों द्वारा तिथल बीच के लिए जा सकते हो।

रेल द्वारा - वालसाड शहर, गुजरात के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह जुड़ा है. आप रेलवे स्टेशन पर आकर वहां से रिक्शा करके तिथल बीच पहुँच सकते हो।

हवाई मार्ग - निकटतम हवाई अड्डा सूरत हवाई अड्डा है जो की एक राष्ट्रीय हवाई अड्डा है और भारत से प्रमुख राज्यों से यहाँ के लिए उड़ाने उपलब्ध रहती है।

Tithal Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: