शनिवार, 4 सितंबर 2021

Positra Beach jamnagar - घूमने जाने से पहले जाने जरूरी बातें 2021

Positra, कच्छ की खाड़ी, जामनगर, गुजरात में स्थित एक गाँव है यह जामनगर से 3.5 घंटे की दूरी पर है. इस पोस्ट में मै Positra Beach के बारे में जरूरी जानकरी देने जा रहा हूँ।

अगर अप यहाँ पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस पोस्ट के जरिये आपको जरूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी आइये जानते हैं इस बीच के बारे में

Positra Beach के बारे में

Positra Beach jamnagar

Positra एक गाँव और ग्राम पंचायत है जो की गुजरात राज्य के जामनगर जिले के ओखामंडल तहसील में स्थित है। इस गाँव के करीब Marine National Park, Ashaba Pir और Positra Marine Sanctuary जैसी जगह है, Positra Beach इन्ही का हिस्सा है।

यह जगह समुद्री जीवन में रूचि रखने वालों के लिए किसी वरदान से कम नही है. इस तरह की जगह दुनिया भर के लोगों को समुद्री जानवरों और समुद्री जीवन की और आकर्षित करती है।

यहाँ पर आकर आप समुद्री जीव जंतु के वास्तविक जीवन को करीब से देख पाओगे हालाँकि यहाँ आने के लिए आपको पहले परमिशन लेनी पड़ती है.

आपको बता दूँ "Marine National Park, गुजरात" भारत का पहला Marine National Park है जो की 1980 के दशक में स्थापित किया गया था ।

Marine National Park में जामनगर तट पर कुल 42 द्वीप है जिनमे से अधिकांश द्वीप चट्टानों से घिरे हुए हैं और सबसे प्रसिद्द द्वीप पिरोटन है।

यहाँ आप कई तरह दुलभ जीव जंतु जैसे ऑलिव रिडले कछुए, खारे पानी के मगरमच्छ, जैसे जीव जंतु देख पाएंगे. अपनी इसी विशेषता के कारण यहाँ लोग देश विदेश से भी घूमने आते है।

Positra की स्थानीय भाषा गुजरात ही है और यहाँ के स्थनीय लोग इसी बात करने के लिए इसी भाषा के यूज़ करते हैं. खाने पीने के लिए जरूरी सामान Positra में ही ले सकते हैं।

Positra के निकट देखने लायक स्थान (Places to See Near Positra)

Positra के निकट मरीन नेशनल पार्क, लुकु कोरल फिश साईट, गोपी लेक, गोपी तलाव तीर्थम और महा प्रभु भक्ति गोपी तालाब जैसी जगहें देखने के लिए काफी अच्छी हैं।

मरीन नेशनल पार्क में आप समुद्री घास के मैदान, चट्टानी तटों, दलदली इलाकों, क्रीक्स, एस्टुरीज, रेतीले स्ट्रैंड्स, कोरल रीफ्स और मैंग्रोव्स इत्यादि चीजें देखने को मिलेंगी।

यहाँ पर जीव जंतु और अन्य जलीय जीवों के बारे में जानकारी देने के लिए काफी अच्छे गाइड हैं. गाइड की हेल्प से आप जीव जंतुओं के बारे अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकते हो ।

इसी तरह लुकु कोरल फिश साईट पर कोरल फिश को देख सकते हो जो की काफी रंग बिरंगी और खूबसूरत होती है. इसके अलावा श्री अभय माता जी, गोश पाक और अशाबा पीर के दर्शन के लिए भी जा सकते हो।

Positra से लगभग 30 किमी की दूरी पर बेट द्वारका द्वीप है इस द्वीप का समुद्री किनारा देखने में काफी खूबसूरत है और पानी साफ़ है आप यहाँ भी घूमने के लिए जा सकते हो।

कैसे पहुंचे ? (How to Reach Positra)

Positra, उप जिला मुख्यालय से द्वारका से 30 किमी, जिला मुख्यालय जामनगर से 170 किमी, Surajkaradi से 16.3 किमी, मीठापुर से 17.1 किमी, Salaya से 45.2 किमी और Digvijaygram से 67.9 किमी दूर है।

हवाई मार्ग - Positra के निकट जामनगर एयरपोर्ट (86.9 किमी), पोरबंदर एयरपोर्ट ( 97.1किमी ) और भुज (11.5) एयरपोर्ट है. आप अपनी सुविधानुसार किसी भी एयरपोर्ट के लिए उडान भर सकते हो।

रेल मार्ग - सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन ओखा रेलवे स्टेशन है लेकिन यहाँ से Positra पहुंचना काफी मुश्किल है इसके अलावा मीठापुर सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है।

आप जामनगर रेलवे स्टेशन पहुंचकर यहाँ के लिए सवारी ले सकते हो और इसी के माध्यम से Positra पहुँच सकते हो

बस द्वारा - Positra पहुँचने के लिए सरकारी और प्राइवेट बसों की सेवा उपलब्ध हैं। जामनगर पहुँचने के बाद इन बसों के माध्यम से Positra पहुँच सकते हैं।

Previous Post
Next Post

0 comments: