शुक्रवार, 10 सितंबर 2021

सक्करबाग प्राणि संग्रहालय, जूनागढ़ - Sakkarbaug Zoological Garden, Junagadh

Sakkarbaug Zoological Garden

इस लेख में, मैं आपको जूनागढ़ के फेमस चिड़ियाघर सक्करबाग के बारेमें बताने जा रहा हू, इससे पहले मैने दातार हिल्स के बारेमें भी लिखा हे जिसे आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते है

दातार हिल्स जूनागढ़

सक्करबाग प्राणि संग्रहालय (Sakkarbaug Zoological Garden) जूनागढ़ शहर का एक प्रसिद्ध चिड़ियाघर है। इसे 1863 में मोहब्बत खानजी बाबी-2 द्वारा बनाया गया था और ये चिड़ियाघर 210 एकड़ में फैला हुआ है। ये भारत का दूसरा सबसे पुराना और चौथा सबसे बड़ा चिड़ियाघर है।

जूनागढ़ सक्करबाग केवल चिड़ियाघर ही नही, ये शेरों के प्रजनन और पालन लिए भी प्रसिद्ध है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के वन मंडल द्वारा यहाँ शेरों के प्रजनन के लिए विशेष सुविधाएं स्थापित की गई हैं। इनमें अस्पताल और नर्सरी शामिल हैं। जंगल में घायल होने वाले या वृद्ध शेरों को यहां रखा जाता है।

लोगों का मानना है कि यहाँ पर एक बाग था जिसमें मीठे पानी का कुंआ था, उस मीठे पानी के कुए की वजह से इस बाग का नाम सक्करबाग रखा गया।

Sakkarbaug Zoological Garden images

सक्करबाग का मुख्य आकर्षण एशियाई शेर हैं। इसके अलावा यहाँ पर तेंदुआ, मृग, हिरण, काला हिरन, जंगली सूअर, हिप्पोपॉटेमस, पक्षियों, मछलीघर, देखने को मिलते है। शक्करबाग प्राणि संग्रहालय पार्क (Sakkarbaug Zoological Park) में एक प्राकृतिक इतिहास म्यूज़ीयम और एक पशु चिकित्सालय भी है। 2009 में, सक्करबाग चिड़ियाघर अफ्रीकी चीतों को रखने वाला भारत का एकमात्र चिड़ियाघर बन गया. 2011 में यहाँ पर भारतीय गौर, मालाबार विशाल गिलहरी, मर्मोसेट और हरी तीतर लाए गये।

सक्करबाग चिड़ियाघर में सफ़ारी पार्क भी है, इसके लिए बस या जीप उपलब्ध है जिस मे बैठ कर आप सफ़ारी पार्क जा सकते है और एशियाई शेरों को देखने का मज़ा ले सकते है।

सक्करबाग बच्चों के लिए काफ़ी मज़ेदार जगह है, यहाँ पर वे प्राणी और पक्षियों देखने और गार्डेन मे घूमने का मज़ा ले सकते है।

Sakkarbaug Zoological Garden Photos

सक्करबाग प्राणि संग्रहालय कहाँ पर स्थित है?

अड्रेस: जूनागढ़ राजकोट हाइवे NH-8D दोलतपरा, जूनागढ़, गुजरात 362001
ट्रेन स्टेशन से २ किमी (2 km) दूर है।

यहा पर कार, बाइक पार्किंग की अच्छी सुविधा है।

जूनागढ़ कैसे पहोचे ये जानने के लिए, यहाँ क्लिक करें

सक्करबाग जाने का समय (Sakkarbaug Zoo Timing)

सक्करबाग सुबह 8:00 से शाम 5:00 तक खुला रहता है और बुधवार को बंद रहता है

प्रवेश शुल्क: (Sakkarbaug Zoo Ticket Price)
3 वर्ष के बच्चों के लिए फ्री, 4 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए 15 रुपये प्रति व्यक्ति, वयस्कों के लिए 30 रुपये प्रति व्यक्ति (12 वर्ष और अधिक), प्रति कैमरा 20 रुपये, वीडियो कैमरा 100 रुपये, सफ़ारी पार्क 50 रुपये प्रति व्यक्ति, पार्किंग 30 रुपये. (ये भाव 2020 के है, बादमे ये कम या ज़्यादा भी हो सकते है)

Sakkarbaug Zoo contact number
0285-2660235

दातार हिल्स जूनागढ़ के बारे में जाने।

जूनागढ़ मै घूमने की और जगहें के बारेमें जाने।

Sakkarbaug Map

Previous Post
Next Post

0 comments: