शनिवार, 25 सितंबर 2021

सर्खेस्वर बीच (Sarkheswar Beach) की पूरी जानकारी

Sarkheswar Beach एक शांत और स्वच्छ समुद्री तट है। इस आर्टिकल में मै Sarkheswar Beach के बारे में सारी जानकारी देने जा रहा हूँ। अगर आप इस समुद्र तट के बारे में जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें?

Sarkheswar Beach, Junagadh के बारे में

यह बीच जाफ़राबाद (Jafrabad) शहर के बलाना गाँव, अमरेली जिले के पास जूनागढ़ की सीमा पर स्थित है. यह जाफ़राबाद शहर से 11.6 किमी दूर पर है। जाफराबाद शहर और एक नगरपालिका है।

सर्खेस्वर बीच एक शांत और स्वच्छ समुद्री तट है. इस समुद्र तट के पानी फिरोजा नीला है और रेत भी चमकीली है. यह एक जंगली समुद्र तट है और इसका विकास पूरी तरह से नही हुआ है।

हालाँकि यह जगह एक दिन के लिए घूमने के लिए काफी अच्छी है. आप यहाँ पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हो।

सर्खेस्वर बीच पर शाम का समय घूमने के लिए काफी अच्छा होता है. शाम के समय आप वह पर शांति और सकून का अनुभव कर सकते हो।

सर्खेस्वर बीच पर काफी कम पब्लिक घूमने के लिए आती है जिससे आपको यहाँ पर ज्यादा भीड़ देखने को नही मिलेगी।

Sarkheswar Beach से कुछ ही दूरी पर Sarkheswar महादेव का मंदिर स्थित है जहाँ पर भगवन का दर्शन कर सकते हो।

गूगल रेटिंग की बात करें तो इस बीच को 4.4 की रेटिंग मिली हुई है जो की काफी अच्छी रेटिंग है. यहाँ पर पहुँचने के लिए सडको की हालत ख़राब मिलेंगी।

घूमने का अच्छा समय

सरकेश्वर में समुद्र तट पर जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान होता है और यह समय यहाँ पर घूमने के लिए एकदम सही होता है।

घूमने के लिए निकटतम बेस्ट प्लेसेस

जूनागढ़ में घूमने के लिए माधवपुर बीच भी काफी अच्छा है. माधवपुर बीच के बारे में मैंने पहले ही पोस्ट को लिखा हुआ है आप उस पोस्ट को पढ़ सकते हो।

माधवपुर बीच के अलावा नागोआ बीच, पोरबंदर चोपाटी बीच, जालंधर बीच, चोरवाड बीच भी घूमने के लिए अच्छी जगह है।

इस समुद्र तट के पास कई जैन, मुस्लिम तथा हिन्दू मंदिर भी है जो की गुजरात के तीर्थ पर्यटन स्थल के रूप में कार्य करते हैं.

प्रमुख स्थानों से दूरी

Sarkheswar Beach की जूनागढ़ से दूरी 156.6 किमी है और जाफराबाद शहर से 10 किमी की दूरी पर है।

कैसे पहुंचे? (How to Reach Sarkheswar Beach)

सरकेश्वर समुद्र तट तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग, रेलवे और वायुमार्ग की सुविधा आसानी से उपलब्ध हैं। आपको बता दूँ सरकेश्वर बीच तक पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन देलवाड़ा में है जो इस समुद्र तट से लगभग 42 किमी दूर है।

अंतिम शब्द - उम्मीद करता हूँ Sarkheswar Beach के बारे में दी गयी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गयी होगी. नवीनतम पोस्ट के लिए ब्लॉग पर विजिट करते रहें।

Read in English

सम्बंधित पोस्ट

Map

Previous Post
Next Post

1 टिप्पणी:

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    जवाब देंहटाएं