शनिवार, 23 अक्तूबर 2021

दरबार हॉल संग्रहालय, जूनागढ़- Darbar Hall Museum, Junagadh

दरबार हॉल संग्रहालय - Darbar Hall Museum

दरबार हॉल संग्रहालय इसे जूनागढ़ म्यूज़ियम (Junagad Museum) के नाम से भी जाना जाता है, ये जूनागढ़ के बेहतरीन घूमने लायक स्थानो मे से एक है। और यहाँ जूनागढ़ के नवाबों की ऐतिहासिक और प्राचीन वस्तुओं को संरक्षित किया गया है।

दरबार हॉल संग्रहालय के बारे में - About Darbar Hall Museum

दरबार हॉल जूनागढ़ के भूतपूर्व नवाबों की अदालत हुवा करती थी। बाद में इसे जूनागढ़ के महाराजाओं की संपत्ति को संरक्षित करने के लिए एक संग्रहालय में बदल दिया गया। दरबार हॉल म्यूज़ीयम में लगभग 2900 कलाकृतियाँ और कई कमरे हैं, जैसे आप हथियार कक्ष, रजत कक्ष, लकड़ी के सामान कक्ष, सिक्के कक्ष, कांच और मिट्टी के बर्तनों का कमरा, नवाब चित्रांकन कक्ष, और हावड़ा और पालकी कक्ष देख सकते हैं। इस संग्रहालय में ज़्यादातर प्रदर्शन 19 वीं शताब्दी के हैं। दरबार हॉल संग्रहालय पर्यटकों को बाबी वंश के नवाबों की गौरव और भव्यता की एक झलक पाने का अवसर प्रदान करता है, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता तक जूनागढ़ पर शासन किया है।

जूनागढ़ म्यूज़ियम - Junagad Museum

अड्रेस: ताज मंजिल बिल्डिंग, दुर्वेश, नगर रोड, शशिकुंज, जूनागढ़, गुजरात 362001

समय: सुबह 10:00 से दोपहर 1:15 और दोपहर 2:45 से शाम 6:00 तक. बुधवार को और, दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहता है, और सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर बंद रहता है।

प्रवेश शुल्क: Rs 5 भारतीयों के लिए, Rs 50 विदेशियों के लिए, और Rs 100 फोटोग्राफी के लिए।

दरबार हॉल संग्रहालय कैसे पहुंचे?

जूनागढ़ के बस स्टेशन या रेलवे स्टेशन से आप ऑटो रिक्शा के ज़रिए आसानी से दरबार हॉल संग्रहालय पहॉंच सकते है।

जूनागढ़ शहर तक आप गुजरात के किसी भी शहर से बस या ट्रेन से पहॉंच सकते है।

जूनागढ़ के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

दरबार हॉल संग्रहालय - Darbar Hall Museum
जूनागढ़ म्यूज़ियम - Junagad Museum
जूनागढ़ संग्रहालय

Map

दरबार हॉल संग्रहालय - Darbar Hall Museum
जूनागढ़ संग्रहालय

मैंने जूनागढ़ शहर में घूमने की जगह के बारे में पहले ही कई पोस्ट लिखी हैं जैसे गिरनार पर्वत, दातार हिल्स, विलडन डैम, सक्करबाग प्राणि संग्रहालय, ऊपरकोट किला, और आगे भी कई सारे पर्यटन स्थलों के बारे में लिखूंगा, तो कृपया सबस्क्राइब करलें ताकि नये पोस्ट की जानकारी आपको आपके ईमेल से मिल जाए। और पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेर ज़रूर करें। बहुत बहुत धन्यवाद!

Previous Post
Next Post

0 comments: