मंगलवार, 10 जनवरी 2023

ओखा मढ़ी बीच - देवभूमि द्वारका (Okha Madhi Beach)

Sunset - Okha Madhi Beach

ओखा मढ़ी बीच (Okha Madhi Beach) को नेक्सॉन बीच (Nexon Beach) के नाम से भी जाना जाता है, यह गुजरात के शहर द्वारका से लगभग 25 किमी की दूरी द्वारका-पोरबंदर हाईवे पर स्थित है। ओखा-मढ़ी बीच सुंदर सूर्यास्त के दृश्यों और वहां की साफ रेत के कारण लोकप्रिय है। इसके अलावा, यह समुद्र तट कछुआ संरक्षण स्थल होने के लिए भी लोकप्रिय है। यहां पर ओखा-मढ़ी कछुआ इन्क्यूबेशन सेंटर (Okha Madhi Turtle Incubation Cetnter) है, वहां आप समुद्री कछुए देख सकते हैं।

ओखा मढ़ी एक खूबसूरत तटीय क्षेत्र है और एक निर्जन समुद्री स्थल है। इस बीच पर भीड़ कभी नहीं देखने को मिलती, इसीलिए ये शांत और साफ सुथरा बीच है।

अगर आप बिना भीड़-भाड़ वाले बीच की तलाश में हैं तो ओखा मढ़ी बीच आपके लिए सबसे अच्छाी विकल्प हो सकता है।

इस स्थान पर तैरना सुरक्षित नहीं है क्योंकि समुद्र की लहरें कई बार बहुत बड़ी होता है। सुनसान जगह होने के कारण यहाँ कोई दुकान नहीं है, तो बेहतर है पानी और नाश्ता साथ ले जाए और बीच पर कचरा न करें और सफा सफाई का ख्याल रखें। होटल और रैस्टौरेंट कुछ किलोमीटर की दूरी पर मिल जाएंगे।

यह बीच सौराष्ट्र में एक छिपा रत्न है, यह परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए बेहतरीन स्थल है।

Okha Madhi Beach

ओखा मढ़ी बीच कैसे पहुंचे (How to reach Okha Madhi Beach)

हवाईजहाज से (By Air): नजदीकी हवाई अड्डा पोरबंदर में है, जो नियमित उड़ानों द्वारा देश के प्रमुख शहरों जैसे अहमदाबाद और मुंबई से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन से (By Train): नजदीकी रेलवे स्टेशन द्वारका जंक्शन है, जो गुजरात के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

सड़क द्वारा (By Road): यह समुद्र तट द्वारका से लगभग 25 किमी और पोरबंदर से लगभग 80 किमी दूर द्वारका-पोरबंदर हाईवे पर स्थित है।

बीच पर जाने का सबसे अच्छा समय

गर्मी और ठंडी का मौसम इस बीच पर जाने का अच्छा समय है बारिश के मौसमे मे वहाँ न जाए। आप ओक्टोबर से मे महीनों के दौरान जा सकते है।
क्यूँ की ये इसोलाटेड बीच है तो सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच ही वहाँ पर जाएँ, रात के समय बीच पर ना जाएँ।

और पढ़ें: सर्खेस्वर बीच - Sarkheswar Beach
Previous Post
Next Post

0 comments: