शनिवार, 21 जनवरी 2023

उपलेटा शहर का दौरा

Upleta

उपलेटा, गुजरात का एक छोटा सा शहर, राजकोट जिले में स्थित है। उपलेटा शहर मोज नदी के तट पर राजकोट शहर से लगभग 100 किमी दूर स्थित है।

ये एक छोटा शहर है यहाँ पर देखने लायक ज्यादा कुछ नहीं है लेकिन अगर आप एक दिन के लिए यहाँ पर आयें है तो जनता गार्डेन मे समय बिता सकते है, और इसके पास तालुका ग्राउंड है जो की यहाँ का क्रिकेट ग्राउंड है, वो भी देख सकते है।

उपलेटा में करने के लिए चीजें

शहर के केंद्र में भगवतसिंहजी की एक विशाल प्रतिमा भी स्थित है, जो क्षेत्र 'बापू बावला चौक' के नाम से प्रसिद्ध है। शाम को यहाँ पर आप बच्चो के साथ आ सकते है, यहाँ पर बच्चे खूब एंजॉय करते है, और अगर आप यहाँ आते है तो मयूर भाजिया के भाजिया खाना मत भूलना, इसके अलावा और भी कई फूड का मज़ा ले सकते है।

यहाँ पर राज मार्ग रोड पर गांधी चौक के पास सब्जी मार्केट है, और हॉस्पिटल रोड पर सूखे मेवों (dry fruits shopping) की दुकाने है, सुबह के वक्त ये मार्केट घूमने लायक है। इसके अलावा यहाँ पर कटलेरी बाज़ार है जहां आप बोहोत सारी शॉपिंग कर सकते है।

लंच और डिनर के लिए आप अमिधारा रेस्टोरेंट मे जा सकते है जो एसटी बस स्टेशन के पास मे ही है, इसके अलावा ग्रीन विल्लेज़ रैस्टौरेंट पर भी जा सकते है जो बस स्टेशन से थोड़ा दूर कोलकी रोड पर है।

वैसे तो उपलेटा में घूम ने के लिए एक दिन ही काफी है तो आपको रात रूकने की जरूरत नहीं। फिर भी अगर आप रात रुकन चाहते है तो यहना होटल भी उपलब्ध है।
आप होटल व्रज विलास में रुक सकते है, ये होटल बस स्टेशन के पास मे ही है।

उपलेटा कैसे पहुंचे

उपलेटा रजोकोट से 100 किलो मिटर की दूरी पर है, यहाँ पाहोंच ने के लिए आपको राजकोट से काफी सारी बस मिल जाएंगी और आप कार से भी आप सकते है।

इसके अलावा, ट्रेन भी उपलब्ध है, लेकिन ट्रेन सिर्फ सुबह के 7 बजे ही मिलेगी राजकोट से।

Upleta Map
Previous Post
Next Post

0 comments: