सोमवार, 20 फ़रवरी 2023

ताजमहल, धर्मपुरी, फॉरेस्ट कॉलोनी, ताजगंज, आगरा, उत्तर प्रदेश

ताजमहल, धर्मपुरी, फॉरेस्ट कालोनी, ताजगंज, आगरा, उत्तर प्रदेश

ताजमहल, धर्मपुरी फॉरेस्ट कॉलोनी ताजगंज आगरा उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। और भारत में सबसे प्रसिद्ध स्थलों और पर्यटकों के आकर्षण में से एक है।

ताजमहल एक सफेद संगमरमर का मकबरा है। इसे मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी प्यारी पत्नी मुमताज़ महल की याद में बनवाया था, जो अपने 14वें बच्चे को जन्म देते हुए मर गई थी।

ताजमहल का निर्माण 1632 में शुरू हुआ और 1653 में पूरा हुआ, जिसमें मुगल साम्राज्य के हजारों श्रमिकों और कारीगरों ने काम किया था।

ताजमहल भारतीय, फारसी और इस्लामी शैलियों का मिश्रण है। इसे मुगल वास्तुकला का सबसे बड़ा उदाहरण माना जाता है।

ताजमहल के सफेद संगमरमर के बाहरी हिस्से को जटिल नक्काशी और कीमती पत्थरों से सजाया गया है। इसके केंद्र में एक बड़ा गुंबद है, ये गुंबद चार छोटे गुंबदों से घिरा हुआ है और एक उभरे हुए मंच के ऊपर खड़ा है।

ताजमहल को दुनिया की सबसे खूबसूरत और प्रतिष्ठित इमारतों में से एक माना जाता है और यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, जो हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल है और भारत के समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास का प्रतीक है।

हम ताजमहल के बारे में अगली आने वाली पोस्ट में विस्तार से लिखेंगे, अगर आप जल्द ही इस के बारेमे जानना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताए। ताकि हम जल्दी से ताजमहल के बारेमे आपके लिए ज्यादा जानकारी वाला आर्टिक्ल पोस्ट कर सके।

इसे अंग्रेजी में पढ़ें - Read it in English
Previous Post
Next Post

0 comments: