शनिवार, 18 जून 2022

सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) की यात्रा के लिए 6 टिप्स

Somnath Temple

सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के पाटन वेरवाल तालुका के प्रभास पाटन मे स्थित है। ये हिंदू धर्म के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है। मान जाता है की शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में ये प्रथम ज्योतिर्लिंग है।

सोमनाथ मंदिर सोमनाथ का प्राचीन काल से तीर्थ स्थल रहा है इसका कारण है त्रिवेणी संगम।

इतिहास में कई बार इस मंदिरको तोड़ा गया और फिरसे बनाया गया। वर्तमान सोमनाथ मंदिर को भारत की स्वतन्त्रता के बाद लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने पुनर्निर्मित करवाया और 1 दिसम्बर 1955 को भारत के राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी ने इसे राष्ट्र को समर्पित किया।

सोमनाथ मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। यह सिर्फ एक मंदिर नहीं बल्कि यहाँ और भी देखने लायक स्थान है जैसे सोमनाथ संग्रहालय, सोमनाथ समुद्र तट, भालका तीर्थ, पंच पांडव गुफा, त्रिवेणी संगम मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, और जूनागढ़ गेट जैसे अन्य पर्यटक आकर्षण भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। मंदिर में 1 घंटे का साउंड एंड लाइट शो आयोजित होता है, ये शाम 7:45 pm को शुरू होता है।

सोमनाथ में यात्रा करने के लिए टिप्स (Tips for traveling in somnath)

  1. घूमने का सबसे अच्छा समय (Best time to visit)
  2. कहाँ रहें? (Accomodation)
  3. सोमनाथ मंदिर कैसे पहुंचे? (How to Reach Somnath Temple?)
  4. भोजन (What to eat)
  5. सेफ्टी टिप्स (Safety tips)
  6. क्या पहने? (What to Wear?)

1. घूमने का सबसे अच्छा समय (Best time to visit)

हालांकि सोमनाथ मंदिर पूरे साल खुला रहता है, लेकिन सोमनाथ घूमने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे सही समय है, इसीलिए अक्टूबर से फरवरी के महीने एकदम सही हैं, इन महीनों में मौसम ठंडा और अनुकूल रहता है।
मंदिर जाने का समय:
7:30 am – 11 am
12:30 pm – 6:30 pm
7:30 pm – 10 pm

2. कहाँ रहें? (Accomodation)

आप अपने स्थान, बजट लोगों की संख्या के आधार पर किसी भी प्रकार का होटल या आवास चुन सकते हैं। यहां आपको सस्ते होटल या लॉज से लेकर आलीशान लक्ज़री रिज़ॉर्ट तक सब कुछ मिल जाएगा।
यहां 18 जीतने गेस्ट हाउस हैं जो मध्य-श्रेणी के आवास हैं और VIP गेस्ट हाउस हैं जो सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट द्वारा संचालित हैं।
यहां धर्मशालाएं और सांस्कृतिक भवन भी उपलब्ध हैं। ज़्यादातर धर्मशालाएं और गेस्ट हाउस अड्वान्स बुकिंग नहीं लेते हैं, आपको वह जाकर ही बुकिंग करना पड़ता है।

3. सोमनाथ मंदिर कैसे पहुंचे? (How to Reach Somnath Temple?)

सड़क द्वारा (By Road)
सोमनाथ गुजरात के बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, आपको किसी भी बड़े शहर से बस या टॅक्सी मिल सकती है
सोमनाथ मंदिर की दूरी जूनागढ़ शहर से 82 किमी, भावनगर शहर से 270 किमी और पोरबंदर शहर से 120 किमी है। और अहमदाबाद से 400 किमी दूर है।

ट्रेन से (By Train)
सोमनाथ निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो गुजरात और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

हवाईजहाज से (By Air)
दीव हवाई अड्डा सबसे नज़दीक है, जो लगभग 63 किमी दूर स्थित है। हवाई अड्डे से मंदिर के लिए नियमित टैक्सी सेवाएं चलती हैं। इसके अलावा पोरबंदर हवाई अड्डा 120 किमी और राजकोट हवाई अड्डा 200 किमी दूर है।

4. भोजन (What to eat)

सोमनाथ मै खाने के लिए कई रेस्तरां और ढाबे उपलब्ध हैं जो गुणवत्तापूर्ण और ताजा शाकाहारी भोजन बनाते हैं। आपको स्थानीय गुजराती व्यंजनों को ज़रूर आज़माना चाहिए।

5. सेफ्टी टिप्स (Safety tips)

गुजरात यात्रा करने के लिए भारत के सबसे सुरक्षित राज्यों में से एक है चाहे आप अकेले हो या परिवार और दोस्तों के साथ हो। जब भी आपको मददकी आवश्यकता होगी, लोग सहायता प्रदान करेंगे।
अगर आप गाइड रखना चाहते है तो उसके पास सरकारी लाइसेन्स है या नही उसकी जाँच करें।
साथ ही, एक सिम कार्ड के साथ एक अतिरिक्त फोन अपने पास रखें ताकि आप हमेशा जुड़े रहें और अपने परिवार और प्रियजनों के संपर्क में रहें।

6. क्या पहने? (What to Wear?)

सूती (cotton) कपड़े पहनना न भूलें और अधिक आराम से भरी यात्रा के लिए हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले स्नीकर्स पहनें।

Somnath Temple Map

Previous Post
Next Post

0 comments: