शनिवार, 10 अप्रैल 2021

सोमनाथ समुद्र तट गुजरात - Somnath Beach Gujarat in Hindi

सोमनाथ मंदिर, भारत के प्रमुख मंदिरों में से सबसे फेमस है और इस मंदिर से कुछ दूरी पर सोमनाथ समुद्र तट(Somnath Beach) है तो अगर आप सोमनाथ मंदिर के दर्शन के लिए जा रहे हो तो इस बीच पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

यहाँ पर मै सोमनाथ बीच के बारे में जरूरी जानकारी देने जा रहा हूँ जिससे आपको सही जानकारी प्राप्त हो सके और यहाँ जाते समय आपको कोई परेशानी न हो।

सोमनाथ समुद्र तट के बारे में (About Somnath Beach)

Somnath beach gujarat
Somnath Beach Image

सोमनाथ समुद्र तट, भारत के गुजरात राज्य के गिर सोमनाथ जिले में सोमनाथ शहर में स्थित है. यह सोमनाथ मंदिर से 750 मीटर और सोमनाथ रेलवे स्टेशन से 1. किमी की दूर पर है।

यह अरब सागर से तट से मिला हुआ है. अगर आप सोमनाथ मदिर के दर्शन के लिए जाते हैं तो सोमनाथ तट की यात्रा भी कर सकते हैं।

यह जगह अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक दिन के लिए घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है यहाँ आकर आप शांति और सकून का अनुभव कर सकते हो।

इस बीच पर समुद्र की तेज लहरे उठती है जिस वजह से आप यहाँ पर नहाने के लिए नही जा सकते हो और न ही स्विमिंग कर सकते हैं लेकिन पानी में जाकर आप समुद्र की ठंडी लहरों का आनंद ले सकते हो।

पानी की बात करूँ तो पानी काफी साफ़ सुथरा है और आस पास का माहोल भी ठीक ठाक है. इस बीच पर पर्यटक आते ही रहते हैं इस वजह से यहाँ पर सामान्य भीड़ देखने को मिल सकती है।

यहाँ पर ठहरने के लिए काफी सारे होटल मौजूद है. Lords Inn Somnath होटल सबसे सोमनाथ समुद्र तट के सबसे नजदीकी होटल है जो की 1.3 किमी दूर है.

सोमनाथ समुद्र तट पर करने लायक चीजे (Things do to At Somnath Beach)

सोमनाथ समुद्र तट पर काफी सारी सुविधा उपलब्ध है आप यहाँ पर तैराकी तो नही कर सकते हैं लेकिन ऊंट की सवारी, स्वादिष्ट खाने और समुद्र के सुन्दर नज़रों का आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा इस समुद्र तट पर जीप बैलूनिंग और पेरा सेलिंग भी कभी कभी होती है. यहाँ चौपाटी पर बहुत से फेरीवाले होते हैं जहाँ से आप खाने के लिए भेलपूड़ी, भुट्टे, नारियल जैसी चीजें खरीद सकते हो।

सोमनाथ बीच पर सूर्यास्त और सूर्योदय का नज़ारा बहुत ही खूबसूरत होता है. शाम को के साथ सूर्यास्त का देखना एक अलग ही अहसास कराता है।

सोमनाथ बीच के आस पास घूमने के लिए कई जगह है, आप सोमनाथ मंदिर के अलावा त्रिवेणी घाट,अहिल्या बाई मंदिर, भालका तीर्थ, परशुराम मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, गीता मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हो।

कैसे पहुंचे? (How to Reach Somnath Beach)

सोमनाथ समुद्र तट, सोमनाथ मंदिर से 750 मीटर की दूरी पर है वहीं सोमनाथ मंदिर अहमदाबाद से 400 किमी, जूनागढ़ से 85 किमी, भावनगर से 266 किमी और पोरबंदर से 122 किमी की दूरी पर है।

फ्लाइट से - नजदीकी एयरपोर्ट दमन एवं दीव के दीव में हैं जो की 90 किमी दूर है। इसके अलावा नजदीकी एयरपोर्ट, केशोद एयरपोर्ट (Keshod Airport) है जो की सोमनाथ मंदिर से 55 किमी दूर है।

रेल मार्ग - नजदीकी रेलवे स्टेशन वेरावल में है जो की 7 किमी दूर है. सरकार की तरफ से अहमदाबाद से वेरावल के लिए सोमनाथ एक्सप्रेस नाम से ट्रेन चलाई जाती है।

बस द्वारा - बस सोमनाथ पहुचने का सबसे अच्छा साधन है. सोमनाथ सड़क मार्ग से गुजरात के प्रमुख शहरो से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. आप आसानी से सरकारी या प्राइवेट बसों के मध्यम से सोमनाथ बीच पहुँच सकते हो.

निष्कर्ष - उम्मीद करता हूँ आपको सोमनाथ समुद्र तट (Somnath Beach) के बारे में जरूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी. लेटेस्ट पोस्ट का अपडेट पाने के लिए ईमेल आई डी डालकर हमे फॉलो जरुर करें.

Map

Previous Post
Next Post

0 comments: