शनिवार, 27 मार्च 2021

बेट द्वारका एक सुंदर द्वीप और धार्मिक स्थान - Beyt Dwarka in hindi

Beyt Dwarka Map

Beyt Dwarka Island द्वीप , टापू , ज़जीरा

बेट द्वारका, द्वारका नगरी के तीन भागों (मूल द्वारका, गोमती द्वारका और बेट द्वारका) में से एक भाग है. यह जगह हिन्दू धर्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

द्वारका में और उसके पास कई समुद्र तट है और उन्हीं समुद्र तट में से बेट द्वारका समुद्र तट (Bet Dwarka Beach) बहुत प्रसिद्ध है।

इस पोस्ट में मै इसी बीच के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे आपको बेट द्वारका समुद्र दर्शन के लिए सही जानकारी प्राप्त हो सके तो आइये जानते हैं।

बेट द्वारका बीच के बारे में (About Bet Dwarka Beach)

बेट द्वारका (Beyt Dwarka) भारत के गुजरात राज्य के "द्वारका" जिले के किनारे स्थित द्वीप है यह द्वीप के ओखा शहर ( द्वारका जिला) के तट से 3 किमी दूर स्थित कच्छ की खाड़ी के मुहाने पर बसा हुआ है.

यहीं पर एक साफ सुथरा शांत समुद्र तट है जिसे बेट द्वारका समुद्र तट ( Beyt Dwarka Beach) के नाम से जानते हैं. यह बीच घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है.

बेट द्वारका का नाम भेंट द्वारका है जिसे गुजरती में बेट द्वारका कहा जाता है. ऐसी मान्यता है की इसी स्थान पर ही भगवान् कृष्ण की भेंट(मुलाकात) सुदामा से हुई है.

Bet Dwarka images

द्वारका से बेट द्वारका की दूरी तकरीबन 35 किलोमटर है। वैसे तो द्वारका में "द्वारका बीच" है लेकिन वहां पर आप बेट द्वारका बीच जितनी एक्टिविटी नही कर पाएंगे।

यह बीच अपने समुद्री भ्रमण, पिकनिक और शिविर (कैम्पिंग) के लिए प्रसिद्द है. आप यहाँ पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक दिन की द्वारका यात्रा पर जा सकते हो और मजे कर सकते हो।

बेट द्वारका में करने लायक चीजें (Things to do Beyt Dwarka Beach)

Beyt Dwarka images

बेट द्वारका द्वीप में घूमने और करने के लिए काफी चीजें हैं आप यहाँ पर कैम्पिंग कर सकते हो, स्कूबा ड्राइविंग और स्पोर्ट्स एक्टिविटी कर सकते हो। इसके अलावा आप यहाँ पर डॉलफिन के दर्शन भी कर सकते हो।

यहाँ का पानी काफी साफ़ है जिससे आपको यहाँ पर नीला समुद्र देखने में काफी अच्छा लगेगा. बेट द्वारका पक्षी प्रेमियों के लिए भी काफी अच्छी जगह है।

बेट द्वारका बीच पर स्कूबा डाइविंग जैसी एक्टिविटी होती है तो अगर आप समुद्र के अन्दर गहरे में जाकर देखना चाहते हो तो स्कूबा डाइविंग कर सकते हो।

यहाँ पर आप कैम्पिंग कर सकते हो और कैंप फायर का भी आनंद ले सकते हो। बेट द्वारका समुद्र तट से कुछ दूर डनी पॉइंट है जहाँ पहुँच कर आप डॉलफिन के दर्शन भी कर सकते हो।

इसके अलावा बेट द्वारका में देखने के लिए श्री कृष्ण मंदिर, हनुमान दांडी मंदिर और श्री चौर्यासी धुना सिद्धपीठ जैसी जगह हैं।

पहुचने का सही समय (Best time to visit Beyt Dwarka)

बेट द्वारका पहुचने का सही समय अक्टूबर से मार्च का महीना है इस समय मौसम सर्द रहता है और तापमान 20 डिग्री से 28 डिग्री के बीच रहता है जो की यात्रा के अनुकूल है।

हालाँकि यहाँ गर्मी के मौसम में असहनीय गर्मी पडती है जो बच्चों और बुढो के लिए यह समय सही नही होगा. बारिश के दौरान अधिक बारिश होती है।

बेट द्वारका बीच कैसे पहुंचे ( How to Reach Beyt Dwarka Beach)

बेट द्वारका द्वीप पहुचने के लिए, पहले द्वारका नगरी पहुचना होगा जो यहाँ से 35 किलोमीटर दूर है. इसके बाद द्वारका नगरी से ओखा जेटी पहुंचना होगा जो की 30 किमी है।

ओखा जेटी से बेट द्वारका द्वीप पहुँच सकते हो जो की 5 किलोमीटर दूर है. ओखा जेटी से "बेट द्वारका" पहुचने का एक मात्र साधन नाव ही है नाव से 10 से 15 मिनट में बेट द्वारका द्वीप पहुँच जायेंगे।

हवाई मार्ग - द्वारका के निकटतम हवाई अड्डा जामनगर है यहाँ पहुचने के बाद बस या कैब के जरिये द्वारका पहुँच सकते हो ।

रेल मार्ग और बस द्वारा - द्वारका एक धार्मिक स्थल होने की वजह से प्रमुख शहरों से यहाँ के लिए ट्रेन उपलब्ध है। द्वारका पहुंचने के बाद निजी वाहन द्वारा ओखा पहुंचकर बेट द्वारका बीच जा सकते हो।

इन्हें भी देखें

Map

Previous Post
Next Post

0 comments: