शनिवार, 13 मार्च 2021

उत्तर गोवा और दक्षिण गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें - Best Places to visit in Goa Hindi

Best places to visit in Goa

हेल्लो दोस्तों अगर आप गोवा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगी इस पोस्ट में मै आपको गोवा घूमने के लिए प्रमुख जगहों (Best places to visit in goa) के बारे में बताने जा रहा हूँ तो आइये जनते हैं।

गोआ भारत का प्रमुख राज्य है इसकी राजधानी पणजी हैं। गोआ के दो जिले है पहला नार्थ गोवा और साउथ गोवा। गोआ का सबसे बड़ा शहर वास्कोडिगामा है।

प्राचीन काल मे वास्कोडिगामा द्वारा भारत मे समुद्री मार्ग की खोज के बाद पुर्तगालियों (Portugal) का आगमन शुरू हुआ । कई वर्षों तक राज करने के बाद गोवा पुर्तगालियों से आजाद हुआ ।

गोआ राज्य देश ही नही विदेशो में भी बहुत फेमस है और हर साल हजारों पर्यटक यहां पर घूमने के लिए आते हैं।यहाँ पर समझने के लिए मैंने गोवा के जिलो के आधार पर घूमने वाली जगहों के बारे में बताया है

साउथ गोवा में घूमने के लिए बेस्ट जगहें (Places to Visit in South Goa)

दक्षिण गोवा (South Goa) गोवा का प्रमुख जिला है इसका मुख्यालय मडगांव है. इस जिले के उतर में उत्तरी गोवा जिला, दक्षिण और पूर्व में कर्नाटक राज्य तथा इसके पश्चिम में अरब सागर स्थित है।

दक्षिण गोवा अपने स्वच्छ और प्रथक समुद्री तटों, धार्मिक स्थलों, सुंदर ड्राइव और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। आप यहाँ पर आकर रेतीले समुद्र तटों के साथ, खूबसूरत चर्च और मंदिर के दर्शन कर सकते हो।

यहाँ पर घूमने के लिए कई सारे स्थान है जैसे -

1. पालोलेम बीच, दक्षिण गोवा
2. अगोंडा बीच, दक्षिण गोवा
3. बटरफ्लाई बीच, साउथ गोवा
4. कोलवा बीच, दक्षिण गोवा
5. अवर लेडी ऑफ रेमेडियोज चर्च, दक्षिण गोवा
6. सेंट एलेक्स चर्च, दक्षिण गोवा
7. श्री शांतादुर्गा मंदिर, दक्षिण गोवा
8. मार्गो म्यूनिसिपल मार्केट, दक्षिण गोवा
9. बार और पब, दक्षिण गोवा
10. दूधसागर झरने, दक्षिण गोवा

यहाँ देखिये: गोवा के 10 ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल

1. पालोलेम बीच, दक्षिण गोवा

Best places to visit in goa

दक्षिण गोवा के शांत समुद्र तटों में से एक यह समुद्र तट अपने परिवार दोस्तों और फॅमिली के साथ घूमने के लिए काफी अच्छा है।

पालोलेम बीच काफी खूबसूरत जगह है। चाहे बीच पर सनबाथ लेना हो, खूबसूरत ताड के पेड़ देखना हो या समुद्र में चमकीली रेत में मस्ती करना हो पोलेलम बीच एकदम परफेक्ट है।

यहाँ पर आकर आप कैनोइंग, ट्रेकिंग, डॉल्फिन स्पोटिंग, साइलेंट डिस्को, योगा, कयाकिंग, स्कूबा डाइविंग, टर्टल स्पॉटिंग, शॉपिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हो।

2. अगोंडा बीच, दक्षिण गोवा

Best places to visit in goa

इस बीच के किनारे ठहरने के लिए झोपड़ी बनी हुई हैं। आप इन झोपीडियो मे रुककर समुद्र के करीब खूबसूरत अनुभव कर सकते हो। इसके अलावा आप यहाँ पर कैनोइंग, डॉल्फिन स्पोटिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हो

3.बटरफ्लाई बीच, साउथ गोवा

Best places to visit in goa

यह बीच एक छिपा हुआ शांत बीच है बीच के आस पास हरियाली दिखाई देगी कई लोगों को यह बीच गोआ का सबसे बेस्ट बीच लगता है।

यहां पर पहुचने के लिए नाव से पहुंचना होगा क्योंकि अगर आप जमीन से होकर जाते हैं तो आपको जंगल के बीच से होकर जाना पड़ सकता है।  यहाँ पर आकर आप  नाव की सवारी, कैनो की सवारी, सनबाथिंग कर सकते हो।

4. कोलवा बीच, दक्षिण गोवा

Best places to visit in goa

यह बीच परिवार और जोड़ो के लिए काफी अच्छा है यह जगह बहुत ही शांत है और आप यहाँ पर आकर शांति का अनुभव कर सकते हैं। कोलवा बीच अपनी जगत लाइफ के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

इसी वजह से यह साउथ गोआ का सब से खास स्थान है। कोलवा बीच पर स्पोर्ट्स सुविधा उपलब्ध है तो आप यहां पर स्पोर्ट्स एक्टिविटी कर सकते हो।

यहाँ पर आप विंडसर्फिंग, स्पीडबोट की सवारी, डॉल्फिन स्पॉटिंग, पैरासेलिंग, जेट्स्कींग, स्नोर्केलिंग, मोटरबोट जैसी एक्टिविटी कर सकते हो

5. अवर लेडी ऑफ रेमेडियोज चर्च, दक्षिण गोवा

Best places to visit in goa

यह एक प्राचीन पूजा स्थल है जिसका निर्माण 1630 ई के आसपास हुआ था। इस चर्च में आपको शानदार वस्तुकला देखने को मिलती है।

हरे लॉन से घिरा हुआ इस चर्च के आस पास का वातावरण काफी अच्छा है। चर्च में सफ़ेद पेंट किया गया है जिससे रात में यह देखने में और भी ज्यादा आकर्षक लगता है।

  • जगह - फाटोना, बेतालबीम
  • टाइमिंग - सुबह 6:00 से शाम 5:00 बजे; हर दिन

6. श्री शांतादुर्गा मंदिर, दक्षिण गोवा

Best places to visit in goa

यह मंदिर 450 साल पुराना इंडो - पुर्तगाली सभ्यता का प्रतीक है। अगर आप सिर्फ यह सोचते हैं कि गोआ में सिर्फ चर्च है तो यह मंदिर में जककर उसकी सुंदरता को देख सकते हैं ।

इसमे 5 मंज़िला दीपक टावर इस मंदिर इसका प्रमुख आकर्षण है। यह मंदिर भगवान शिव और भगवान विष्णु के बीच देवी दुर्गा के लिए समर्पित हैं।

  • स्थान - कवलम गाँव, पोंडा
  • समय: सुबह 5:00 से रात 10:00 बजे तक; हर दिन

7. बार और पब, दक्षिण गोवा

दक्षिण गोवा, उत्तरी गोवा की तुलना में शांत जगह है लेकिन ऐसा जरूरी नही है की यहाँ पर आपको पार्टी करने के लिए कोई बार और पब न मिले ।

यहाँ पर भी आप नाईटलाइफ का आनंद ले सकते हैं. दक्षिण गोवा में रात में और बाहर घूमने के लिए कई जगहें हैं। यहाँ के सर्वश्रेष्ठ नाइटलाइफ़ स्पॉट कुछ इस प्रकार हैं।

The Farmhouse Bar and Bristo
  • स्थान: बेनौलिम
  • समय: सुबह 11:30 से दोपहर 3:00 और शाम 7:30 से 12:00; सोमवार को बंद हुआ
  • दो के लिए लागत (लगभग): x 1000 (दो के लिए)

Edge

  • स्थान: माजोर्डा
  • समय: सुबह 9:00 से दोपहर 1:00 तक; हर दिन
  • लागत (लगभग): x 2000 (दो के लिए)

The Red ginger

  • स्थान : कोल्वा
  • समय: दोपहर 12:00 से 11:00 बजे; हर दिन
  • लागत (लगभग): x 1200 (दो के लिए)

9. दूधसागर झरना , दक्षिण गोवा

Best places to visit in goa

जैसा कि नाम से पता लग रहा है इस झरने का पानी दूध की तरह सफेद है। यहां पर पेप्पर क्षेत्र हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है। इस जगह ट्रैकिंग करने कब लिए बहुत अच्छी है यहां पर 10 किमी तक ट्रैकिंग कर सकते हैं।

यह झरना 310 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता है जो कि देखने मे काफी खूबसूरत लगता है। पर्यटक यहां पर झरने के नीचे नहाने के लिए आते हैं। यहां का पानी बहैत ही साफ है आपको इसमे मछलियां भी देखने को मिल जाएंगी ।

10. Restaurants, South Goa

साउथ गोवा में यहाँ के स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के लिए काफी सारे शानदार Restaurants मौजूद हैं यहाँ मै आपको कुछ Restaurants का सुझाव दे देता हूँ।

द स्पेस गोवा

स्थान: कैनाकोना, पालोलेम

समय: सुबह 08:30 से शाम 05:30; हर दिन

लागत (लगभग): x 500 (दो के लिए)

मार्टिन कॉर्नर

स्थान: रैनवड्डो, साल्केते, बेतालबीम

समय: सुबह 11:00 से दोपहर 03:30 और शाम 06:30 से 11:30 बजे; हर दिन

लागत (लगभग): x 1600 (दो के लिए)

मछुआरे का घाट

स्थान: मोबोर, कैवेलोसिम

समय: दोपहर 12:00 से 11:00 बजे (रविवार से गुरुवार); दोपहर 12:00 से 12:00 बजे (शुक्रवार से शनिवार)

लागत (लगभग): x 1100 (दो के लिए)

साउथ गोवा में प्रेमी जोड़े के लिए बेहतरीन स्थान (places to visit in south goa for couples)

उपर बताई गयी सभी जगहें साउथ गोवा में प्रेमी जोड़ो के घूमने के लिए बेस्ट जगह है। प्रेमी जोड़े साउथ गोवा में उपर बताई गयी किसी भी जगह पर आराम से घूम सकते हैं।

साउथ गोवा में परिवार के साथ घूमने के लिए बेहतरीन स्थान (places to visit in south goa with family)

अगर आप अपने परिवार के साथ हैं तो साउथ गोवा में बटरफ्लाई बीच, पोलेलम बीच, बोगमालो बीच, अगोंडा बीच, मोबोर बीच, कोला बीच, दोना पौला बीच जैसी जगहें काफी अच्छी है।

साउथ गोवा में हनीमून के लिए बेहतरीन स्थान (places to visit in south goa for honeymoon)

साउथ गोवा में हनीमून के लिए Arossim beach, बटरफ्लाई बीच, अगोंडा बीच, कोला बीच, कोल्वा बीच, Conco Islands, जैसी जगहें काफी अच्छी है

गोवा कैसे पहुंचे?

नार्थ गोवा में घूमने के लिए बेस्ट जगहें (Places to Visit in North Goa)

यह जिला उत्तर और पूर्व में क्रमश: महाराष्ट्र के जिलों सिंधुदुर्ग और कोल्हापुर से, दक्षिण में दक्षिण गोवा जिला और पश्चिम में अरब सागर से घिरा हुआ है. उत्तरी गोवा का प्रमुख शहर पणजी है।

उत्तरी गोवा अपनी नाईटलाइफ, सी फ़ूड, मौज मस्ती के लिए जाना जाता है। यहाँ पर आपको साउथ गोवा के मुकाबले ज्यादा भीड़ देखने को मिलेगी.

उतरी गोवा में घूमने के लिए काफी अच्छे बीच है और भी कई जगहें हैं जो की काफी अच्छी है आइये जानते हैं.

1. बागा बीच
2.अंजुना बीच
3.फोर्ट अगुआड़ा
4.चापोरा किला
5. कैलंग्यूट बीच
6. कैंडोलिम बीच
7. सिनकीम बीच
8. अरामबोल बीच
9. द लेडी ऑफ अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्ट
10. मंगेशी मंदिर
11. अंजुना पिस्सू बाजार
12. अरपोरा नाइट मार्केट
13. डेल्टिन रोयाले
14. कैसिनो प्राइड
15. रेस्तरां और पब

1. बागा बीच

Best places to visit in goa

बागा बीच उत्तरी गोवा का बहुत ही फेमस बीच है। अगर आपको मस्ती करनी है और समुद्र किनारे नाईट लाइफ एन्जॉय करनी है तो आप इस बीच पर जा सकते हो।

बागा बीच के आस पास काफी सारे पब और डिस्को हैं और आप यहाँ पर रात को आराम से घूम सकते हो और डिस्को में जाकर पार्टी कर सकते हो।

बागा बीच पर काफी सारी स्पोर्ट्स एक्टिविटी होती है जैसे स्कूबा डाइविंग, जेट्सकीइंग, वाटर स्कीइंग, बनाना राइड, रिवर क्रूज़, डॉल्फिन ट्रिप, विंडसर्फिंग, वॉटर स्कूटर इत्यादि

2. अंजुना बीच

Best places to visit in goa

अंजुना बीच भी घूमने अपने मित्रों के साथ घूमने जाने के लिए काफी अच्छी जगह हैं चमचमाती सफेद रेत और अच्छे वातावरण के लिए यह समुद्र तट बहुत ही फेमस है। यह जगह पारिवारिक और प्रेमी जोड़ों के लिए काफी अच्छी है। यहां पर आकर आप साहसिक खेल खेल सकते हो।

यहां का पिस्सू बाजार बहुत ही फेमस है। यहाँ पर आकर आप स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, विंडसर्फिंग, पैरासेलिंग, वाटर स्कीइंग, बनाना राइड, वाटर स्कूटर, डॉल्फिन साइटिंग जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी कर सकते हो

3.फोर्ट अगुआड़ा

Best places to visit in goa

गोवा में यह काफी पुराना किला है तो अगर आप समुद्र से दूर किसी शांत जगह पर जाना चाहते हो और ऊंचाई से समुद्र की लहरों को देखना चाहते हो तो फोर्ट अगुआड़ा जा सकते हो।

17 शताब्दी में बना यह किला गोआ का प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। यहां पर आकर आप समुद्र के शानदार दृश्यों को देख सकते हो। इस किले का मुख्य आकर्षण प्राचीन प्रकाश स्तम्भ है जो कि एशिया का सबसे पुराना प्रकाश स्तम्भ है

  • जगह - कैंडोलिम
  • टाइमिंग - हर दिन सुबह 9:30 से शाम 6:00 बजे तक

4. चापोरा किला

Best places to visit in goa

समुद्र किनारे स्थित ऊंचाई पर स्थित इस फोर्ट पर आकर आप शांति का अनुभव कर सकते हो। यह फोर्ट काफी पुराना है और इस समय इसकी हालत खस्ता हो चुकी है।

इस फोर्ट में आमिर खान, अक्षय खन्ना, प्रीति जेंट की मूवी "दिल चाहता है" कि शूटिंग हुई थी। यह चपोरा नदी के पास ऊंची पहाड़ की चोटी पर स्थित है यहां पर आकर आप समुद्र के खूबसूरत नजारों को देख सकते हो।

  • जगह - Chapora
  • टाइमिंग - सुबह 9:30 से शाम 5:30 तक

5. कालागुंते बीच (Calangute Beach)

Best places to visit in goa

इस बीच को गोआ के सभी समुद्रों की रानी कहा जाता है। यह समुद्र तट बागा से कैंडोलिम तक फैला हुआ है। यहाँ पर लगभग हमेशा भीड़ होती है जो कि इसकी खूबसूरती की वजह से है।

इस बीच पर आप दिन हो रात समुद्र में पार्टी कर सकते हो। इस बीच पर आकर भी आप समुद्र के साहसिक खेलो में भाग ले सकते हो। यहाँ पर आप स्पीड बोट की सवारी, पैरासेलिंग, जेट्स्किंग, वाटर सर्फिंग, बनाना राइड जैसी एक्टिविटी कर सकते हो।

6. कैंडोलिम बीच

Best places to visit in goa

यह बीच उत्तरी गोवा में पणजी से लगभग 15 किमी दूर है। यह जगह विशेष रूप से हनीमून मनाने के लिए है। गोवा के अन्य फेमस बीच की तह यह भी शानदार बीच है।

यहाँ पर आप जेट स्कीइंग, पैरासेलिंग, कैटमरन सेलिंग, बानाना राइड्स, सर्फिंग, बंप राइड्स, और पैराग्लाइडिंग जैसी वॉटर स्पोर्ट गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं।

नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए भी यह जगह काफी अच्छी है. दिसंबर माह में इस समुद्र तट में सनबर्न महोत्सव मनाया जाता है जो की बहुत ही लोकप्रिय महोत्सव है और यह 3 दिन तक चलता है।

7. Sinquerim Beach

Best places to visit in goa

यह बीच गोवा के प्रमुख बीच बागा के उत्तर में एक छोटे से गाँव में हैं. यह पणजी से 14 किमी की दूरी पर स्थित एक शांत बीच है।

यह बीच छुट्टियां बनाने के लिए अपने परिवार, दोस्तों और अपने साथी के साथ काफी अच्छा है। सिंक्वेरिम बीच और अगुआड़ा बीच एक-दूसरे से सटे हुए हैं।

8. Arambol Beach

Best places to visit in goa

Arambol Beach, पणजी से 55 किमी की दूरी पर स्थित है। दुनियाभर के पर्यटक इस बीच पर घूमने के लिए आते हैं। यह बीच काफी शांत है तो अगर आप शांत और सुन्दर बीच पर जाना चाहते हैं तो यहाँ जा सकते हैं।

गोवा के बाकी समुद्र तटों की तरह यहाँ पर भी आप आराम कर सकते और रेट पर मस्ती कर सकते हो या पानी वाले खेलों का आनंद ले सकते हो ।

9. द लेडी ऑफ अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्ट

Best places to visit in goa

यह चर्च गोवा में पणजी में स्थित है इसका पूर्ण निर्माण 1600 ई में हुआ था. इस चर्च को सफ़ेद रंग से रंग गया है. चर्च में जाने के लिए 78 सीढियां चढ़नी पढ़ती है।

इस चर्च में लगी घंटी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. यह चर्च डाबोलिम एयरपोर्ट से 28 किलोमीटर दूर हैं आप वहां पहुंचकर स्थनीय वाहन के जरिये यहाँ पर घूमने जा सकते हो।

  • स्थान: पणजी
  • समय: सुबह 9:00 से दोपहर 12:30, दोपहर 3:30 से शाम 7:30; हर दिन

10. मंगेशी मंदिर

Best places to visit in goa

नार्थ गोवा में स्थित यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत और प्राचीन शिव मंदिर है. मंगेश भगवान् का शिव का ही रूप है यहाँ पर भगवान् शिवलिंग के रूप में स्थापित है।

यह मंदिर गोवा की राजधानी पणजी 20 किमी दूर और र मार्गो से 26 किमी दूर मंगेशी गाँव में स्थित है. इस शिव मंदिर की सबसे आकर्षित करने वाली चीज इसका सात मंजिली दीयों का टावर है।

यह मंदिर पणजी के कदम्बा बस स्टेशन से 21 किमी दूर है इस मंदिर का पता यह है - "Dinanath Mangeshkar Rd, Mangeshi village, Mardol, Goa 403401"

  • जगह - मंगेशी गाँव
  • टाइमिंग - सुबह 6:00 से रात 10:00 बजे तक; हर दिन

11. अंजुना पिस्सू बाजार

अंजुना बीच का पिस्सू बाज़ार भी बहुत फेमस है जहाँ पर आप हैंडीक्राफ्ट, फुटवियर, वाल हैंगिंग, मसाले, झूले और बेहतरीन कपडे खरीद सकते हो।

यहाँ पर पहुँचने के लिए आप फ्लाइट, रेल और बस का सहारा ले सकते हो । फ्लाइट से आने पर डाबोलिम एयरपोर्ट पहुंचना होगा जो की इस बीच से 46 किमी दूर है।
रेलवे से आने के लिए थिविम (Thivim) स्टेशन पहुंचना होगा जो की 20 किमी दूर है इसके अलावा नजदीकी बस स्टेशन पणजी में है जो की 17 किमी दूर है।

  • जगह - अंजुना
  • टाइमिंग - सुबह 08.00 बजे से 06:00 बजे; हर बुधवार
  • क्या खरीदें: तिब्बती माल, आभूषण, स्मृति चिन्ह, हस्तशिल्प वस्तुएं, जूते, कपड़े

12. अरपोरा नाइट मार्केट

Best places to visit in goa
  • स्थान: अरपोरा
  • समय: शाम 6:00 से आधी रात; केवल शनिवार को
  • क्या खरीदें: हैंडबैग्स, रग्स, हैंडीक्राफ्ट्स, अपैरेल्स

13. डेल्टिन रॉयल

Best places to visit in goa

गोवा आकर अगर आपने कैसिनो का मजा नही लिया तो क्या लिया. डेल्टिन रॉयल नार्थ गोवा का बहुत ही प्रसिद्ध कैसिनो है और अन्दर से बहुत ही खूबसूरत भी है।

क्रूज पर स्थित यह कैसिनो 40,000 वर्ग फुट में फैला है जो की गमेर के लिए किसी स्वर्ग से कम नही है. यहाँ पर बॉलीवुड के सेलेब्रिटी घूमने के लिए आते हैं।

स्थान : नूह के सन्दूक, आरएनडी जेट्टी, पणजी

प्रवेश शुल्क: ₹ 1500 से ₹ ​​8000

14. कैसिनो प्राइड

Best places to visit in goa

डेल्टिन रॉयल की तरह यह भी एक और फ्लोटिंग गेमिंग क्रूज है. यह तीन मंजिलों में फैला है और इसमें लोगों के लिए काफी सारे रोमांचक खेल मौजूद है। यहाँ पर बच्चो के खेलने के लिए भी काफी सारे गेम मौजूद है।

  • स्थान : कप्तान ऑफ़ पोर्ट्स जेटी, पणजी
  • एंट्री फीस : सोमवार से गुरुवार - (1500 प्रति वयस्क (pon 500 मूल्य के कूपन के साथ)
  • शुक्रवार से रविवार - 2000 प्रति वयस्क (pon 1000 मूल्य के कूपन के साथ)

15. रेस्तरां और पब

नार्थ गोवा मौज मस्ती पार्टी करने वालों के लिए काफी अच्छा स्थान है यहाँ पर कई रेस्तरां और पब हैं जहाँ पर आप शानदार भोजन, पेय और संगीत पर चिल कर सकते है. उत्तरी गोवा के कुछ फेमस रेस्तरां और पब कुछ इस प्रकार है.

उत्तरी गोवा में रेस्तरां

भट्टी गाँव

  • स्थान: भट्टी वड्डो, नेरुल
  • समय : शाम 6:30 से रात 11:00 बजे तक; हर दिन
  • लागत: ₹ 500 (लगभग) दो के लिए

टस्कनी गार्डन

  • स्थान: किंगफिशर विला, कैंडोलिम के पास
  • समय: सुबह 4:00 से 11:00 बजे; मंगलवार को बंद रहता है
  • लागत: ₹ 1000 (लगभग) दो के लिए

स्पाइस गोवा

  • Location: Satt-Adhar Complex, Mapusa
  • समय: दोपहर 12:00 से दोपहर 3:00 बजे; शाम 7:30 से 11:00 बजे; हर दिन
  • लागत: ₹ 900 (लगभग) दो के लिए

थलासा

  • स्थान: ओज़्रान बीच, वागाटोर
  • समय: सुबह 10:00 से रात 11:30 तक; हर दिन
  • लागत: ₹ 1500 (लगभग) दो के लिए

गोवा में पब और बार:

वाटसन की ग्रब पब

स्थान: कैंडोलिम समय: सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 तक

लागत: ₹ 1,000 (लगभग) दो के लिए

सोरो - द विलेज पब

स्थान: वागातोर, असगाओ, बर्देज़

समय: सुबह 6:00 से दोपहर 2:00 तक

लागत: ₹ 1,200 (लगभग) दो के लिए

कावला (Cavala)

स्थान: कैलंगुट - बागा रोड

समय: सुबह 7:30 से 12:30 तक

लागत: (1,700 (लगभग) दो के लिए

उत्तरी गोवा में प्रेमी जोड़े के लिए बेहतरीन स्थान (places to visit in north goa for couples)

उत्तरी गोवा में प्रेमी जोड़ो के लिए बागा बीच, अरम्बोल बीच, अंजुना बीच, फोर्ट अगुड़ा, कान्दोलम बीच, वगाटर बीच, चपोरा फोर्ट, कलागुनते बीच और अर्पोरा (Saturday Night Market) जैसी जगहें घूमने के लिए अच्छी है।

उत्तरी गोवा में परिवार के साथ घूमने के लिए बेहतरीन स्थान (places to visit in north goa with family)

परिवार के साथ घूमने के लिए बागा बीच, अरम्बोल बीच, अंजुना बीच, फोर्ट अगुड़ा, कान्दोलम बीच, वगाटर बीच, चपोरा फोर्ट, कलागुनते बीच और अर्पोरा (Saturday Night Market) जैसी जगहें अच्छी है।

उत्तरी गोवा में हनीमून के लिए बेहतरीन स्थान (places to visit in north goa for honeymoon)

उत्तरी गोवा में हनीमून के लिए Arpora गाँव ( Saturday Night Market), कैन्दोलम बीच, चपोरा बीच, अरम्बोल बीच, Vagator बीच जैसी जगहें काफी अच्छी है।

अंतिम शब्द - उम्मीद करता हूँ गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थल (Best places to visit in goa) पर लिखी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी इसी तरह की जानकारी और डेली अपडेट के लिए ब्लॉग पर विजिट करते रहें।

इन्हें भी देखें

Previous Post
Next Post

0 comments: