मंगलवार, 2 मार्च 2021

गोवा (Goa) घूमना चाहते हैं तो गोवा जाने से पहले जानिए ये बातें

goa beach images
goa beach images

Goa in hindi: गोवा भारत का प्रमुख राज्य है इस आर्टिकल में गोवा के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ। कई लोगों को गोवा के बारे में जयादा जानकारी नही होती की कैसे जाना है? कहाँ रुकना है, फेमस जगह कौन सी है।

अगर आप गोवा घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं लेकिन गोवा के बारे में जानकारी नही है तो इस पोस्ट के जरिये आपको जानकारी हो जाएगी ।

भारत में गोवा राज्य की अपनी एक अलग ही पहचान है यह जगह बीच पर मस्ती करने और छुट्टियों के दौरान या हनीमून पर घूमने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

भारत में काफी सारे बीच है लेकिन गोवा की बीच की भारत में एक अलग ही पहचान है. अगर कभी बीच की बात आती है तो गोवा के बीच का नाम सबसे पहले याद आता है।

गोवा का बीच भारत ही नही विदेशों में भी बहुत फेमस है और देश विदेश से लोग यहाँ के बीच की सुंदरता को देखने आते हैं. यहाँ मै आपको गोवा के के बारे में सारी जानकारी देने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं।

गोवा के बारे में जानकारी (Goa Information in Hindi)

गोवा भारत के पश्चिमी घाट में स्थित प्रमुख राज्य है.क्षेत्र फल की दृष्टि से यह भारत के सबसे छोटा और जनसंख्या के अनुसार यह चौथा सबसे छोटा राज्य है।

गोवा की राजधानी पणजी है यहाँ की स्थानीय भाषा कोंकणी (राजभाषा) हैं गोवा को समुद्र तटों की रानी कहा जाता है. यहाँ पर लोग छुट्टियों में मस्ती करने के लाते हैं।

  • गोवा कब बना - 30 मई 1987
  • राजधानी - पणजी
  • सबसे बड़ा शहर - वास्कोडिगामा
  • क्षेत्रफल - 3,702 वर्ग किलोमीटर
  • जनसंख्या - 14,57,723 (2011 के अनुसार)
  • मुख्य राजभाषा भाषा - कोंकणी (अन्य - मराठी, हिंदी, अंग्रेजी तथा कन्नड़)

गोवा ऐसी जगह है जहाँ पर आप भारत में रहते हुए भी विदेश में होने का अहसास कर पायेंग यहाँ पर विदेशी पर्यटकों आना जाना लगा रहता है

यहाँ पर भारतीय परम्परा के अनुसार लड़कियों को कपडे पहनने की मनाही नही है। लड़कियां यहाँ किसी भी तरह से रह सकती है और कुछ भी पहन सकती है।

आप यहाँ पर लड़कियों को मिनी स्कर्ट, बिकनी पहने देख सकते हो। गोवा में नाईट क्लब पार्टी और जुआ खेलने के लिए भी इन्तेजाम है।

गोवा के रेस्टोरेंट में नॉन वेग खाने की कई वैरायटी देखने को मिल जाएगी अगर आप शाकाहारी है तो शाकाहारी रेस्टोरेंट खोजने में थोड़ी परेशानी होती है।

यहाँ के रेस्टोरेंट में पर्यटकों के लिए मसालेदार समुद्री भोजन, मछली, झींगे, केकड़े और फेनी/जिन ये सब खाने को मिलते है

गोवा में फेमस जगहों पर क्लब, डिस्को आसानी से देखने को मिल जायेंगे आप वहां पर दारू, व्हिस्की, बियर से पार्टी कर सकते हो।

Goa Map

गोवा का इतिहास

प्राचीन काल में गोवा पर कई राजाओ ने आक्रमण कर गोवा को आपने अधीन कर उस पर राज्य किया सन 1498 ई में वास्कोडिगामा द्वारा भारत की समुद्री मार्ग की खोज के बाद यूरोपियों का आगमन शुरू हुआ।

आपको बता दूँ सन 1947 को भारत के आजाद होने के बाद भी गोवा पुर्तगालियों के अधीन रहा था लेकिन 19 दिसंबर 1961 को गोवा को मुक्त करा लिया गया और इसे दमन एवं दीव के साथ केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया।

30 मई सन 1987 को गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला और दमन एवं दीव को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया तथा उस समय गोवा भारत के 25वां राज्य बन गया।

गोवा जिले के नाम

गोवा राज्य में दो जिले हैं जिन्हें उत्तरी गोवा (North Goa) और दक्षिण गोवा (South Goa) के नाम से जाने जाते हैं. आइये जानते हैं किन जिलों में क्या खास है.

उत्तरी गोवा (North Goa) - यह जिला उत्तर और पूर्व में क्रमश: महाराष्ट्र के जिलों सिंधुदुर्ग और कोल्हापुर से, दक्षिण में दक्षिण गोवा जिला और पश्चिम में अरब सागर से घिरा हुआ है. उत्तरी गोवा का प्रमुख शहर पणजी है।

दक्षिण गोवा (South Goa) - इस जिले के उत्तर में उत्तरी गोवा जिला, दक्षिण और पूर्व में कर्नाटक राज्य तथा इसके पश्चिम में अरब सागर स्थित है। दक्षिण गोवा का मुख्यालय मडगांव है।

गोवा के बीच और दूसरे फेमस प्लेस के बारे में ( Goa Beaches and other Places to visit)

गोवा में कुल मिलाकर 40 समुद्री तट हैं जिनमे कुछ बहुत ही फेमस है और कुछ की अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अलग ही पहचान है गोवा के बीच का नजारा बहुत ही खूबसूरत होता है।

Goa beach Name : यहाँ पर कलंगुट बीच, बागा बीच, मीरामार बीच, दोनापाउला बीच, कोलवा बीच. बागाटोर बीच, अंजुना बीच, सिंकेरियन बीच, पालोलेम बीच काफी फेमस समुद्री तट हैं।

baga beach photo


Anjuna beach goa

इनमे से कई बीच नार्थ गोवा तो कई बीच साउथ गोवा में हैं। नार्थ गोवा के फेमस बीच की बात करें तो बागा बीच, अजुना बीच, मोरजिम बीच, कान्डोलिम और कलंगुट बीच और सिंक्वेरियम बीच काफी फेमस है।

वहीं साउथ गोवा के बीच की बात करें तो अगोंडा बीच, मोबोर समुद्र तट, अरोसिम बीच, पालोलेम बीच और कोला बीच गोवा काफी फेमस है।

cola beach goa

agonda beach goa

यहाँ के बीचों की ख़ास बात यह है की बीच के पास ही बैठने और एन्जॉय करने के लिए काफी सुविधा मौजूद रहती है जिससे आप दिन हो या रात बीच का आनंद ले सकते हो.

बीच के अलावा गोवा में कुछ और जगहे भी बहुत फेमस है यहाँ पर Fort Aguada, Tito's Street, Dudhsagar Waterfalls, Club Cubana और The Church of Our Lady of Immaculate Conception जैसी जगहे घूमने के लिए काफी अच्छी हैं।

गोवा में करने के लिए चीजें (Things to do in Goa)

गोवा में घूमने और करने के लिए बहुत सी चीजे हैं आप यहाँ पर आकर काफी मस्ती कर सकते हो. आप यहाँ के फेमस बीच पर घूमने के लिए जा सकते हो।

गोवा घूमने के लिए आपको स्कूटी, बाइक और कार किराये पर आसानी से मिल जाती है ऑफ सीजन में इसका रेट कम होता है लेकिन सीजन में आपको काफी पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।

यहाँ के बीच पर आप वाटर Sports Activity जैसे केले की नाव की सवारी, वॉटरकीकिंग, बूगी बोर्डिंग, स्पीड बोट, पैरासेलिंग, वाटर स्कूटर राइडिंग और विंडसर्फिंग कर सकते हो।

योग में रूचि है तो गोवा में सिद्धि योग जा सकते हो. पत्नी या गर्ल फ्रेंड के साथ हो तो कैसिनो जुआ, नाईट क्लब पार्टी का मजा ले सकते हो।

अकेले हो तो गोवा में स्पा और मालिश, स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग, पैराग्लाइडिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हो।

गोवा पहुँचने का सही समय (Best time to visit Goa)

कई लोगों को पता नही होता की गोवा किस मौसम में जाना चाहिए तो उनको बता दूँ अक्टूबर से जनवरी के महीने गोवा जाने के सबसे सही माने जाते हैं इस समय यहाँ पर काफी भीड़ भी देखने को मिलती है.

क्रिसमस और न्यू इयर मनाने के लिए लोग यहाँ पर स्पेशल छुट्टी लेकर आते हैं। और जनवरी में यहाँ पर फेस्टिवल भी आयोजित होता है

इस समय आम से ख़ास लोग बॉलीवुड सेलेब्रेटी भी यहाँ पर एन्जॉय करने आते हैं. वहीं गर्मियों के महीने में अधिक गर्मी की वजह से यहाँ भीड़ कम देखने को मिल सकती है गर्मी का समय कम बजट में गोवा घूमने के लिए सही है।

गोवा का मौसम (Goa Weather)

गोवा के मौसम की बात करें तो गर्मियों में अधिक गर्मी पडती है लेकिन सर्दियों में ज्यादा सर्दी नही देखने को मिलती है।

सर्दियों में यहाँ का तापमान 20 डिग्री से 28 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। वहीं बरसात के मौसम में तेज़ बारिश होती है।

गोवा के होटल की जानकारी (Hotels in goa)

गोवा में ठहरने के लिए काफी सारे लक्ज़री होटल और रिसोर्ट मौजूद हैं। आप अपने बजट और होटल की फैसिलिटी तथा लोगों के रिव्यु के आधार पर होटल बुक कर सकते हो।

यहाँ पर ओल्ड गोवा रेजिडेंस, ताज फोर्ट Aguada रिसोर्ट, जिंजर गोवा, ज़ोस्टेल गोवा जैसे होटल काफी फेमस हैं। Best beach resort in goa की बात करे तो Bay 15, Double Tree By HIlton Goa और The Crown goa है।

बेस्ट होटल की बात करें तो हनीमून के लिए Goa Marriott Resort & Spa, Lemon Tree Amarante Beach, समुद्र तट के लिए DoubleTree by Hilton Goa, The Crown Goa और Grand Hyatt Goa बेस्ट हैं।

किसी भी होटल के प्राइस या अन्य जानकारी आप OYO, Trivago, Goibibo, Ixigo और MakeMyTrip जैसी App के जरिये ले सकते हो और बुक भी कर सकते हो।

गोवा कैसे पहुंचे?

गोवा पहुँचने के लिए बड़े शहरों से फ्लाइट, ट्रेन और बस की काफी अच्छी सुविधा है. फ्लाइट गोवा पहुँचने का तेज़ माध्यम है. यहाँ पर एक मात्र अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा डाबोलिम है।

मेरी माने तो अगर दूरी ज्यादा है तो फ्लाइट से ही सफ़र करना सही रहता है जिससे थकान भी कम होती है और सफ़र का मजा भी ले सकते हो।

हवाई जगह से - यहाँ पहुचने के लिए डाबोलिम (Goa International Airport) एक मात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो की गोवा से 29 किमी दूर है यहाँ पर पहुंचकर आप टैक्सी के जरिये अपने होटल तक पहुँच सकते हैं।

रेल द्वारा - यहाँ पर मडगांव जंक्शन और वास्को डी गामा रेलवे स्टेशन दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं। यह रेलवे स्टेशन देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं।

सड़क मार्ग या बस द्वारा - सड़क मार्ग से बंगलुरु और मुबई से आने वाले लोग एनएच –4 (नेशनल हाइवे) के रास्ते से जा सकते है. इन दोनों शहरों से सीधी लक्ज़री बसें चलती है

बंगलौर से आने वाले लोग एनएच 17 के रास्ते गोवा जा सकते हैं. बस की अगर बात करे तो केएसआरटीसी और एमएसआरटीसी के जरिये मुंबई, पुणे और बेंगलुरु से सीधी बसें गोवा के लिए चलती है।

Mumbai to goa

मुंबई से गोवा से AH47 के सहारे 587 किमी दूर है यहाँ पर आप बस, ट्रेन, ऐरोप्लन और क्रूज के जरिये पहुँच सकते हो।

हवाई जगह से - मुंबई से गोवा के लिए AirAsia, SpiceJet, IndiGo, GoAir, Vistara, और Air India जैसी कई एयरलाइन्स उड़ाने भर्ती है जिससे 1 घंटे और 20 मिनट में गोवा पहुँच सकते हो।

रेल द्वारा - छत्रपति शिवाजी टर्मिनल दादर सेंट्रल, लोकमान्य तिलक सेन्ट्रल से मडगांव रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेने चलती है।

सड़क मार्ग या बस द्वारा - बस गोवा पहुँचने का सबसे सस्ता माध्यम है और सफ़र करीब 14 घंटे 30 मिनट का रहता है. रेड बस की बुकिंग करके आप सीधे गोवा पहंच सकते हो।

क्रूज (Cruise) - मुंबई से गोवा क्रूज से सफ़र करने में काफी मजा आता है. क्रूज का किराया 4000 रूपए प्रति व्यक्ति से शुरू होता है और आगे बढ़ता है. क्रूज की बुकिंग आप ऑनलाइन कर सकते हो।

Ahmedabad to Goa

अहमदाबाद से गोवा के बीच की दूरी 1086.6 किमी (Via NH 48) है यहं से गोवा पहुँचने के लिए ट्रेन और फ्लाइट सबसे अच्छे साधन है।

फ्लाइट से - यह गोवा पहुँचने का सबसे तेज माध्यम है, गो एयर, स्पाइस जेट, इंडिगो जैसी एयरलाइन नॉन स्टॉप उड़ाने भारती है. एवरेज टिकेट प्राइस 3015 रूपए है. सरदार वल्लभ भाई हवाई अड्डे से उडान भर सकते हो।

रेल द्वारा - यह सबसे सस्ता माध्यम है. अहमदाबाद जंक्शन से गोवा के लिए ट्रेने चलती है जिसका एवरेज किराया 500- 600 रूपए है और पहुँचने में लगभग 19 - 26 घंटे लगते हैं।

सड़क मार्ग या बस द्वारा - गोवा के लिए कई एजेंसी प्राइवेट बसे उपलब्ध कराती हैं आप इन बसों की ऑनलाइन बोकिंग करके गोवा पहुँच सकते हो।

Delhi to Goa

दिल्ली से गोवा कैसे जाये: दिल्ली से गोवा पहुंचे का सबसे सस्ता माध्यम ट्रेन हैं इसके बाद बस है. फ्लाइट से गोवा पहुँचने का सबसे अच्छा माध्यम है जिसमे 2 घंटे 25 मिनट का लगता है। दिल्ली से गोवा की दूरी 1906 किमी है।

फ्लाइट से - दिल्ली के इंद्रा गाँधी एयरपोर्ट से कई सारी नॉन स्टॉप उड़ाने गोवा के लिए हैं जिसमे लगभग 2 घंटे 35 मिनट तक का समय लग सकता है।

रेल द्वारा - हजरत निजामुद्दीन दिल्ली और न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से मडगांव जंक्शन के लिए सीधी ट्रेने चलती है

सड़क मार्ग या बस द्वारा - कई सारी ट्रेवल एजेंसी और प्राइवेट लिमिटेड ट्रेवल्स गोवा जाने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. आप उन ट्रेवल्स एजेंसी से ऑनलाइन बस बुक कर सकते हो (बस से समय - लगभग 45 घंटे )

Bangalore to Goa

बंगलौर से गोवा NH 48 के रास्ते 560 किमी दूर है. यहाँ से गोवा पहुचने का सबसे सस्ता माध्यम बस है जिसमे लगभग 11 घंटे 30 मिनट का समय लगता हैं।

फ्लाइट से - गोवा पहंचने के लिए फ्लाइट सबसे तेज़ माध्यम हैं. इंडिगो और एयरएशिया एयरलाइन से नॉन स्टॉप उड़ाने रहती है. यात्रा में समय कम से कम 1 घंटा 15 मिनट का समय लग सकता है।

रेल द्वारा - क्रांतिवीर सांगोली रायान्ना रेलवे स्टेशन और यसवंतपुर जंक्शन से मडगांव रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेने चलती है। इसके अलावा लोंडा रेलवे स्टेशन तक ट्रेन से जा सकते हो और वहां से बस के जरिये गोवा जा सकते हो।

सड़क मार्ग या बस द्वारा - कई प्राइवेट ट्रेवल एजेंसी बंगलौर से गोवा के लिए सीधी बस सेवा प्रदान करते हैं आप उनकी बसों को ऑनलाइन बुक कर सकते हो।

Hyderabad to Goa

हैदराबाद से गोवा NH 48 के रास्ते 644 किमी दूर है. फ्लाइट के जरिये यहाँ से गोवा पहुँचने का सबसे तेज़ माध्यम है।

फ्लाइट से - गो एयर, इंडिगो, स्पाइस जेट, एयर इंडिया जैसी एयरलाइन से गोवा के लिए उड़ान भर सकते हो. फ्लाइट के जरिये आप गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट मात्र एक घंटे में पहुँच सकते हो।

रेल द्वारा - Kacheguda रलवे स्टेशन और सिकंदराबाद जंक्शन से गोवा के मडगांव रेलवे स्टेशन लिए सीधी ट्रेने चलती हैं।

सड़क मार्ग या बस द्वारा - कई सारी ट्रेवल एजेंसी गोवा के लिए सीधी बसें चलती है आप इन बसों माध्यम से गोवा पहुँच सकते हो।

Pune to Goa

पूणे से गोवा AH47 के रास्ते 443.8 किमी दूर है गोवा पहुँचने के लिए बस (5h 30M ) सबसे अच्छा माध्यम हैं आप फ्लाइट बुक करके भी जा सकते हो।

फ्लाइट से - पुणे से गोवा के लिए स्पाइस जेट, इंडिगो, गो एयर, एयर एशिया जैसी एयरलाइन्स उड़ने भर्ती है. फ्लाइट के जरिये एक घंटे में ही गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुँच सकते हो।

रेल द्वारा - ट्रेन के माध्यम से गोवा पहुँचने में कम कम 9 घंटे का समय लगता है. गोवा एक्सप्रेस ट्रेन पुणे से गोवा के लिए डायरेक्ट ट्रेन है यह मडगांव स्टेशन पर रूकती है।

बस द्वारा - गोवा पहुँचने के लिए बस सबसे अच्छा माध्यम है आप प्राइवेट बसों के जरिये गोवा पहुँच सकते हो।

इन्हें भी देखें

Previous Post
Next Post

0 comments: