शनिवार, 8 जनवरी 2022

जेन गार्डन, अहमदाबाद - Zen Garden, Ahmedabad

Zen Garden Ahmedabad
Image Credit - DNA India

जेन गार्डन के बारे में (About Zen Garden)

Zen Garden भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में बनाया गया है। इसका उद्घाटन नरेंद्र मोदी जी ने 27 जून, 2021 को किया.

जेन गार्डन उन सभी लोगों के लिए घूमने की बेहतरीन जगह है जो मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए किसी शांत और मन को लुभाने वाली जगह पर जाना चाहते हैं या फिर ऐसे लोग जो भारत में ही रहते हुए जापानी संस्कृति का लुफ्त उठाना चाहते हैं उन्हें Zen Garden जरूर आना चाहिए।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Zen Garden जापानी संस्कृति पर आधारित एक गार्डन है। इस गार्डन को इस तरह से बनाया जाता है कि इसे देखने मात्र से ही मन को शांति मिलती है।

Zen Garden को Mini-Japan Rock garden या Japanese Rock garden या Dry landscape garden भी कहते हैं।

अन्य गार्डन की तरह जेन गार्डन में आपको जमीन पर घास देखने को नहीं मिलेगी. जेन गार्डन की जमीन जापानी पत्थरों, कंकड़ों और रेत से बनी है।

जेन गार्डन में रेत और कंकड़ों को इस तरह से बिछाया गया है कि देखने में ऐसा लगता है, जैसे पानी की कोई लहर बह रही हो।

ज़ेन गार्डन हवा और पानी के तत्वों का प्रदर्शित करता है। ये दोनों तत्व ऐसे हैं जो पृथ्वी को आकाश से जोड़ते हैं और प्रकृति का अनुभव कराते हैं।

Zen Garden Ahmedabad
Image Credit -DNA India

केरल में घूमने के लिए 10 बेस्ट जगह

Zen Garden में आपको भगवान बुद्ध की एक बेहद खूबसूरत मूर्ति भी देखने को मिलेगी जिसके पास में ही पत्थरों से एक अद्भुत पानी का झरना भी बनाया गया है।

इस गार्डन में जो भी अन्य चीजें देखने के लिए हैं वे सभी जापान से ही मंगाई गई हैं जैसे – पत्थरों का traditional जापानी लालटेन, जापानी पैगोडा स्टाइल पत्थर का लालटेन, जापानी पैगोडा स्टाइल bird feeder आदि।

इस गार्डन के निर्माण में कई जगह अवाजी टाइल्स का इस्तेमाल किया गया है जो कि खासकर जापान के ह्योगो क्षेत्र से उपहार में भारत को दी गई हैं।

Zen Garden में आपको जापान के माउंट फूजी की 3 D wall art भी देखने को मिलेगी। बात अगर पेड़-पौधे की हो तो, इस गार्डन में जापानी बोनसाई पौधे के साथ ही बेहद खूबसूरत चेरी ब्लॉसम पौधा भी देखने को मिलेगा।

गार्डन में आपको सुकुबाई बेसिन भी देखने को मिलेगा जिसके पानी का इस्तेमाल करके आप जापानी tea ceremony से पहले हाथ धो सकते हैं।

Zen Garden Ahmedabad

इस गार्डन के अंदर ही काइज़ेन हॉल को भी बनाया गया है। जोकि पूरी तरह से जापानी वास्तुकला पर आधारित है।

जापानी वास्तुकला को ध्यान में रखते हुए काइज़ेन हॉल के सभी दरवाजों और खिड़कियों को गोलाकार आकृति दी गई है। इस हॉल के अंदर कई सारी जापानी पेंटिंग लगाई गई है जो जापान की सभ्यता और संस्कृति को दर्शाती हैं।

जेन गार्डन को ऐसी तकनीक से बनाया जाता है कि गार्डन के बाहर से एक ही बिंदु(जगह) से खड़े होकर देखने पर पूरा गार्डन नजर आता है।

जेन गार्डन में करने लायक चीजे (Things to in Zen Garden)

Zen Garden में आप चाहें तो शांति से घंटों बैठ सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। या फिर आप चाहें तो वहां मेडिटेशन भी कर सकते हैं। ज़ेन गार्डन को इस तकनीक से बनाया गया है कि वहां बैठ कर ध्यान करने वाले व्यक्ति का मन बिल्कुल केंद्रित रहेगा और उसे शांति मिलेगी।

जेन गार्डन पहुचने का सही समय या घूमने का सही समय (Zen Garden Timing)

Zen Garden सुबह 10:30 बजे से खुलता है और शाम को 7:30 बजे बंद होता है। इसलिए अगर आप ज़ेन गार्डन घूमना चाहते हैं तो लगभग 10:00 से 10:30 के बीच जेन गार्डन पहुंच जाएं।

इसके अलावा, अगर आप ज़ेन गार्डन आने का सोच रहे हैं तो बारिश के मौसम में यहां ना आएं क्योंकि बारिश में आप इस खुले हुए गार्डन में बैठ नहीं पाएंगे और ना ही प्रकृति का आनंद ले पाएंगे।

जेन गार्डन प्रवेश शुल्क (Zen Garden Ahmedabad entry fees)

अहमदाबाद के ज़ेन गार्डन की entry fees 120 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से है।

जेन गार्डन कहां पर स्थित है? (Where is Zen Garden?)

ज़ेन गार्डन का एड्रेस है – अहमदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन, ATIRA कैंपस, डॉ विक्रम साराभाई मार्ग, अहमदाबाद, गुजरात, 380015

जेन गार्डन, अहमदाबाद कैसे पहुंचे? (How to reach Zen Garden, Ahmedabad)

Zen Garden पहुंचने के लिए आप सबसे पहले अपनी सुविधा अनुसार बस, ट्रेन या फ्लाइट से गुजरात के अहमदाबाद शहर पहुंचे।

इसके बाद आप बड़ी आसानी से बस या टैक्सी के माध्यम से अहमदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन (AMA), ATIRA कैंपस जा सकते हैं। कैंपस के अंदर ही आपको Zen Garden और काइज़ेन एकेडमी मिलेगा।

Zen garden की प्रमुख स्थानों से दूरी

अहमदाबाद जंक्शन, कालूपुर रेलवे स्टेशन से मात्र 7.2 किलोमीटर की दूरी पर Zen garden स्थित है। अहबदाबाद के कंकड़िया झील से 8.5 किलोमीटर की दूरी पर Zen garden है। जबकि साबरमती आश्रम से Zen garden की बीच की दूरी 11.2 किलोमीटर है।

Zen Garden के पास ठहरने के लिए स्थान

Zen Garden से लगभग 2 से 3 किलोमीटर के भीतर ही आपको ठहरने के लिए कई स्थान या होटल मिल जाएगा।

जेन गार्डन के पास ठहरने के लिए कुछ अच्छे होटल (Hotels Near Zen Garden)

  • Hotel Cosmopolitan (3 star hotel)
  • Collection O 30006 Ambawadi (3 star hotel)
  • Hotel Maan Residency Restaurant & Banquets (3 star hotel)
  • Lemon Tree Hotel, Ahemdabad (4 star hotel)
  • Radisson Blu Hotel Ahmedabad (5 star hotel)

ज़ेन गार्डन का इतिहास (Zen Garden History)

ऐसा नहीं है कि Zen Garden केवल भारत में ही है। जापान में कई सारे जेन गार्डन पहले से ही हैं। लगभग 16 वीं शताब्दी में Zen Buddhism के मंदिर के प्रांगड़ में पहली बार Zen Garden का निर्माण किया गया था।

Zen Garden को बनाने का उद्देश्य प्रकृति के सार की नकल करना था ताकि एक ही जगह पर बैठ कर सम्पूर्ण प्रकृति का अनुभव किया जा सके और मंदिर के Monk वहां ध्यान कर सकें।

Zen और योग में कई समानताएं हैं। दोनों में शांति, सरलता, संयमता और शिष्टता देखी जा सकती है। योग और ज़ेन दोनों ही एकाग्रता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ज़ेन की अवधारणा बौद्ध धर्म के महायान स्कूल से ली गई है। यानी Zen की जापानी संस्कृति की एक विशेष जगह है।

Conclusion

Zen Garden गुजरात के प्रसिद्ध दार्शनिक स्थलों में शामिल है। यह एक ऐसा गार्डन है जो जापानी संस्कृति और सभ्यता के थीम पर बनाया गया है।

परिवार के साथ या अकेले ही जापानी संस्कृति का अनुभव करने के लिए और प्रकृति को बिल्कुल नजदीक से महसूस करने के लिए आपको एक बार Zen Garden Ahmedabad जरूर आना चाहिए।

Previous Post
Next Post

0 comments: