रविवार, 5 फ़रवरी 2023

कुल्लू मनाली की 30+ सुंदर जगह और घूमने के लिए पूरी जानकारी

कुल्लू मनाली की 30+ सुंदर जगह और घुमने के लिए पूरी जानकारी

हॉलिडे टूरिज्म के लिए कुल्लू मनाली निश्चित रूप से एक बेहतरीन और अविस्मरणीय अनुभव देने वाला विकल्प हो सकता है।
यह पहाड़ियों, ब्यास नदी के किनारे बसे काफी खूबसूरत और सुरम्य शहर, मंदिरों, आकर्षक स्थानों और अपने हनीमून स्थलों के लिए जाना जाता है।
आपको इस जगह के कई इलाके पूरी तरह से देवदार और चीड़ के पेड़ों से घिरे हुए मिलेंगे।

इस लेख में, हम आपको कुल्लू मनाली के सर्वोत्तम पर्यटन स्थलों से परिचित कराने जा रहे हैं जो आपको इस जगह की यात्रा करने में मददगार हो सकता हैं।

कुल्लू मनाली की 30+ सुंदर जगह

1. सोलंग वैली (Solang Valley)

सोलंग वैली (Solang Valley)

सोलंग वैली (घाटी) फोटोग्राफर्स के लिए एक उत्तम स्थान है। अगर आप प्राकृतिक जगह की तस्वीरें लेना पसंद करते हैं, तो सोलंग घाटी आपको इसके लिए कई अवसर देने वाली है। यह जगह नवंबर और दिसंबर के समय में बर्फ से ढकी रहती है और सर्दियों की फोटोग्राफी के लिए प्रसिद्ध है। समुद्र तल से 2560 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह ट्रेकर्स का पसंदीदा स्थान है। आप अपने कैमरे में ग्लेशियर और पूरी तरह से बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों को और कुछ सबसे शानदार दृश्यों को कैद कर सकते हैं। प्रकृति फोटोग्राफी से प्यार करने वाले लोग इस जगह को काफी पसंद करेंगे।

2. रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass)

रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass)

रोहतांग दर्रा समुद्र तल से 3978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, यह जगह ट्रेकिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध स्थान है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ कुल्लू मनाली घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो रोहतांग दर्रे की यात्रा एक ऐसी चीज है जिसे आपको कभी नहीं छोड़ना चाहिए। रोहतांग दर्रे के पास स्थित झरने और नदियाँ निश्चित रूप से आपका मन मोह लेने वाले हैं। आप एक जीप सफारी बुक कर सकते हैं और नेहरू कुंड की यात्रा भी कर सकते हैं।

3. पुरानी मनाली (Old Manali)

पुरानी मनाली (Old Manali)

पुरानी मनाली सभी कुछ शांतिपूर्ण बस्तियों और सुंदर एप्पल ऑर्किड के बारे में है। मनाली गहरे लाल रंग के सेबों के लिए प्रसिद्ध है और पुरानी मनाली इसकी सही जगह है। यह मनाली का एक स्वच्छ और अधिक शांतिपूर्ण हिस्सा है जिसमें बहुत सारी प्राकृतिक सुंदरता अच्छी तरह से संरक्षित है। यहां आपको हर जगह तेज़ पानी वाली सड़कें और सुंदर पहाड़ियाँ दिखाई देंगी।

4. जोगिनी वॉटरफॉल (Jogini Waterfalls)

jogini-waterfalls

मनाली में करने के लिए सबसे आश्चर्यजनक चीजों में से एक जोगिनी झरने का दौरा करना शामिल है। अगर आप मॉर्निंग पर्सन हैं, तो जोगिनी वॉटरफॉल आपके दिन को शानदार बना सकता है। मनाली मॉल रोड से रोहतांग दर्रे की ओर चलते ही यह बीच में आता है। यह सबसे महत्वपूर्ण झरनों में से एक हैं।

5. हडिम्बा मंदिर (Hadimba Temple)

हडिम्बा देवी मंदिर घने देवदार के जंगल से पूरी तरह से घिरा हुआ है जो इसे पूरी तरह से अलग बनाता है। मंदिर एक बहुत ही अलग स्थापत्य शैली में बनाया गया है जिसमें बौद्ध मठ का स्पर्श है। मंदिर निर्माण के लिए प्राथमिक सामग्री के रूप में लकड़ी उपयोग किया गया है। इसके पास में घटोत्कच मंदिर भी स्थित है। भीम और हिडिम्बा का बेटा – घटोत्कच महाभारत का नायक था.

6. पार्वती घाटी (Parvati Valley)

पार्वती घाटी (Parvati Valley)

पार्वती घाटी कुल्लू और मनाली के कसोल क्षेत्र में है। पार्वती घाटी पर साल भर मज़ेदार और साहसिक गतिविधियाँ कर सकते हैं। यह कसोल में ट्रेकिंग के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। साथ ही, यह एकाकी और खेल प्रेमियों के लिए प्रमुख स्थल है।

7. जाना झरने (Jana Falls)

जाना झरने मनाली से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, ये झरने काफी सुंदर हैं। इस जगह का प्यारा माहौल इसे पिकनिक और परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। यहां एक स्थानीय आर्ट गैलरी और त्रिपुरा सुंदरी मंदिर भी है।

8. कसोल (Kasol)

जो लोग कुल्लू मनाली में आध्यात्मिकता का अनुभव करना चाहते हैं उन्हे कसोल की यात्रा करनी चाहिए। बैकपैकर्स और हाइकर्स इस स्थान को काफी पसंद करते हैं। यहां इस्राइली आबादी काफी है और इसीलिए इसे कुल्लू मनाली का मिनी इस्राइल भी कहा जाता है। इसके पास के एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खीरगंगा का पता लगा सकते हैं। यहां पास में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खीरगंगा भी है। और आप यहाँ स्थानीय स्ट्रीट फूड का आनंद लें सकते है। कसोल के पास मे तोष, मणिकरण, और मलंगा जैसे शहर भी घूमने लायक है।

9. अर्जुन गुफा (Arjun Gufa)

अर्जुन गुफा महाभारत से जुड़ी हुई है। यह गुफा समुद्र की सपति से 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और ये गुफा प्राचीन युग की है। अगर आप हिल क्लाइंबिंग गतिविधियों से प्यार करते हैं तो अर्जुन गुफा जाने में संकोच न करें।

10. मणिकरण साहिब (Manikaran Sahib)

मणिकरण साहिब कसोल से सिर्फ 4 किमी दूर है और कुल्लू और मनाली का एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रमुख कारण इसका गर्म पानी का झरना है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक बृहत अच्छा स्नान स्थान है। ऐसा कहा जाता है कि झरने में रोगों को ठीक करने की क्षमता होती है और पानी प्राकृतिक रूप से इतना गर्म होता है कि इसका उपयोग पर्यटकों के लिए भोजन पकाने के लिए किया जा सकता है।

11. सिस्सू (Sissu – Khwaling)

सिस्सू को ख्वालिंग के नाम से भी जाना जाता है। आप रोहतांग/अटल सुरंग के उत्तरी छोर की तरफ ड्राइविंग करके सिस्सू पहुंच सकते हैं। जलप्रपात (Waterfall) का शानदार नजारा, जिसे स्थानीय रूप से पाल्डेन ल्हामो धार (Palden Lhamo Dhar) के नाम से जाना जाता है, कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।

12. वशिष्ठ गर्म पानी का झरना और मंदिर (Vashisht Hot Water Spring & Temple)

यह स्थान मनाली से लगभग 5 किमी की दूरी पर स्थित है। वशिष्ठ गाँव अपने गर्म पानी के झरने के लिए बहुत प्रसिद्ध है जो पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख स्रोत भी बना हुआ है। झरने के पानी से आप तुर्की शैली के स्नानघरों में स्नान कर सकते है। यहाँ की सबसे अच्छी बात यह है कि आप गर्म पानी के झरने में नहाने और पास की पहाड़ियों में चलने का आनंद लें सकते है।

13. हिमाचल संस्कृति और लोक कला संग्रहालय (Museum Of Himachal Culture And Folk Art)

क्या आप कुल्लू मनाली की प्राचीन विरासत को जानना चाहते हैं? तो इस म्यूज़ियम में जाएँ, जिसमें हिंदू देवताओं के मॉडल हैं। यहाँ संगीत वाद्ययंत्र, पारंपरिक पोशाक, लकड़ी की नक्काशी और ऐसी कई वस्तुएं हैं जो आपको लगातार चकित करती रहेंगी। संग्रहालय अपने समृद्ध संग्रह के कारण एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह आपको कुल्लू और मनाली के इतिहास को विस्तार से जानने का बेजोड़ अवसर देता है।

14. वन विहार राष्ट्रीय उद्यान (Van Vihar National Park)

कुल्लू मनाली का वन विहार राष्ट्रीय उद्यान कुछ शांत झीलों और जंगली जानवरों से भरा हुआ है। झील के किनारे का पशु पार्क वयस्कों और बच्चों दोनों को एक साथ रोमांचित करता है। यहाँ बहुत सारे मगरमच्छ, बाघ और भालू हैं। आप कार में पूरी जगह घूम सकते है इसकी फीस INR 250 रुपिए हैं।

15. भृगु झील (Bhrigu Lake)

भृगु झील (Bhrigu Lake)

भृगु झील पर रिवर राफ्टिंग (River rafting) और अन्य वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियां (water sports activities) कर सकते है। यह स्थान ऋषि भृगु के कारण प्रसिद्ध है जिन्होंने यहाँ ध्यान किया था। यहाँ पर आप को आरामदायक जूते पहेन कर आना होगा नहीं तो यहाँ पर चलने मे परेशानी हो सकती है।

16. तिब्बती मठ (Tibetan Monastery)

कुल्लू मनाली बौद्ध धर्म प्रमुख है, इसीलिए आपको यहाँ बौद्ध मंदिर और तिब्बती मठ आसानी से मिल जाएंगे जो पूरी तरह से बौद्ध धर्म का संदेश देते हैं। सभी तिब्बती मठों में गधान थिकोक्‍क्‍लिंग गोम्‍पा (Gadhan Thekchhokling Gompa) और न्यिंग्मपा गोम्‍पा (Nyingmapa Gompa) पूरी तरह से प्रमुख हैं। इन मठों का निर्माण सदियों पहले तिब्बती शरणार्थियों द्वारा किया गया था। अगर आप बौद्ध धर्म की संस्कृति की गहराई से झलक देखना चाहते हैं तो आपको अवश्य जाना चाहिए। आपको मठों में एक अलग प्रकार का सुकून मिलेगा जो शांति, आध्यात्मिकता और दिव्यता का एक अलग तरीके से प्रचार करते हैं।

17. मलाणा गांव (Malana Village)

मलाणा गांव कुल्लू और मनाली में पार्वती नदी और ब्यास नदी के बीच में है। मलाणा गांव में ताजी हवा और कुछ अविस्मरणीय पलों का अनुभव किया जा सकता है। ये जगह गरजते पानी में ट्रेकिंग गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है जो मजबूत दिल वालों को बहुत रोमांच प्रदान करता है।

18. रघुनाथ मंदिर (Raghunath Temple)

कुल्लू मनाली में रघुनाथ मंदिर में हर साल हजारों श्रद्धालु आते हैं। यहाँ व्यापक रूप से नवरात्रि, दशहरा और शुभ रात्रि के त्योहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। लोग भगवान राम की पूजा करते हैं और दशहरा उत्सव यहां बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं। रघुनाथ मंदिर कुल्लू मनाली के सबसे भव्य और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इस स्थान पर दशहरा 10 से अधिक दिनों तक मनाया जाता है। समुद्र तल से 2015 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मंदिर की प्राचीन सुंदरता काफी लुभावनी है।

19. कोठी गांव (Kothi Village)

जो लोग कुल्लू मनाली को अलग तरह से एक्सप्लोर करना चाहते हैं, वे कोठी गांव की यात्रा जरूर करें। जगह का हर कोना कल्पना और ढेर सारी मस्ती से भरा है। ये शांतिपूर्ण गांव आपको नई मनाली की हलचल से दूर रखता है। यहाँ पर ट्रेकिंग कर सकते है और इसमें कई भूतापीय झरने भी हैं।

20. पंडोह बांध (Pandoh Dam)

पंडोह बांध पहाड़ियों के बीच में स्थित है और इसके चारों ओर घना जंगल है। आप आसानी से लुभावने नज़ारों तक पहुँच सकते हैं और अपने मनाली पर्यटन को जीवन भर के लिए यादगार बना सकते हैं। बांध शहर में पनबिजली उत्पादन के लिए प्रमुख महत्व रखता है।

21. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (Great Himalayan National Park)

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क अपने वन्य जीवन और ट्रेकिंग गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप भारतीय हैं तो आप 100 रुपये में टिकट खरीद सकते हैं। विदेशियों को 400 रुपये का शुल्क देना होगा। अगर आप फोटोग्राफी के उद्देश्य से वन्यजीव अभ्यारण्य का दौरा कर रहे हैं, तो आपको अपनी जेब थोड़ी और खाली करनी होगी। राष्ट्रीय उद्यान 24 घंटे खुला रहता है लेकिन इसे देखने का सबसे अच्छा समय सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच है। यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्गीय अनुभव है। आप यहां अपराजेय विविधता के साथ बहुत सारी वनस्पतियां और जीव-जंतु देख सकते हैं। यहाँ जानवरों की 375 से अधिक किस्में हैं जो अभयारण्य में मौजूद हैं जिनमें से कई लुप्तप्राय हैं।

22. बशेश्वर महादेव मंदिर (Basheshwar Mahadev Temple)

बशेश्वर महादेव मंदिर भगवान शिव मंदिर को समर्पित कुल्लू मनाली में आध्यात्मिकता जगाने का एक और स्थान है। कुल्लू बस स्टैंड से लगभग 16 किमी दूर स्थित, पहाड़ी शैली में निर्मित यह मंदिर मूर्तियों और आकर्षक बाहरी सजावट के लिए प्रसिद्ध है।

23. गुलाबा (Gulaba)

बर्फ से ढके पहाड़ों और पिक्चर परफेक्ट नज़ारों से घिरा, गुलाबा अपने पहलुओं में रोहतांग दर्रे से काफी मिलता-जुलता है। आप इस जगह पर अपने दोस्तों के साथ या अकेले में बहुत शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं। बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए बेहतरीन जगह होने के कारण गुलाबा कभी भी किसी भी दर्शक को निराश नहीं कर सकता। यह विभिन्न बर्फ गतिविधियों और ट्रेकिंग के लिए उपयुक्त है।

24. सुल्तानपुर पैलेस (Sultanpur Palace)

केवल 30 INR प्रति व्यक्ति पर, आप सुल्तानपुर पैलेस पर जा सकते हैं। जगह वैकल्पिक रूप से रूबी पैलेस के रूप में जाना जाता है और कुल्लू मनाली में अतीत के अवशेष हैं। यहाँ परअद्भुत दीवार पेंटिंग और पहाड़ी संस्कृति फैली हुई है और औपनिवेशिक शैली में महल हैं जो कुल्लू घाटी में पहले के समय में ब्रिटिश शासकों के अस्तित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।

25. रहला जलप्रपात (Rahala Waterfalls)

रहला जलप्रपात रिवर राफ्टिंग के लिए उपयुक्त हैं। यह आपको जगह की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने देता है और एक भरपूर पर्यटन स्थल के रूप में बना रहता है। शानदार जलप्रपात में प्राकृतिक सुंदरता की प्रचुरता है और जब दौरा किया जाता है तो शांति की एक विशेष भावना प्रदान करता है।

26. ब्यास कुंड ट्रेक (Beas Kund Trek)

ब्यास कुंड ट्रेक (Beas Kund Trek)

ब्यास कुंड ट्रेक एक शानदार वीकेंड गेटअवे ट्रेक है जो ब्यास नदी के ऊपर पीर पिंजल पर्वत श्रृंखला के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। कुल्लू मनाली में ब्यास नदी एक वास्तविक प्रकृति रिट्रीट प्रदान करती है। बर्फ से ढके पहाड़ों और मनमोहक सुंदरता से आच्छादित ब्यास नदी एक पर्यटन स्थल से बढ़कर है। अपने परिवारों के साथ बेहतरीन पलों को कैद करने के लिए एक कैमरा साथ लें। ब्यास नदी रिवर राफ्टिंग के लिए भी प्रसिद्ध है।

27. हम्प्टा दर्रा (Hampta Pass)

प्राकृतिक सुंदरता की सराहना करने वाले लोगों के लिए यह स्थान वस्तुतः स्वर्ग है। हम्प्टा को मनाली का रत्न कहा जा सकता है। यहां कम संख्या में पर्यटक आते हैं लेकिन यहां आने पर निश्चित रूप से आपको काफी सुकून मिलेगा।

28. मनाली अभयारण्य (Manali Sanctuary)

मनाली अभयारण्य की अद्भुत हरियाली निश्चित रूप से एक बार फिर कुल्लू मनाली आने का कारण बनेगी। शहर के केंद्र से सिर्फ 2 किमी दूर स्थित वन्यजीव अभयारण्य लगभग 3100 हेक्टेयर में फैला हुआ है। यह 1954 में स्थापित किया गया था और इसमें बहुत सारे जंगली जानवर हैं। आप जंगल में उड़ने वाली लोमड़ी (Flying Fox), बार्किंग हिरण (Barking deer), कस्तूरी मृग, (Musk deer), उड़ने वाली गिलहरी (Flying Squirrels) और कई अन्य जानवरों को आसानी से देख सकते हैं। देवदार और देवदार के पेड़ मुख्य रूप से पूरे क्षेत्र को कवर करते है। मनाली अभयारण्य का आनंद लेने के लिए सर्दी का समय सही रहता है।

29. जगतसुख (Jagatsukh)

जगतसुख मनाली से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक प्यारा गांव है। यह अपने खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों और ऐतिहासिक जगतसुख मंदिरों के लिए जाना जाता है।

30. नेहरू कुंड (Nehru Kund)

कुल्लू मनाली में नेहरू कुंड ठेठ हिमालयी पानी का प्रतिनिधित्व करता है। इस जगह का नाम भारत के पहले प्रधान मंत्री - जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया है। क्योंकि उन्होंने इस विशेष झरने से सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने की योजना बनाई। कुंड से निकलने वाला पानी इतना साफ और सुस्वादु था कि जल्द ही इस जगह को बहुत प्रसिद्धि मिल गई। लोग यहां विश्राम के उद्देश्य से और आसपास के आश्चर्यजनक वातावरण का आनंद लेने के लिए आते हैं। नेहरू कुंड संरक्षित प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है जहां आप बिना कोई पैसा खर्च किए अपने दोस्तों और परिवार के साथ शानदार समय बिता सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप यहां आरामदायक जूतों में आएं। बारिश के मौसम में इस जगह पर जाने से बचें क्योंकि इस जगह के बहुत फिसलन होने की संभावना होती है। आप कयाकिंग, वाटर राफ्टिंग और अन्य जल क्रीड़ा गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं जो बहुत ही आकर्षक हैं।

31. चंद्रखानी दर्रा (Chandrakhani Pass)

चंद्रकांता की साहसिक जगह आपको अविस्मरणीय अनुभव दे सकती है। मनाली में लुभावने नजारे एक बहुत ही अलग अनुभव देते हैं।

32. सेथन गांव - Sethan village

मनाली से सेथन लगभग 13 किलोमीटर दूर है सेठन गांव (Sethan village) ये वही गांव है जहाँ पर सबसे पहले इग्लू बनाये गए थे इसीलिए इसे इग्लू गाँव (Igloo village) के नाम से भी जानते है और इसी वजह से ये इतना प्रसिद्द हुआ की मनाली के टॉप डेस्टिनेशन में आने लगा। यहां पर Igloo hotel bhi है। यह पूरी तरह से बर्फ का बना छोटा सा घर होता है जिसका अनुभव आपको जरूर करना चाहिए। सेथन गांव हिमालय पर्वत श्रृंखला में स्थित है और हरे-भरे जंगलों और बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है। जहां पारंपरिक पत्थर और लकड़ी के घर हैं। इसके साथ साथ यहाँ स्केटिंग, स्नो बाइकिंग, स्नो स्लाइडिंग, एयर फ्लाइट, स्कीइंग जैसी साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

33. Mall Road

मनाली की Mall Road खरीदारी के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। यह बाजार सर्दियों के कपड़ो के लिए प्रसिद्द है जहाँ बिभिन्न प्रकार के ठंडियों में पहने जाने वाले कपडे मिल जाते है और यह मार्किट थोड़ा महंगा भी है, लेकिन यहाँ आपको अपने चाहने वालों के लिए गिफ्ट आइटम काफी बढ़िया मिल जाएंगे। मॉल रोड मपर खाने-पीने के ढेर सारे स्वादिष्ट विकल्प मिल जायेंगे।

ये भी पढ़ें - उदयपुर में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह

कुल्लू मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय (Best time to visit kullu manali)

दिसंबर से मार्च: यह समय कुल्लू मनाली में ठंडा और बर्फीला होता है। अगर आप बर्फबारी (Snow Fall) का आनंद लेना चाहते है तो इस समय यहां आ सकते हैं। इस दौरान यहाँ भृगु झील और ब्यास कुंड पर स्नो टेकिंग कर सकते हैं, स्कीइंग कर सकते हैं, और हिडिम्बा मंदिर देख सकते हैं।

अप्रैल से जून: यह समय में भारी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। इन महीनों मे भारत के अन्य हिस्सो मे गर्मी पड़ती है और स्कूल मे भी छुट्टीयां होती है। इसलिए लोग यहाँ काफी संख्या मे परिवार के साथ घूमने आते हैं। इस समय रोहतांग दर्दा और सोलंग वैली घूम सटे है, ब्यास नदी में राफ्टिंग कर सकते हैं, हंप्टा और टिब्बा दर्रे जैसे उच्च मार्गों पर ट्रेकिंग कर सकते हैं।

जुलाई से नवंबर: यह समय बारिश का समय होता है, और यह कुल्लू मनलिका ऑफ सीज़न माना जाता है क्यूंकी इस समय यहाँ पर पर्यटक बोहोत कम आते है।

कुल्लू मनाली कैसे पहुंचें – How To Reach Kullu Manali

कुल्लू मनाली भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों मेसे एक है, इसलिए यहां दिल्ली से ट्रेन, बस या हवाई जहाज द्वारा पहुंचने की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

हवाई जहाज से (By Flight): यहां का सबसे करीबी हवाई अड्डा भुंतर है, ये मनाली से लगभग 50 किमी दूर है और कुल्लू से 10 किमी दूर है । हवाई जहाज की सेवाएं दिल्ली, चंडीगढ़, शिमला और लेह से भुंतर तक उपलब्ध हैं।

ट्रेन से (By Train): कुल्लू मनाली एक पहाड़ी क्षेत्र है इसीलिए यहाँ कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। लेकिन आप दिल्ली से जोगिंदर या पठानकोट पहोच सकते है। जोगिन्दरनगर से कुल्लू की दूरी लगभग 126 किमी है और पठानकोट से लगभग 285 किमी और।

रोड से (By Road): नई दिल्ली से रोजाना वॉल्वो बसे चलती है इन बस के जरिये आप कुल्लू मनाली पहोच सकते है या आप देलही से कैब भी बूक कर सकते हैं। दिल्ली से कुल्लू मनाली की दूरी 522 किमी है, और ज़्यादातर पर्यटक दिल्ली से कुल्लू मनाली रोड से आना पसंद करते है।

कुल्लू मनाली टूर पैकेज (Kullu Manali Tour Packages)

Kullu & Manali (from Chandigarh) 3D/2N
Himachal Prime Attractions from Chandigarh (Shimla - Manali) 5D/4N
Himachal Prime Attractions from Delhi (Shimla - Manali) 5D/4N
More Packages here

अंग्रेजी मे पढ़ें - Read in English
Previous Post
Next Post

0 comments: