शनिवार, 27 फ़रवरी 2021

best places to visit in goa
Goa tourist places list with Photos

क्या आपको पता है गोवा के 10 प्रमुख ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल कौन से हैं? (10 best places to visit in goa)। गोआ भारत के प्रमुख राज्यों में से एक है। अगर आप भारत मे विदेशो जैसा अनुभव करना चाहते है तो गोआ घूमने जा सकते हैं

गोआ अपने विदेशी लाइफस्टाइल और खूबसूरत बीचो की वजह से दुनिया भर में मशहूर है। देश विदेश से लोग यहाँ पर घूमने आते ही रहते है।

यहाँ पर लोग हनीमून, फॅमिली ट्रिप, दोस्तों के साथ ट्रिप, छुट्टी बिताने के लिए गोवा आते हैं। गोवा छुट्टी बिताने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन मन जाता है।

गोवा खासकर युवाओं के बीच ज्यादा लोक प्रिय है। यहाँ का मस्ती भरा माहोल, एडवेंचर, बीच पर मस्ती नाईट लाइफ, प्राकर्तिक सुन्दरता यहाँ पर आने के लिए लोगों को अपनी और आकर्षित करती है।

अगर आप गोआ घूमने जाने का प्लान बना रहे है लेकिन आपको नही पता कि गोआ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है तो चिंता करने की जरूरत नही है ।

इस आर्टिकल के माध्यम से मै गोवा के पर्यटन स्थल की जानकारी देने जा रहा हूँ वैसे मैंने गोवा के बारे में मैंने विस्तार से अपने दुसरे आर्टिकल में बताया हुआ है आप नीचे लिंक पर क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Top 10 places to visit in Goa

1. बागा बीच (baga beach goa)

बागा बीच गोआ के फेमस बीचों में से एक है और घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। यह बीच उत्तरी गोआ में स्थित है और अपने पानी के खेलों तथा नाईट पार्टी के लिए मशूहर है।

इस बीच पर आप अपने फैमिली के साथ जा सकते हैं अगर आप शादी शुदा है तो पत्नी के साथ जा सकते है। यह बीच अपने स्वादिष्ट समुद्री खाने के लिए प्रसिद्ध है.

best places to visit in goa
baga beach images

अगर आप गोवा के नाईट क्लब का एन्जॉय लेना चाहते हैं तो इस बीच के आस पास आपको बहुत सारे नाईट क्लब मिल जायेंगे। यहाँ के नाईट क्लब में हमेशा भीड़ रहती है।

Goa tourist places list with Photos
Goa tourist places list with Photos

बागा बीच कदम्बा बस स्टेशन से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अक्टूबर से फरवरी के महीने यहाँ पर घूमने के लिए आदर्श माने जाते हैं।

2. पालोलेम बीच (Palolem beach)

यह बीच गोआ में घूमने के लिए बहुत ही अच्छी है। यह बीच दक्षिण गोआ (साउथ गोवा ) के कनाकोना में स्थित है। यहाँ पर अपको कतारों में लगे ताड़ के पेड़ देखने मे बहुत ही खूबसूरत लगेंगे ।

best places to visit in goa
Places to visit in Goa for couples

बीच के किनारे ही लकड़ी की झोपड़ियां है। जहां पर ठहरने का आनंद ले सकते हो। यह जगह बहुत ही शांत है और यह पर आपको लोगो के बीच थिरककने के लिए हेडफोन दी जाती है।

best places to visit in goa
places to visit in goa in hindi

यह बीच काफी शांत है और अगर आप शोर शराबे से दूर शांत बीच पर एन्जॉय करना चाहते हैं तो यहाँ पर अ सकते हैं।

best places to visit in goa
Best Places to visit in Goa with friends

3. दूधसागर वॉटरफॉल (dudhsagar falls)

जैसा कि आपको नाम से पता चल रहा होगा इस वॉटरफॉल का पानी दूध की तरह सफेद है। यह भारत का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है जो की गोआ की मंडोवी नदी पर स्थित है। इसकी ऊंचाई 320 मीटर है

best places to visit in goa
best time to visit goa in hindi

यह भारत का चौथा सबसे ऊँचा वॉटरफॉल है यहाँ पर आकर आप हाईकिंग और ट्रैकिंग भी कर सकते हो। यहाँ पर देशी और विदेशी लोग वॉटरफॉल के नीचे पानी में नहाने के लिए आते हैं।

best places to visit in goa

इस वॉटरफॉल का पानी दूध की तरह सफ़ेद और साफ़ है यहाँ पर मछलियां भी तैरती नज़र आयेंगी। यहाँ पर घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितम्बर है।

यह वॉटरफॉल मांडवी नदी पर स्थित है और इसकी ऊंचाई 1017 है तथा चौड़ाई 100 फीट है। यह जगह प्राकृतिक है और आप यहाँ पर प्रक्रति की सुन्दरता को देख सकते हो।

best places to visit in goa

आपको बता दूँ ट्रेकिंग करने वालों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नही है यहाँ पर लगभग 10 किमी की ट्रैकिंग एक्टिविटी होती है।

यह जगह पणजी से 71 किमी दूर है और आप वहां से आप बस, कैब, ऑटो के माध्यम से पहुँच सकते हो। वॉटरफॉल के पास खाने की उचित व्यवस्था नही है तो आप जखने की चीजे साथ ले जाए।

4. बासिलिका ऑफ़ बोम जीसस (Basilica of Bom Jesus)

गोवा आकर अगर आपने यहाँ के चर्च नही देखे तो आपकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी। यह बहुत ही फेमस और शांत जगह है. यह चर्च ओल्ड गोवा में स्थित है ।

best places to visit in goa

यह गोवा का सबसे मशहूर चर्च है यहाँ पर यहाँ "सैंट फ़्रांसेस जे़वियर" के अवशेषों को सुरक्षित रखे गये है। यह गोवा का सबसे प्राचीन चर्च है और पानी वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

best places to visit in goa

यह जगह पणजी से 9 किलोमीटर दूर है. यहाँ पर पहुँचने के लिए आप बस, ऑटो कैब ले सकते हैं यहाँ पर आप सिर्फ एक या दो घंटे में ही घूम लेंगे ।

5. श्री मंगेशी मंदिर (Mangeshi temple)

यह गोवा का बहुत ही खूबसूरत और प्राचीन शिव मंदिर है. मंगेश, भगवान् शिव का ही एक रूप है। यहाँ पर भगवान् शिवलिंग के रूप में स्थापित हैं।

Mangeshi temple

यह मंदिर गोवा की राजधानी से करीब 20 किमी दूर और मार्गो से 26 किमी दूर मंगेशी गाँव में स्थित है. इस शिव मंदिर की सबसे आकर्षित करने वाली चीज इसका सात मंजिली दीयों का टावर है।

Mangeshi temple goa

सोमवार के दिन इस मंदिर में भव्य आरती की जाती है तथा साथ ही भगवान् शिव की पालकी निकली जाती है। यह मंदिर पणजी के कदम्बा बस स्टेशन से 21 किमी दूर है इस मंदिर का पता यह है - "Dinanath Mangeshkar Rd, Mangeshi village, Mardol, Goa 403401"

6. अगौडा फोर्ट (Aguada Fort)

17 वीं शताब्दी में बना यह फोर्ट गोवा में बहुत ही फेमस है। इसका निर्माण पुर्तगालियों ने17 वीं शताब्दी में किया था। अगर आपको एतिहासिक चीजे देखना पसंद है तो यहाँ घूमने जा सकते हो

Aguada Fort

इस जगह पर आप किसी भी मौसम में जा सकते हो। यह जगह देखने में काफी खूबसूरत है। समुद्री से जुडी होने से इस जगह पर आप समुद्र के खूबसूरत नज़रों का आनंद ले सकते हो।

Aguada Fort

यहाँ पर घूमने के लिए आपको कोई भी पैसा नही देना है यानि यहाँ पर एंट्री फ्री है। टाइमिंग की बात करें तो 9:00 से 6:00 के बीच आप यहाँ घूम सकते हो ।

Aguada Fort goa

अगौडा फोर्ट (Aguada Fort ), कान्डोलिम बीच के पास ही है जो की उत्तरी गोवा (North goa) में है। आपको जानकारी आश्चर्य होगा इस किले में 2,376,000 गैलन पानी रखने की क्षमता थी।

7. अवर लेडी ऑफ़ दि इमैक्युलेट कंसेप्शन चर्च - (Our Lady of Immaculate Conception - Panjim Church)

यह चर्च गोवा की राजधानी पणजी में स्थित है जो की काफी खूबसूरत है। इस चर्च को चैपल के रूप में सन 1541 में निर्माण किया गया इसके बाद 1600 ई में एक बड़े चर्च के रूप में स्थापित कर दिया गया।

Our Lady of Immaculate Conception - Panjim church

चर्च को सफ़ेद कलर से रंग गया है जो की देखने में बहुत ही अच्छा लगता है। यहाँ पर आने के लिए आपको 78 सीढियां चढ़नी होती है.

आपको बता दूँ यह चर्च अपने दो टावर और लम्बे घंटे की वजह से पणजी में बहुत अधिक दूरी से भी दिखाई देता है। इस चर्च के उपर एक घंटी लगी है जो की पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

Panjim church Goa

इस चर्च में घूमने के लिए आपको कोई भी एंट्री फीस नही देनी है. इस चर्च में 8 दिसंबर को द अवर लेडी ऑफ द इमैक्यूलेट कॉन्सेप्ट का त्यौहार धूम धाम से मनाया जाता है।

इस चर्च की डाबोलिम एयरपोर्ट से दूरी 28 किलोमीटर हैं आप वहां पहुंचकर स्थनीय वाहन के जरिये यहाँ पर घूमने जा सकते हो।

8. सिंक्वेरियम बीच (Sinquerim Beach)

गोवा के फेमस बीचों में से यह भी एक बेहतरीन बीच है यहाँ पर आकर आप पानी के खेलों का आनंद ले सकते हो और समुद्री तट पर मखमली रेट पर मस्ती कर सकते हो।

best places to visit in goa
गोवा बीच फोटो

यहाँ पर आप कई वाटर सपोर्ट एक्टिविटी जैसे डालफिन,वाटर स्कीइंग, फिशिंग, स्कूबा डाइविंग, पैरा सेलिंग, और विंडसर्फिंग कर सकते हो।

best places to visit in goa
गोवा सिंक्वेरियम बीच फोटो

अगर आप बीच पर नाईटलाइफ एन्जॉय करना चाहते हैं तो यहाँ पर वो भी कर सकते हैं बीच के आसपास कई बार और डिस्को जैसे द स्पोर्ट्स मैं बार, कैफे मैम्बों, कामकी, द वर्ल्ड फेमस डेकेदेस बार इत्यादि है।

Sinquerim Beach
गोवा सिंक्वेरियम बीच फोटो

यह बीच नार्थ गोवा में स्थित है यानि उत्तरी गोवा में. बागा बीच से इसकी दूरी 8.8 किमी है (Aguada - Siolim Rd से ) बीच के आस पास आप अगौडा फोर्ट, अंजुना बीच, कालान्गुते बीच घूमने जा सकते हो।

9. अंजुना बीच (Anjuna Beach)

गोवा में घूमने के लिए यह बीच भी काफी अच्छा है. यह बीच उत्तरी गोवा (North Goa) में स्थित है। यह बीच पणजी से 21 किलोमीटर दूर है।

इस बीच पर आपको सारी सुविधाए देखने को मिलती है आप यहाँ पर अपने फॅमिली के साथ आ सकते हो और मजे कर सकते हो।

Anjuna Beach goa

अंजुना बीच का पिस्सू बाज़ार भी बहुत फेमस है जहाँ पर आप हैंडीक्राफ्ट, फुटवियर, वाल हैंगिंग, मसाले, झूले और बेहतरीन कपडे खरीद सकते हो।

यहाँ पर सैलानियों का आना जाना लगा ही रहता है. इस बीच पर स्पोर्ट्स सुविधा जैसे 80 फीट उंचे टॉवर से बंजी जंपिंग, पैराग्लाइडिंग और विंडसर्फिंग भी उपलब्ध है।

बीच के किनारे बैठने और सनबाथ लेने की उचित व्यवस्था है। इस बीच के आस पास का क्षेत्र कॉफ़ी शॉप, कैफ़े से भरा हुआ है। यहाँ पर आप रात में आराम से घूम सकते हो।

Anjuna Beach goa

इस बीच के पास "Anjuna Flea Market", "चपोरा किला" और "कर्लीज़ बीच शैक अंजुना" घूमने की बेहतरीन जगह है जिन्हें आपको मिस नही करना चाहिए

इस बीच पर घूमने का सबसे सही समय नवम्बर से मार्च के बीच माना जाता है। बीच के नजदीक ही आपको आसानी से होटल और झोपडिया मिल जाएगी ।

Anjuna Beach goa

यहाँ पर पहुँचने के लिए आप फ्लाइट, रेल और बस का सहारा ले सकते हो । फ्लाइट से आने पर डाबोलिम एयरपोर्ट पहुंचना होगा जो की इस बीच से 46 किमी दूर है ।

वहीं रेलवे से आने के लिए थिविम (Thivim) स्टेशन पहुंचना होगा जो की 20 किमी दूर है इसके अलावा नजदीकी बस स्टेशन पणजी में है जो की 17 किमी दूर है।

यह बीच कदम्बा बस स्टेशन से 15 किमी दूर है आप यहाँ पर बस से या फिर कैब या ऑटो के जरिये पहुँच सकते हो। अक्टूबर से फरवरी के महीने यहाँ घूमने के लिए आदर्श माने गये हैं।

10. डेलटिन रोयाल (Deltin Royale)

Deltin Royale
गोवा के प्रमुख कैसीनो

गोवा आकर अगर आप कैसीनो का मजा लेना चाहते हैं तो डेलटिन रोयाल कैसिनो जा सकते हो यह बहुत ही फेमस कैसिनो है जो की पणजी में है।

इस कैसीनो के अलावा Casino Pride भी काफी लोकप्रिय कैसीनो है। बड़े बड़े स्टार और सेलेब्रिटी इन कैसिनो में जाते हैं और एन्जॉय करते हैं।

अगर नही पता कैसीनो क्या होता है तो आपको बता दूँ यह एक जुआ होता है जिसको खेलने अलग अलग मशीने होती है जहाँ पर आप अपने भाग्य को आजमा सकते हो

यह थे गोवा के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल (10 best places to visit in goa) जिसके बारे में मैंने आपको बता दिया है इन सब के अलावा गोवा में कुछ और भी बेहतरीन जगहें है जहाँ पर आप अपनी जरूरत और इच्छा के अनुसार जा सकते हैं।

गोवा में कुछ और बेहतरीन स्थान (Other places to visit in Goa)

सनबर्न गोवा (Sunburn Goa) - यह सनबर्न इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (ईडीएम) महोत्सव है जो की गोवा में प्रत्येक साल मनाया जाता है। यह महोत्सव 3 दिनों तक मनाया जाता है और इसमें दुनिया के कुछ बेहतरीन dj वाले इसमें हिस्सा लेने आते हैं।

टीटो क्लब गोवा (Club Tito's Goa) - गोवा में यह नाईट लाइफ को एन्जॉय करने के लिए जगह यह सबसे लोकप्रिय है। यह एक नाईट क्लब है जो की बागा बीच के पास स्थित है।

चपोरा किला (Chapora Fort) यह एक प्राचीन विशाल किला है जो की लाल लेटराइट पत्थरों से बना हुआ है।इसका निर्माण आदिल शाह के द्वारा करवाया गया था जो की बीजापुर के राजा था

यह किला पणजी के कदमबा स्टैंड से 19 किमी दूर है और वास्कोडिगामा स्टेशन से 46 किमी दूर है यहाँ पहुँचने के लिए बस, ऑटो, कैब की सुविधा उपलब्ध है।

अंतिम शब्द - उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट में गोवा के गोवा के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल (10 best places to visit in goa) के बारे में दी गयी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी

गोवा बीचों का राजा है और यहाँ पर बीच के अलावा मस्ती करने के लिए बहुत सारी जगह हैं लेकिन यहाँ पर जाते समय भी आपको बहुत सावधानी बरतनी है और किसी की बातों में बिल्कुल भी नही आना है.

गोवा भले ही अच्छी जगह हो लेकिन यहाँ पर स्कैमेर्स खुले आम स्कैम करते हैं ध्यान रखिये यहाँ पर आपको किसी अनजान व्यक्ति की चिकनी चुपड़ी बातों में बिलकुल भी नही आना है.

इन्हें भी देखें

Previous Post
Next Post

0 comments: