शनिवार, 6 फ़रवरी 2021

नागोआ समुद्री तट, दीव - Nagoa beach, Diu, Gujarat

nagoa beach diu gujarat
nagoa beach images

अगर आप ऐसे बीच पर जाने की सोच रहे हैं जहाँ पर अच्छी खासी वाटर स्पोर्ट्स फैसिलिटी उपलब्ध हो तो यहाँ मै ऐसे ही बीच के बारे में बात करने जा रहा हूँ।

यहाँ मै नागोआ समुद्री तट( Nagoa beach) के बारे में बताने जा रहा हूँ जो की दीव (दमन एवं दीव) में स्थित है अगर आप यहाँ पर जाने की सोच रहे हैं लेकिन नगोआ बीच के बारे में ज्यादा जानकरी नही है तो इस पोस्ट को पढने के बाद आपको सारी जानकारी हो जाएगी।

नागोआ बीच के बारे में (About Nagoa Beach)

nagoa beach images 

नागोआ समुद्र तट, दीव में स्थित एक फेमस समुद्र तट है यह दीव के प्रसिद्ध आकर्षण केंद्र में से एक है। यह बीच भारत के केंद्र शासित प्रदेश "दमन एवं दीव" के दीव जिले में बुचारवाड़ा गाँव (Bucharwada village) के पास स्थित है।

नागोआ बीच साफ़ वातावरण और ताड़ के पेड़ो से घिरा है जिससे यह बीच काफी सुन्दर दिखाई देता है और किसी दूसरे फेमस विदेशी बीच से कम भी नही लगता है।

फेमस बीच होने की वजह से यहाँ काफी बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं .यहाँ पर रहने खाने की उचित व्यवस्था है बीच पर ही आपको खाने की के लिए कई फ़ास्ट फ़ूड के स्टाल मिल जायेंगे।

इस बीच को मिनी गोवा के नाम से भी जाना जाता है. यह एक छोर से दुसरे छोर 2 किमी तक फैला है। यहाँ का पानी काफी साफ़ और नीला है। आप यहाँ पानी में काफी मस्ती कर सकते हो, तैराकी कर सकते हो और सनबाथ ले सकते है।

दीव में नगोआ बीच के अलावा घोघला बीच भी है जो की एक बहुत ही साफ़ सुथरा शांत बीच है इसके बारे में मैंने अपने एक आर्टिकल में बताया हुआ है।

नागोआ बीच में देखने लायक स्थान (Things to do at nagoa beach)

नागोआ समुद्र तट में आप वो सारी चीजें कर सकते हो जो एक सामान्य बीच पर होती है और यहाँ वाटर स्पोर्ट्स फैसिलिटी की अच्छी सुविधा है साथ ही यहाँ ऊंट और टट्टू की सवारी भी उपलब्ध है।

आप यहाँ पर स्विमिंग करने के साथ पानी में चलने,सनबाथिंग और प्रकृति की ताजा हवा में सांस ले सकते हो सकते हो।

इसके साथ अगर एडवेंचर का शौक है तो स्पीड बोट, स्कूबा डाइविंग, जेट स्काई, बनाना बोट, डेसर्ट बाइक, पैरासेलिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हो।

नागोआ समुद्र तट के अलावा दीव में गंगेश्वर महादेव, नैदा गुफा, दीव फोर्ट सी शैल म्यूजियम, Saint Paul's Church भी घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है।

पहुचने का सही समय (Best Time To Visit Beach)

गर्मी का मौसम नगोआ बीच घूमने के लिए काफी अच्छा माना गया है. इस समय यहाँ का तापमान 30 डिग्री से 38 डिग्री के बीच होता है.

नागोआ बीच कैसे पहुंचे (How to Reach Nagoa Beach)

नागोआ बीच पहुँचने के लिए आपको दीव पहुंचना होगा और यहाँ से आप नागोआ बीच पहुँच सकते हो. दीव सड़क मार्ग से गुजरात के राज्यों से अच्छी तरह जुड़ा है।

नागोआसमुद्र तट दीव के गाँव बुचारवाड़ा गाँव (Bucharwada village) से तकरीबन 7 किलोमीटर हैं वहीं दीव अहमदाबाद से 365 किमी, राजकोट से 276 किमी दूर है।

सड़क मार्ग से - आप मुंबई, अहमदाबाद या बड़ोदा से NH8 पर सेल्फ ड्राइविंग करके यहाँ पहुँच सकते हो इसके अलावा पोरबंदर, जूनागढ़ और वेरावल से दीव के लिए सीध बसें चलती हैं।

रेल मार्ग से - निकटतम रेलवे स्टेशन सोमनाथ और वेरावल है जो की दीव से 63 किमी और 67 किमी दूर है। यहाँ पहुचने के बाद बस या सवारी के माध्यम से दीव पहुँच सकते हो।

हवाई मार्ग से -दीव अपना कोई रेलवे स्टेशन नही है लेकिन खुद का एयरपोर्ट है जिससे यहाँ के लिए,दिल्ली, बंगलौर, मुंबई, कोलकाता और पोरबंदर से दैनिक उड़ाने मिलती है।

इन्हें भी देखें

Nagoa Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: