शनिवार, 2 जनवरी 2021

अहमदपुर मांडवी बीच, दीव, गुजरात - Ahmedpur Mandvi Beach in Hindi

Ahmedpur Mandvi Beach, Gujarat

Ahmedpur Mandvi Beach, Gujarat के ख़ास Beach में से एक हैं और यहाँ मै Ahmedpur Mandvi Beach के बारे में ही बताने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं।

अहमदपुर मांडवी बीच के बारे में (About Ahmedpur Mandvi Beach)

अहमदपुर मांडवी बीच, गुजरात के तट पर पश्चिमी राज्य में स्थित है। यह गिर सोमनाथ जिले में दीव (केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव) के पास "अहमदपुर मांडवी" में स्थित है

यह अहमदाबाद (Ahmedabad to Ahmedpur mandvi beach distance) से 370 किमी दूर है और समुद्र तट पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य द्वारा चुने गये 14 समुद्र तटो में से एक हैं।

अहमदपुर मांडवी बीच 6 किमी लम्बा प्राचीन समुद्र तट है जो अरब सागर से मिला हुआ है। यह बीच गुजरात और दीव की सीमा पर स्थित हैं और यह जगह जूनागढ़ जिले का एक हिस्सा है

यहाँ का समुद्र तट तैराकी, पानी के खेल, और डॉलफिन स्पॉटिंग के लिए आदर्श हैं और पूरे साल काफी संख्या में लोग यहाँ पर घूमने आते हैं।

बीच के अलावा Ahmedpur Mandvi में घूमने के लिए और भी कई सुन्दर चीजें हैं। क्योंकि ये सोमनाथ जिले में स्थित है तो आप सोमनाथ में सोमनाथ मंदिर, सूर्य मंदिर, Chorwad Beach, परशुराम मंदिर जैसी प्रसिद्घ जगह भी घूमने जा सकते हो।

अहमदपुर मांडवी बीच में करने लायक चीजें (Ahmedpur Mandvi Beach Things to do)

Ahmedpur Mandvi Beach gujarat

इस बीच में Sports एक्टिविटी उपलब्ध हैं आप यहाँ पर स्कीइंग (Skiing), पैरासेलिंग (Parasailing), Surfing  कर सकते हैं और वॉटर स्कूटर की सवारी कर सकते हैं। ये सारी सर्विसेज का लाभ लेने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।

यहाँ पर आप डॉलफिन के दर्शन भी कर सकते हैं।इसके अलावा पर्यटक यहां पर राजाओ द्वारा शासित मंदिरों, हवेली, बंगलों के वास्तुशिल्प उदाहरण भी देख सकते हैं।

अगर आप ड्रिंक के शौकीन हैं तो यहं पर इसकी मनाही है तो इस बात का ध्यान रखें। इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आप फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

आपको बता दूँ अहमदपुर मांडवी बीच के पास दीव (केंद्र शासित प्रदेश) में काफी अच्छी चीजें देखने के लिए हैं।यहाँ पर वास्तुकला, ईसाईयों के बंगले, हवेलियाँ, सार्वजनिक भवन और चर्च पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है

इन्हें भी देखें

घूमने का सही समय (Best Time To Visit)

Ahmedpur Mandvi बीच घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच सदियों के मौसम में होता है। इस दौरान यहाँ का तापमान 20 डिग्री सेल्सिअस से 28 डिग्री सेल्सिअस के बीच तापमान सुखद और ठंडा होता है।

सदियों के इन महीनों में यहाँ पर घूम कर आनंद लेने और आराम करने के लिए एकदम सही है।

अहमदपुर मांडवी बीच कैसे पहुंचे? (How to Reach Ahmedpur Mandvi Beach)

हवाई मार्ग से - Ahmedpur Mandvi Beach के सबसे निकटतम हवाई अड्डा केशोद हवाई अड्डा (Keshod) हैं जो यहाँ से लगभग 140 किमी दूरी पर स्थित है और नियमित उड़ाने चलती हैं।

रेल मार्ग से - रेलवे स्टेशन की बात करें तो सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन डेलवाडा रेलवे स्टेशन (Delvada Railway Station) है जो समुद्र तट से 9 किमी की दूरी पर स्थित है

सड़क मार्ग से - अहमदपुर मांडवी गुजरात के सभी राज्यों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है आप कार बुक करके या अपने खुद के वाहन से Ahmedpur Mandvi पहुँच सकते हैं।

इसके अलावा अहमदाबाद से नियमित तौर पर कुछ सार्वजनिक बसें Ahmedpur Mandvi के लिए चलती है आप इन बसों के माध्यम से भी पहुँच सकते हो।

अहमदपुर मांडवी बीच के आसपास के इलाके (Hotels & Resorts)

अहमदपुर मांडवी बीच के आस पास कई सारे होटल और रिसोर्ट हैं जहाँ पर आप ठहर सकते हैं यहाँ पर मै कुछ फेमस रिसोर्ट के बारे में बता देता हूँ।

  1. Magico Do Ma
  2. Radhika Beach Resort
  3. Hotel Alishan
  4. Hotel Kohinoor

Map

Previous Post
Next Post

0 comments: