मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

सासन गिर नैशनल पार्क के बारे में पूरी जानकारी - Sasan Gir National Park in Hindi

Sasan-Gir-National-Park

सासन गिर नेशनल पार्क गुजरात (Gir national park) में स्थित पूरे एशिया में ऐसी जगह हैं जहाँ पर आप शेर को खुले आम घुमते देख सकते हैं। अगर आप यहाँ पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो जाने से पहले इस जगह के बारे में जरूरी बातें जानना आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद रहेगा।

यहाँ मैं आपको सासन गिर नेशनल पार्क के बारे में सभी जरूरी जानकारी देने जा रहा हूँ जैसे की गिर नेशनल पार्क कहाँ है? गिर राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है? कैसे जाना है? देखने के लिए क्या है? और भी कई चीजें! तो आइ ये जानते हैं गिर नेशनल पार्क के बारे में


गिर नेशनल पार्क के बारे में (About Sasan Gir National Park)

about gir national park

“गिर नेशनल पार्क” गुजरात में एक राष्ट्रीय उद्यान (National Park) और वन्यजीव अभ्यारण्य (Wildlife Sanctuary) हैं। अफ्रीका के बाद दुनिया का यह दूसरा ऐसा स्थान हैं जहाँ पर आप शेर को खुले घूमते हुए देख सकते हो।

यह गुजरात राज्य में “तलाला गिर” शहर के पास स्थित है और 1424 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जिसमे 258 वर्ग किलोमीटर में राष्ट्रीय उद्यान और 1143 वर्ग किलोमीटर में वन्यजीव अभ्यारण्य है

गिर नेशनल पार्क गुजरात में जूनागढ़, अमरेली और गिर सोमनाथ जिले के भाग में फैला हुआ है। यह काठियावाड़-गिर शुष्क पर्णपाती जंगलों का हिस्सा है। इसको “सासन गिर नेशनल पार्क” के नाम से भी जाना जाता है

गिर के जंगलों को सन 1969 में गिर नेशनल पार्क घोषित किया गया। आपको बता दूँ इसका इतिहास 100 सालों से ज्यादा पुराना है। प्राचीन काल से शेरों के शिकार और अन्य कारणों की वजह से इनकी प्रजाति विलुप्त होने लगी थी।

पूरे भारत में कई राज्यों में शेरों की प्रजाति विलुप्त होने के बाद सन 1900 में गुजरात ही ऐसा राज्य था जहाँ पर 15 शेर बचे थे। विलुप्त होती शेरों की प्रजाति को बचाने के लिए जूनागढ़ के तत्कालीन नवाब ने शेरों के शिकार पर पाबंदी लगा दी और गिर क्षेत्र को अभ्यारण्य के रूप में घोषित कर दिया।

गिर राष्ट्रीय उद्यान किसके लिए प्रसिद्ध है (Gir National Park in Gujarat is Famous for)

जैसा की आपको पहले भी बताया है गिर नेशनल पार्क एक राष्ट्रीय उद्यान (National Park) और वन्यजीव अभ्यारण्य (Wildlife Sanctuary) हैं और यह अफ्रीका के बाद दूसरी ऐसी जगह हैं जहाँ पर शेर जंगलों में आजादी से रहते हैं और दहाड़ते हैं। यह जगह सिंह दर्शन के लिए पुरे विश्व में प्रसिद्द है और प्रवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र है

देखने के लिए जानवर और पक्षी

Flora and Fauna

यहाँ आपको कई तरह के जानवर, पक्षी और जन्तु देखने को मिल जायेंगे। 2015 की गणना के अनुसार यहाँ पर 523 शेर और 300 से अधिक तेंदुए निवास करते हैं। इसके अलावा यहाँ पर कई प्रजाति के हिरन हैं जिसमे सांभर और चौसिंघा ( चार सींग वाला हिरन) भी शामिल है।

गिर नेशनल पार्क में 200 से अधिक पक्षियों की प्रजाति और रेगने वाले जानवर तथा उभयचर की 40 से अधिक प्रजातियाँ भी पायी जाती है। कमलेश्वर पार्क में मगरमच्छों की बड़ी संख्या उपस्थित है।

पार्क में किंग कोबरा, रसेल वाइपर, सॉ-स्केल्ड वाइपर और क्रेट के साथ दूसरे सांप की कई प्रजातियां भी हैं। इसके अलावा यहाँ पर एशियाई शेर, लकड़बघ्घा, चिंकारा, अजगर, नीलगाय, मालबार सीटी, टर्नी ईगल, इत्यादि देख सकते हैं।

गिर नेशनल पार्क एंट्री फीस (Gir National park entry fees ticket) & Other Carges

Gir National Park घूमने के लिए प्रवेश शुल्क देना पड़ता है यहाँ अलग अलग सर्विस के लिए अलग शुल्क देना पड़ता हैं। Gir National Park Safari booking की बुकिंग के लिए बहुत सी वेबसाइट और एप्प मजूद है। अलग अलग वेबसाइट का अलग अलग चार्ज हो सकता है।

  • प्रवेश शुल्क = 75 रूपए (भारतीय पर्यटकों के लिए), 100 रूपए ( विदेशी पर्यटकों के लिए)
  • सफारी के लिए वाहन शुल्क = 35 रूपए
  • फोटोग्रफी शुल्क = 100 - 500 रूपए
  • गाइड सेवा शुल्क = 4 घंटे के लिए 400 रूपए
  • जीप ड्राईवर (6 सीट के साथ) शुल्क = 5000 रूपए (भारतीय पर्यटकों के लिए ) 13800 (विदेशी पर्यटकों के लिए )

घूमने का सही समय (Gir national park best time to visit)

गिर नेशनल पार्क मध्य जून से लेकर मध्य अक्टूबर तक बंद रहता है क्योंकि यह समय दक्षिण पश्चिम मानसून के आने का होता है और बारिश की संभावना बहुत अधिक होती है।

इसी तरह आप मध्य अक्टूबर से मध्य जून के महीने में कभी भी घूम सकते हो। लेकिन दिसंबर से मार्च महीने गिर नेशनल पार्क घूमने के लिए सबसे सही समय होता है और इस समय बारिश की संभावना बिलकुल भी नही होती है

पार्क में जाने का समय (Gir national park timing)

पार्क सुबह 6am से शाम 5pm तक खुला रहता है

सासन गिर में घूमने के लिए खास जगह (Best places in sasan gir)

गिर नेशनल पार्क के पास “कमलेश्वर बांध, जंजीर वाटरफाल्स, कनकाई मंदिर और देवलिया गिर इंटरप्रिटेशन ज़ोन” घूमने के लिए खास जगह हैं आप यहाँ भी जा सकते हैं और सफ़र का आनंद ले सकते हैं।

यहाँ जाने के लिए कोई भी शुल्क नही देना पड़ता है। यहाँ आप परिवार के साथ घूमने आ सकते हैं। यहाँ आप पिकनिक मना सकते हैं और सुन्दर नजारों का आनंद ले सकते हैं

कमलेश्वर बांध - गुजरात में सासन गिर नेशनल पार्क के अन्दर कमलेश्वर बांध भी बहुत फेमस है कमलेश्वर बाँध हिरन नदी पर बना हुआ है और यह वहां रहने वाले जानवरों के लिए पानी का मुख्य श्रोत है। यह दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए अच्छी जगह है।

कनकाई माता मंदिर - यह जगह गिर नेशनल पार्क से 25 किलोमीटर दूर जंगल में स्थित है। यह मंदिर गुजरातियों के लिए पूजनीय है। यहाँ आप प्रसाद के रूप में खाना फ्री में खा सकते हैं। यहाँ आप पास बहुत हरियाली है तो यहाँ भी घूम सकते हैं।

Kankai Mandir

जंजीर वाटरफाल्स (Jamjir Waterfall) - यह वॉटरफॉल, गिर नेशनल पार्क के पास जूनागढ़ जिले के जामवाला गाँव में स्थित है। यह जगह देखने में काफी अच्छी है और झरने के शौकीन लोगों को ये जगह बहुत पसंद आएगी।

Jamjir-Waterfall

देवलिया सफारी पार्क - (Gir Interpretation Zone) - यह सफारी पार्क गिर नेशनल पार्क से जुड़ा ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप जंगलों के बीच जानवर को देख सकते हो। यहाँ जाने के लिए आपको सफारी जीप बुक करनी होती है और उसी के माध्यम से आप यहाँ घूम सकते हो।

Devaliya-Safari-Park

सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) - प्रसीद्ध सोमनाथ मंदिर, गिर नेशनल पार्क से 55 km दूर है। सोमनाथ मंदिर प्राचीन काल से ही बहुत चर्चित मंदिर रहा है। आप परिवार के साथ यहाँ भी घूमने जा सकते हैं।

कैसे पहुंचा जाए (How to Reach)

हवाई मार्ग - हवाई मार्ग से सीधे राजकोट या अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुँचना होगा इसके बाद सड़क मार्ग के रास्ते लिए गिर नेशनल पार्क पहुँच सकते हैं।

रेल मार्ग - जूनागढ़ और वेरावल,सबसे नज़दीक रेलवे स्टेशन हैं। यह दोनों गिर नेशनल पार्क से 76 किलोमीटर दूर हैं। यहाँ पहुचने के बाद आप गिर नेशनल पार्क जा सकते हो।

सड़क मार्ग - गिर नेशनल पार्क सड़क मार्ग से गुजरात के सभी शहरों से अच्छी तरह जुड़ा है। बस के माध्यम से या फिर कैब बुक करके गिर नेशनल पार्क आसानी से पहुंचा जा सकता है। बस के जरिये यह जूनागढ़ से 76 Km, राजकोट से 161 Km, और Mendarda से 60 Km दूर, वेरावल से 40 km दूर है।

अहमदाबाद से सासन गिर - 330 Km
मुंबई से सासन गिर - 800 Km
दिल्ली से सासन गिर - 1260 Km

ठहरने के लिए जगह (Best Place to Stay in Sasan gir)

सासन गिर नेशनल पार्क में ठहरने के लिए कई होटल और रिसोर्ट मजूद हैं। इंटरनेट पर कई वेबसाइट हैं जहाँ आप इन होटल या रिसोर्ट के बारे में जानकारी ले सकते हैं और बुक भी कर सकते हैं। इसके अलावा App के माध्यम से भी होटल बुकिंग कर सकते हैं।

क्या करें
जाने से पहले प्रवेश परमिट प्राप्त करलें।
सरकारी एजेंसी द्वारा जारी वैध पहचान पत्र (Identity card) साथ ले जाएँ।
ऐसे कपड़े पहनें जो वन परिदृश्य के साथ मिश्रित हों।
तस्वीरें लें, लेकिन वन्यजीवों को परेशान किए बिना।
जंगली जानवरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
वाहन धीरे-धीरे और सावधानी से चलाएं।
स्थानीय रीति-रिवाजों का सम्मान करें।
अभयारण्य के कानूनों, नियमों और विनियमों का पालन करें।

क्या ना करें
कचरा ना करें।
पालतू जानवर को साथ ना ले जाए।
हॉर्न न बजाएं।
किसी भी प्रकार की आग ना जलाएं।
वनस्पतियों और जीवों को ना उठाए।
अभयारण्य के अंदर किसी भी प्रकार के प्लास्टिक बैग न ले जाएं।
स्पॉटलाइट या सर्चलाइट का उपयोग न करें।
जानवरों को परेशान या चिढ़ाएं नहीं।
धूम्रपान और शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
अभयारण्य के अंदर हथियार या विस्फोटक ना ले जाएं।

Gir National Park in India Map

गिर नेशनल पार्क कहाँ है?

गिर नेशनल पार्क गुजरात राज्य के “तलाला गिर” शहर के पास स्थित है। ये 3 जिले के भाग में फैला हुआ है, जूनागढ़, अमरेली, और गिर सोमनाथ।

Previous Post
Next Post

0 comments: