रविवार, 6 दिसंबर 2020

जानिए सब कुछ गुजरात के एक मात्र “सापुतारा हिल स्टेशन” के बारे में

अगर आप प्रकृति (Nature) के खूबसूरत नजारों के शौक़ीन है और हिल्स स्टेशन घूमना पसंद करते हैं तो आप गुजरात के इस खास हिल्स स्टेशन को मिस नही करना चाहोगे। यहाँ मै आपको सपुतारा हिल्स स्टेशन गुजरात के बारे में बताने जा रहा हूँ।

गुजरात का ये हिल्स स्टेशन, एक मात्र हिल्स स्टेशन है जहाँ आप एक ही जगह पर सारी चीजों का आनंद ले पाएंगे. अगर आप एक दिन की ट्रिप का प्लान बना रहे है तो आप सापुतारा हिल स्टेशन घूमने जाना एक अच्छा विचार है।

हालाँकि गुजरात में एक और विल्सन हिल्स स्टेशन भी है लेकिन वहां पर आप बड़े स्तर पर चीजों के आनंद नही उठा पाएंगे. यहाँ मै आपको सपुतारा हिल्स के बारे सारी जानकारी देने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं सापुतारा घाट गुजरात के बारे में


सपुतारा हिल्स स्टेशन के बारे में (About saputara hill station)

सापुतारा गुजरात के पश्चिमी घाटों में स्थित प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. यह हिल स्टेशन गुजरात के डांग जिले में स्थित सापुतारा शहर में है।

यह हिल स्टेशन अपने परिवार के साथ घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है. अगर आप एक दिन की ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो आप यहाँ पर जा सकते हैं।

यहाँ की ऊँची हरी भरी पहाड़ियां, सूर्य उदय - सूर्यास्त के खूबसूरत नज़ारे, पहाड़ियों से टकराते रुई की तरह बादल और यहाँ की शुद्ध हवा आपको मनमोहित कर देंगी. यह ऐसा स्थान है जहाँ आप सारी चीजों का अनुभव कर सकते हो।

इसके साथ ही यहाँ पर लोगों के मनोरंजन और वास्तविक एडवेंचर का अनुभव कराने का भी पूरा इंतजाम किया गया है. इस हिल स्टेशन की समुद्री से ऊंचाई 873 मीटर है. यहाँ के स्थानीय लोग आदिवासी हैं।

सापुतारा हिल, महाराष्ट्र बॉर्डर से 5 किलोमीटर, सूरत से 160 km और मुंबई से 250 km और नासिक से 79 km और अहमदाबाद से 400 km (Via NH 48) दूरी पर है।

करने लायक चीजें (saputara hill station things to do)

गुजरात का सापुतारा घाट में करने के लिए बहुत सी चीजें हैं। अगर आप यह फॅमिली के साथ आते हैं तो भी आप फुल मस्ती कर सकते है. अगर आपको ऊंचाई से ज्यादा डर नहीं लगता तो आप रॉक क्लाइम्बिंग (रस्सियों के शेयर पहाड़ पर चढ़ना), Paragliding (पहाड़ों के उपर से हवाई सफ़र करना) कर सकते हो।

इसके अलावा कपल्स और बच्चों के लिए यह जगह काफी अच्छी है आप यहाँ आप घुड़सवारी (Horse Riding), ऊंट की सवारी, लेक राइडिंग ( झील में नाव की सवारी), Zip line, बाइक राइडिंग और सापुतारा घाट की फोटो खींचना जैसे काम कर सकते हो।

इन्हें भी देखें

देखने लायक स्थान (Saputara hills Viewpoints)

यहाँ पर देखने के लिए कई सारे सुन्दर पॉइंट है. सूर्यास्त पॉइंट को सबसे बेस्ट पॉइंट माना जाता है तो आप इस पॉइंट जाना बिलकुल भी मत भूलें. यहाँ मैं आपको Saputara hill station images के साथ के कुछ फेमस पॉइंट को बताने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं।

  1. गिरा वॉटरफॉल - यह वॉटरफॉल सापुतारा से तकरीबन 50 km दूरी पर है. मानसून के समय यहाँ पानी की बढ़ोतरी हो जाती है जिससे आप इस वॉटरफॉल का सुंदर नज़ारा देख सकते हो।
  2. सूर्योदय पॉइंट - व्यू पॉइंट के हिसाब से यह हिल स्टेशन का सबसे खास पॉइंट है सुबह के समय सूर्योदय का नज़ारा आपको बिलकुल तरोताजा का देगा।
  3. सूर्यास्त पॉइंट - यह भी हिल स्टेशन का सबसे खास पॉइंट है और पार्किंग से यहाँ पर पहुचने में तकरीबन 20 मिनट लग सकता है।
  4. इको पॉइंट - हिल स्टेशन में यह जगह लोगों की मनपसंद जगह होती है. यहाँ पर आकर आप अपनी ही आवाज को सुन सकते हो।
  5. सपुतारा लेक - यह झील, हिल स्टेशन से 1 km दूर है यहाँ आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ बोटिंग कर सकते हो।
  6. लेक व्यू गार्डन - यह गार्डन सपुतारा लेक के बिल्कुल पास है. झील के किनारे यह गार्डन बहुत ही खूबसूरत है. बच्चे यहाँ पर खेल खेल सकते हैं झूला झूल सकते हैं।
  7. टेबल व्यू पॉइंट - यह जगह सापुतारा की सबसे खास जगह में से एक हैं. यहाँ आप घुड़सवारी (Horse Riding), ऊंट की सवारी, Zip line, रोप वे, बाइक राइडिंग इत्यादि कर सकते हो।
  8. शहद मधुमक्खी सेंटर - यह सेंटर मधुमक्खी की जानकारी प्रदान करता है. यहाँ आप मधुमक्खी पालन से लेकर शहद निकालने तक के चरण को देख सकते हो।
  9. रोज गार्डन - यह गार्डन गुलाब के फूलों की वजह से बहुत ही सुन्दर दिखता है और व्यू पॉइंट के हिसाब एक खूबसूरत जगह है।
  10. ह्थ्गढ़ फोर्ट - यह भी हिल स्टेशन के ख़ास व्यू पॉइंट में से एक है यहाँ की ख़ूबसूरती देखने लायक है. अगर आप इस प्लेस में नहीं जाते हैं तो काफी अच्छी जगह मिस कर देते हो तो
  11. नागेश्वर महादेव मंदिर - यह मंदिर लेक व्यू गार्डन के पास में ही है. यहाँ आप भगवान महादेव के दर्शन के लिए जा सकते हो
  12. स्टेप गार्डन - यह गार्डन, सनसेट पॉइंट से पहले ही पड़ता है और होटल तोरण के बिलकुल ही सामने है. यहाँ पर घूमने के लिए टिकेट लेनी पड़ती है।

पहुचने का सही समय (Saputara hill station best time to visit)

वैसे तो सपुतारा किसी भी मौसम में घूमने के लिए काफी अच्छा स्थान है लेकिन अगस्त -सितम्बर के महीने में आप इसकी असली ख़ूबसूरती को देख सकते हो।

यह समय इस लिए अच्छा है क्योंकि मानसून के आखिरी दिनों में यहाँ पर आप खूबसूरत हरियाली और पानी से झील -झरने को देखने को मिलेगी और इस समय का मौसम भी बहुत सुहावना होता है।

इसके अलावा आप दिसंबर से फरवरी के महीने में भी घूमने जा सकते हो. अगर आप यहाँ ख़ास तौर पर रोज गार्डन देखना चाहते हो तो जनवरी और फ़रवरी के महीने में घूमने जा सकते हो।

अगर आपको बादलों को पास से देखकर सुंदर अनुभव करना है तो आप मानसून के महीने में आ सकते हो इस समय रुई की तरह आसमान में तैरते बादल आपको एक अलग ही एहसास कराएंगे।

मौसम की जानकारी (Saputara hill weather)

सपुतारा हिल्स का मौसम पुरे सीजन सुहावना रहता है यहाँ पर गर्मियों में थोड़ी गर्मी और सर्दियों थोरी सर्दी पड़ती है। गर्मियों के मौसम ( जून से मार्च ) में यहाँ का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

यहाँ पर्यटकों के लिए सर्दियों और मानसून के महीने का मौसम भी काफी अच्छा रहता है सर्दियों (दिसंबर, जनवरी, फ़रवरी) मंं यहां का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और मानसून में यहाँ औसत बारिश होती है।

सापुतारा होटल (Saputara hill station hotel)

सापुतारा में कई फेमस होटल और रिसोर्ट हैं जहाँ आप रात गुजार सकते हैं. इनमें Toran Hill Resort, Chitrakoot Hill Resort, Savshanti Lake Resort, Uday Hill Resort और Sunotel Resort बहुत ही फेमस है।

Toran Hill Resort में आपको फ्री wifi और फ्री ब्रेकफास्ट की सुविधा मिलती है। वहीं Chitrakoot Hill Resort आउटडोर पूल और यहाँ पार्किंग फ्री है. इन होटल की बुकिंग आप ऑनलाइन Makemytrip या दूसरे ऐप के जरिये कर सकते हो।

कैसे पहुंचा जाए (How to Reach Saputara hill )

सापुतारा हिल्स स्टेशन पहुंचने के लिए गुजरात से सबसे निकटतम स्थान वाघई, बिलिमोरा और सूरत हैं. यह वाघई से 51 km, बिलिमोरा से 112 km, सूरत से 179 km हैं. इसके अलावा नासिक से सापुतारा हिल स्टेशन की दूरी 79 km है।

बस से - गुजरात, मुंबई और पुणे राज्य से स्वामित्व वाली और निजी बसें सापुतारा के लिए चलती है. आप इन बसों के माध्यम से सापुतारा हिल स्टेशन जा सकते हो

रेल मार्ग - सापुतारा हिल स्टेशन का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन वाघई रेलवे स्टेशन (बिलिमोरा में स्थित ) है जो सपुतारा से 50 किलोमीटर दूर है. यह स्टेशन मुंबई, अहमदाबाद और गुजरात से अच्छी तरह से जुड़ा है.वाघई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद आप टैक्सी या बस के माध्यम से सपुतारा शहर जा सकते हैं।

हवाई मार्ग से - हवाई मार्ग से आने के लिए सूरत सबसे निकटतम हवाई अड्डा है और मुंबई हवाई अड्डा सबसे निकटतम इंटरनेशनल हवाई अड्डा है। सूरत, सापुतारा हिल स्टेशन से 156 km दूर है. यहाँ पहुँचने के बाद आप बस या सवारी के माध्यम से सपुतारा पहुँच सकते हैं।

Saputar hills Map

Previous Post
Next Post

0 comments: