शनिवार, 20 फ़रवरी 2021

पोरबंदर चोपाटी बीच (समुद्र तट), गुजरात - Porbandar Chowpati Beach - Hindi

Porbandar Beach
porbandar beach photos

पोरबंदर समुद्र तट (Porbandar beach)जिसे हम चोपाटी समुद्र तट (Chowpati Beach)के नाम से भी जानते हैं पोरबंदर, गुजरात का खूबसूरत समुद्र तट है और इस पोस्ट में मै पोरबंदर समुद्र तट के बारे में ही बताने जा रहा हूँ।

अगर आप यहाँ जाने का प्लान बना रहे हैं और आपको इस समुद्र तट के बारे में ज्यादा जानकारी नही है की ये समुद्र तट घूमने के लिए कैसा है तो इस पोस्ट में आपको सारी जानकरी हो जाएगी।

Table of contents

पोरबन्दर समुद्र तट, गुजरात के बारे में (About Porbandar Beach)

पोरबंदर बीच या चोपाटी समुद्र तट, भारत के गुजरात राज्य के "पोरबंदर जिले" में स्थित समुद्र तट हैं. यह समुद्र तट वेरावल और द्वारका नगरी के बीच स्थित अरब सागर से मिलता है।

पोरबंदर महात्मा गाँधी का जन्मस्थान है इसके अलावा सुदामा का जन्म भी यही हुआ था जो की हिन्दू धर्म में भगवान् श्रीकृष्णा के परम मित्र थे।

इस बीच को विलिंगडन मरीना बीच के नाम से भी जाना जाता है. यह समुद्र तट अपने खूबसूरत नजारों की वजह से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ हुआ है।

यह जगह पक्षी प्रेमियों और फोटोग्राफी करने वालों के लिए अच्छी है. आप यहाँ पर अपनी फॅमिली और दोस्तों के साथ वीकेंड पर घूमने आ सकते हो।

पोरबंदर बीच का पानी काफी साफ़ सुथरा है और यहाँ पर आपको गंदगी न के बराबर दिखाई देगी हालाँकि बीच की बनावट अधूरी है और अभी इसमें सुधार की जरूरत है।

porbandar beach

पोरबंदर में रहने के लिए होटल और खाने पीने की अच्छी व्यवस्था है जब आप बीच पास होते हैं तब भी आपको खाने के लिए फ़ास्ट फ़ूड सेण्टर मिल जाते हैं।

अक्टूबर से मार्च के महीने, समुद्र तट पर घूमने जाने के लिए अच्छे माने गये हैं क्योंकि इस समय का मौसम समुद्र तट में घूमने के लिए अनुकूल है।

देखने और करने लायक चीजें (Things to do in Porbandar beach)

पोरबंदर में देखने और करने के लिए बहुत सी चीजें हैं. बीच पर आप समुद्र की ऊँची ऊँची उठती लहरों को देख कर शांति और सकून का अनुभव कर सकते हो।

शाम के समय यहाँ पर सूर्यास्त का नज़ारा बहुत ही खूबसूरत होता है. बीच के किनारे बहुत पत्थर है तो नीचे उतरते समय थोड़ा ध्यान रखें।

पोरबंदर बीच के आसपास देखने के लिए कीर्ति मंदिर, पोरबंदर पक्षी अभयारण्य, बर्दा हिल्स वन्यजीव अभ्यारण, नेहरू प्लेटिनम पोरबंदर टूरिज्म, मियानी बीच, श्री हरि मंदिर और कृष्ण सुदामा मंदिर जैसी जगह हैं।

पोरबंदर में आपको बहुत प्राचीन मंदिर और एतिहासिक इमारते देखने को मिल जाएँगी तो अगर आपकी रूचि इन सब में है तो आपको पोरबंदर जरूर आना चाहिए।

पोरबन्दर पहुँचने का सही समय (Best time to visit Porbandar)

पोरबन्दर घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम सर्दियों का है। अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च पोरबन्दर घूमने का सबसे अच्छा समय होता है।

कैसे पहुंचे (How To Reach Porbandar Beach)

हवाई मार्ग से - निकटतम हवाई अड्डा Porbandar हवाई अड्डा (शहर के केंद्र से 6 किमी दूर) गुजरात के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

मुंबई हवाई अड्डा पोरबंदर हवाई अड्डे से अच्छी तरह कनेक्ट है यहाँ पहुचने के बाद स्थाने वाहनों से पोरबंदर समुद्र तट के लिए जा सकते हो।

ट्रेन से - निकटतम रेलवे स्टेशन पोरबंदर रेलवे स्टेशन ही है जो की गुजरात के शहरों में बाकी रेलवे नेटवर्क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा पोरबंदर के लिए, दिल्ली, सूरत, राजकोट, अहमदाबाद, इलाहाबाद, आगरा, जयपुर, गया, मुंबई, जामनगर, लखनऊ और कोलकाता से समय समय पर सीधी ट्रेने चलती है आप अगर इन शहरों में रहते हैं तो ट्रेन से आ सकते हैं।

सड़क या बस मार्ग - पोरबंदर शहर सड़क नेटवर्क से बाकी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा पोरबंदर के लिए द्वारका, राजकोट, जूनागढ़, वेरावल, जामनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और मुंबई से नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं।

पोरबन्दर का मौसम (Porbandar Weather)

पोरबन्दर में औसत तापमान - Avg. Temperature in Porbandar

जनवरी से अप्रैल - 26.9 से 23.6 (डिग्री सेल्सियस) | 80.5 से 89.6 (डिग्री फारेनहाइट)
January to April - 26.9 to 23.6 (°C) | 80.5 to 89.6 (°F)

मई से अगस्त - 31.8 से 25.7 (डिग्री सेल्सियस) | 89.2 से 82.8 (डिग्री फारेनहाइट)
May to August - 31.8 to 25.7 (°C) | 89.2 to 82.8 (°F)

सितंबर से दिसंबर - 29.2 से 18.1 (डिग्री सेल्सियस) | 84.6 से 83.1 (डिग्री फारेनहाइट)
September to December - 29.2 to 18.1 (°C) | 84.6 to 83.1 (°F)

Porbandar Weather

इन्हें भी देखें

Porbandar Chowpati Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: