शनिवार, 30 जनवरी 2021

गोपनाथ बीच (समुद्र तट) - तलाजा, भावनगर - Gopnath Beach Bhavnagar

Gopnath Beach Bhavnagar

गोपनाथ बीच (Gopnath Beach Bhavnagar), गुजरात (इंडिया) के फेमस बीचों में से एक काफी खूबसूरत बीच हैं. यह बीच इंडिया में गुजरात राज्य के "भावनगर" जिले के Talaja Taluka में स्थित है।

Gopnath Beach Bhavnagar के बारे में

गोपनाथ समुद्र तट ( Gopnath Beach)भाव नगर शहर से 75 किमी दूर, अहमदाबाद से 243.8 किमी, और तलजा से 22 किमी दूर खम्भात की खाड़ी के तट पर स्थित है।

एक दिन ट्रिप के लिए गोपनाथ बीच पर जाना काफी अच्छा प्लान है. यहाँ पर आप अपनी फॅमिली या दोस्तों के साथ आकर बीच के मस्ती करने के लिए जा सकते हो।

गोपनाथ बीच अपनी प्राकर्तिक सुन्दरता, चूना पत्थर की चट्टानों, प्राकर्तिक परिवेश, आकर्षक वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है हालाँकि गोपनाथ समुद्र तट का पानी चूना पत्थर की वजह से मटमैला है।

प्राचीन काल में यह जगह भावनगर के महाराजा "कृष्ण कुमार सिंहजी" का ग्रीष्मकालीन निवास था. यहाँ पर स्थित हवेली को 1940 में बनवाया गया था जो की अब पर्यटकों के लिए रिसोर्ट के रूप में विकसित कर दिया गया है।

गोपनाथ बीच अक्टूबर से मार्च महीने घूमने के लिए सबसे अच्छे माने गये हैं. इस समय यहाँ का तापमान 20 डिग्री से 28 डिग्री तक रहता है.

गोपनाथ समुद्र तट के आस पास का इलाका बहुत हरा भरा है जिससे आप यहाँ की यात्रा करते समय प्राकर्तिक हरियाली के सुन्दर नजारों का आनंद ले सकते हो।

यहाँ पर ठहरने के लिए Gopnath Bungalow Resort के अलावा कोई ख़ास जगह नही है इसलिए आप भावनगर में होटल बुक कर सकते है।

गोपनाथ बीच पर करने के लिए चीजें ( Things to do in Gopnath Beach)

गोपनाथ बीच के आसपास का क्षेत्र बहुत ही सुन्दर है. हालाँकि बीच पर ज्यादा एक्टिविटी की फैसिलिटी उपलब्ध नही है लेकिन आप यहाँ तैराकी और सर्फिंग कर सकते है।

गोपनाथ बीच के निकट "तलाजा (Talaja)" जो की जैन मंदिर परिसर है देखने में बहुत ही आकर्षक है यह लगभग 350 फीट की ऊंचाई पर ज्वालामुखी पहाड़ी पर स्थित है।

इसके अलावा तलाजा में ही पहली शताब्दी में बनी बौद्ध गुफाएं और तलाजा हिल में हिन्दू मन्दिर भी घूमने के लिए अच्छी जगह है।

जब आप तलाजा हिल पहुँच जाते हो तो वहां से आप आस पास क्षेत्र के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हो और फोटो खींच सक्रते हो।

गोपनाथ बीच के निकट ही गोपनाथ महादेव मंदिर बना हुआ है जो की काफी फेमस है। यह मंदिर 700 साल पुराना है।आप यहाँ भी मंदिर के दर्शन के लिए जा सकते हो।

इस मंदिर में दो ध्वज हैं पहला ध्वज "सफ़ेद रंग" की पट्टी का है जो अभिजात विष्णु मंदिर का संकेत देता है वहीं दूसरा ध्वज "भगवा रंग" का है जो की महादेव मंदिर का प्रतीक है।

इस शिव मंदिर में लगभग 500 साल पहले प्रसिद्द कवी "भक्त नरसिंह मेहता" ने अपना अध्यात्मिक अनुभव प्राप्त किया था तथा ऐसा माना जाता है भगवान शिव ने नरसिंह मेहता को दर्शन दिए थे। मंदिर समुद्र किनारे पर स्थपित है।

गोपनाथ बीच कैसे पहुंचे ( How to Reach Gopnath Beach)

सड़क मार्ग से - गोपनाथ, अहमदाबाद से बस और रेल के जरिये अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. यह अहमदाबाद से 243.8 किमी, राजकोट से 178, वडोदरा से 280 किलोमीटर पर है. आप अहमदाबाद पहुंचकर गोपनाथ बीच पर जा सकते हो।

रेल मार्ग और - यहाँ पहुचने के लिए सबसे निकटतम "भावनगर रेलवे स्टेशन है" जो की 75.6 किमी दूर है. यहाँ पर वेस्टर्न बोर्ड रेलवे लाइन अहमदाबाद को भावनगर से जोडती है.

हवाई मार्ग से - सबसे निकटतम भावनगर एयरपोर्ट है जो की 74 किमी दूर है। मुंबई हवाई अड्डे से भावनगर और सूरत के लिए बहुत सारी उड़ाने उपलब्ध हैं।

इन्हें भी देखें

Gopnath Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: