शनिवार, 9 जनवरी 2021

मांडवी बीच (बंदरगाह) भुज, कच्छ, गुजरात, - Mandvi Beach Bhuj, Kachchh, Gujarat

Mandvi Beach Gujarat
मांडवी बीच फोटो

मांडवी बीच, गुजरात के फेमस बीचों में से एक हैं अगर आपको बीच पर घूमना पसंद है और गुजरात आते हैं तो इस बीच पर जाना मत भूलें

यहाँ मै मांडवी बीच गुजरात (Mandvi Beach Gujarat) के बारे में ही बताने जा रहा हूँ तो अगर आप यहाँ पर जाने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट में आपको मांडवी बीच के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।


मांडवी बीच गुजरात के बारे में (About Mandvi Beach)

मांडवी बीच, गुजरात के पश्चिमी भाग में "कच्छ जिले" में स्थित है. यह गुजरात के गिने चुने बीचों में बहत ही फेमस है और यहाँ साल भर सैलानी देश विदेश से घूमने आते रहते है।

यह बीच पूरी तरह से आम लोगों के लिए खुला है आप यहाँ पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही आप समुद्र में टहलना और की ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं।

यहाँ पर घूमने के लिए, खाने पीने के लिए और स्पोर्ट्स एक्टिविटी की अच्छी सुविधा है शाम होते हैं आपको खाने पीने के स्टाल देखने को मिल जायेंगे। बीच पर आपको पवन चक्कियां भी देखने को मिलेंगी।

मांडवी में घूमने के लिए कुछ और भी फेमस स्थल है जहाँ पर आप घूम सकते हो. यहाँ पर विजय विलास पैलेस मांडवी बीच के पास स्थित काफी शानदार पैलेस है।

इसके अलावा मजार-ए-नुरानी दरगाह, जैन मंदिर, रुकमावती ब्रिज, शिपयार्ड, जैसी जगह भी घूम सकते हो विजय विलास पैलेस में बॉलीवुड की शूटिंग भी होती है, यहाँ लगान, हम दिल दे चुके सनम, कमांडो जैसी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

इसका पैलेस का एक हिस्सा पर्यटकों के रुकने के लिए रिसोर्ट के रूप में उपयोग होता है तो अगर आप विजय विलास पैलेस में ठहरना चाहते हैं तो ठहर सकते हैं।

करने लायक चीजे (Mandvi Beach things to do)

यह जगह अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए काफी अच्छी है. यहाँ पर काफी सारी Sports Activity भी होती है. आप यहाँ पर ऊंट की सवारी, घोड़े की सवारी,  का आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा आप यहाँ पर ATV की सवारी,वाटर बोट की सवारी भी कर सकते हो इन सब के चार्जेज कुछ इस प्रकार हैं।

  • ऊंट की सवारी - 50 रूपए/ व्यक्ति
  • घोड़े की सवारी - 50 रूपए/ व्यक्ति
  • ATV (चार पहिये की गाड़ी) - 100 रूपए/ व्यक्ति
  • Water Boat - 100 रूपए/ व्यक्ति

प्रत्येक साल यहाँ पर "गुजरात पर्यटन निगम लिमिटेड (TGCL)" की ओर से मांडवी बीच पर रण फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टिवल में बीच पर काफी अच्छी व्यवस्था की जाती है।

फेस्टिवल में सैलानियियो के ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण किया जाता है जिससे वह तटों पर ठहर सकते हैं और समुद्र का मजा उठा सकते हैं।

इसी फेस्टिवल में आपको सही मायने में स्पोर्ट्स एक्टिविटी देखने को मिलती है. 2020 में आयोजित इस फेस्टिवल में डेट स्की, वाटर स्कूटर, नी बोटिंग, फ्लाई बोर्डिंग, स्पीड बोट, बनाना हॉट जैसी किर्याकलाप को शामिल किया गया।

इसके अलावा एडवेंचर गेम जैसे पैरासेलिंग, पैर मोटरिंग, हॉट एयर बलून, एक्टिविटी के साथ ATV वाहन, तीरंदाजी, बीच वालीबाल, जिप लाइन, साइकिलिंग, वाक वे और योग का भी आयोजन किया गया था।

घूमने का सही समय (Best Time To Visit)

वैसे तो समुद्र तट पर हम किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं लेकिन मांडवी बीच अक्टूबर से फरवरी महीने को घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना गया है।

इन महीनो में रण फेस्टिवल का आयोजन होता है जो वाकई में अद्भुत है. यहाँ का तापमान 20 से 30 डिग्री रहता है लेकिन गर्मियों के दिनों में आने पर आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है।

इन्हें भी देखें

मांडवी बीच कैसे पहुंचे? (How to Reach Mandvi Beach)

हवाई मार्ग से Mandvi Beach के सबसे निकटतम हवाई अड्डा भुज हवाई अड्डा है जो मांडवी से लगभग 4 किमी दूरी पर स्थित है. यह मुंबई Airport से अच्छी तरह कनेक्टेड हैं।

इसके अलावा सूरत एयरपोर्ट पहुंचकर (मांडवी बीच से 166 किलोमीटर दूर ) और बाद में सड़क मार्ग से आप यहाँ पर घूमने जा सकते हो। यहाँ एयरपोर्ट सभी बड़े हवाई अड्डो से अच्छे से कनेक्ट है।

रेल मार्ग से - रेलवे स्टेशन की बात करें तो सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन भुज रेलवे स्टेशन (Bhuj Railway Station) है जो की मांडवी से लगभग 65 किमी की दूरी पर स्थित है।

सड़क मार्ग से - मांडवी गुजरात के सभी राज्यों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है आप सरकारी परिवहन निगम की बस से या फिर कार बुक करके या अपने खुद के वाहन से Mandvi पहुँच सकते हैं। इसके अलावा भुज से आप जीप या बाइक किराये पर ले सकते हैं और मांडवी घूम सकते हो।

Mandvi Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: