शनिवार, 20 नवंबर 2021

गोआ के 10+ टूरिस्ट स्कॅम - इनसे कैसे बचें | 10+ Tourist Scams In Goa - How to Avoid Them

गोवा भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है, गोवा समुद्र तटों और सर्द हवाओं के लिए जाना जाता है। लेकिन सभी पर्यटन स्थलों में कुछ असामाजिक तत्व होते हैं और वे गोवा में भी होते हैं, और कई तरीकों से पर्यटकों को ठगने के लिए काम करते हैं। यह है गोवा का एक बुरा पक्ष जो किसी के लिए सुरक्षित या मनोरंजक नहीं है।

आज की पोस्ट में, मैं आपको बताने जा रहा हूं कि गोवा में लोकप्रिय पर्यटक घोटाले (Scams) क्या हैं? और इनसे कैसे बचें। तो यहां सभी घोटालों की सूची दी गई है जो गोवा में स्कैमर्स (Scammers) चला रहे है।

10 Tourist Scams In Goa - How to Avoid Them
  1. किराये की कार/बाइक नुकसान का घोटाला (Rental Car/Bike Damage Scam in Goa)
  2. गोवा मसाज पार्लर घोटाला - Goa Massage Parlour Scam
  3. टैक्सी घोटाला (Taxy Scam in Goa)
  4. दुर्घटना घोटाला (Accident Scam)
  5. पार्किंग घोटाला (Parking Scam)
  6. रेस्टोरेंट घोटाला (Restorants Scam)
  7. ताज पत्तो का स्कॅम (Card Scam in Goa)
  8. गोआ पब स्कॅम (Pub/Bar Scam)
  9. केसर स्कॅम - (Saffron Scam)
  10. भीख माँगो का स्कॅम (Beggar Scam)
  11. वॉटर स्पोर्ट्स घोटाला (Water sports Scam)

किराये की कार/बाइक नुकसान का घोटाला (Rental Car/Bike Damage Scam in Goa)

Rental Car/Bike Damage Scam in Goa

कार या बाइक किराए पे ले रहे हो तो उस पर कोई खरोंच (Scratches) हे या नही चेक कर लीजिए और उसका वीडियो ज़रूर बनाए नही तो जब आप कार या बाइक वापस करने जाओगे तब वो कहेगा के आप्बे आक्सिडेंट किया हे ओर स्क्रैचेस (Scratches) किए है और इसके लिए वो आपसे 5000 रुपै तक माँग सकता है।

और कई बार ऐसा होता है की आप कार या बाइक पार्क करके कहीं गये हों और उस वक्त कोई उसपे स्क्रैच लगा देता है। ये लोग उसी कार बाइक के मलिक से मिले हुए होते है इसमे इनका भी कमिशन होता है।

सफेद नंबर प्लेट वाली कार या बाइक न लें। सफेद नंबर प्लेट वाली कार या बाइक को गोवा में किराए पर लेने की अनुमति नहीं है। अगर पुलिस आपको पकड़ लेती है तो आप मुश्किल में पड़ जाएंगे। इसलिए सिर्फ पीली नंबर प्लेट (Yellow Number Plate) वाली गाड़ी को hi किराए पर लें।

गोवा मसाज पार्लर घोटाला - Goa Massage Parlour Scam

Goa Massage Parlour Scam

समुद्र तटों पर घूमते समय कुछ एजेंट आपसे मसाज के लिए कहेंगे। वो दावा करेंगे कि उनके पास मालिश के लिए विदेशी लड़कियां हैं और हॅपी एंडिंग (Happy Eding) मिलेगी। वो अछी कीमत की पेशकश करेंगे। लेकिन वे सब फर्जी हैं यह घोटाला है। उनके साथ बात मत करो।

वो आपसे पेमेंट पहले ही ले लेंगे, और आप जो भी सोच रहे है वैसा कुच्छ नही होगा, और एजेंट आपका पैसा लेके चला जाएगा।
अगर आप मालिश करना चाहते हैं तो एसे मसाज पार्लर पर जाएँ जो मुख्य सड़क पर उपलब्ध हो।

टैक्सी घोटाला (Taxy Scam in Goa)

Taxy Scam in Goa

जब भी आप गोवा जाएं और टैक्सी लेना चाहते हैं, तो सवारी करने से पहले कीमत तय करें, क्योंकि ओला (Ola) और उबर (Uber) जैसे कोई विकल्प वहाँ नहीं हैं, इसलिए आपको स्थानीय टैक्सि वालों से ही डील करनी होगी। अगर आप पहले से रेट तै नही करते है तो फिर बादमै वो आपसे जो भी कीमत माँगे देना पड़ेगा। और उनसे बहेस करना और भी ज़्यादा महेंगा पद सकता है।

दुर्घटना घोटाला (Accident Scam)

Accident Scam

गोआ मे आप रोड पर गाड़ी चला रहे है तो अपना ध्यान सिर्फ़ रोड पर ही रखें क्यूकी गाड़ी चलाते वक्त अगर आप दोस्त/परिवार के साथ बातें कर रहे हो या आप रिलॅक्स कर रहे हो, एसेमै कोई गाड़ी आपके सामने अचानक आ सकती है और अगर आप ब्रेक्स लगा भी देते है तब भी आपकी गाड़ी टकरा ही जाती है, फिर वो कार या बाइक का मालिक (owner) आप पर गुस्सा होता है और आपको मारने की धमकी भी दे सकता है, एसेमे आप उस्से बात करके समजाने की कोशिश करते है तो वो आपसे 10,000 या 15000 रुपये तक माँगेगा अगर आप नही मानते और पुलिस की मदद लेने की कोशिश करते है तो ये आपको और भी ज़्यादा महंगा पड़ सकता है, क्यूँ की कभी कभी पुलिस भी इनसे मिली हुई होती है।

इसलिए इस बात का काफी ध्यान रखें और जब वो पैसे मांगे तो बात चीत करके थोड़े कम करके 5000 7000 रुपये उसे दे कर निकल जाये, और हो सके तो उन्हें Accident का मौका ही ना दें, ड्राइव करते समय सावधान रहें, और कभी भी शराब पीकर (Avoid Drink and Drive) गाड़ी न चलाएं क्योंकि शराब पीकर गाड़ी चलाना आपको और परेशानी में डाल देता है।

पार्किंग घोटाला (Parking Scam)

Parking Scam

अगर आप गाड़ी किसी पार्किंग एरिया मे पार्क करते है तो एसे ही पर कर के ना चले जाए, वहाँ पार्किंग वाले से बात करके उसका जो पार्किंग चार्ज होता है करीब 50 रुपै के आसपास वो दे और उसकी पर्ची भी ले लीजिए, बिना पर्ची लिए ना जाए और बिना बात किए और बिना पेमेंट के आप गाड़ी पार्क करते है फिर जब आप वापस गाड़ी लेने आते है तो ये आपको 500 मे भी पड़ सकता है या फिर 5000 मे भी पड़ सकता है।

रेस्टोरेंट घोटाला (Restorants Scam)

Restorants Scam

जब आप किसी रेस्टोरंट मे खाना खाने जाते है तो मेनू देख के ऑर्डर करें और मेनू मै रेट भी देख लें, उसके बाद भी मेनू को अपने पास रखे, क्यू की जब आप मेनू देख कर ऑर्डर करते है तो मेनू मै रेट कुछ और होता है और बिल का रेट कुछ और होता है तो मेनू अपने पास ही रखें और जब बिल आए तो रेट्स चेक करलें और ग्रांड टोटल भी अच्छेसे चेक करें।

ताज पत्तो का स्कॅम (Card Scam in Goa)

Card Scam in Goa

जब आप किसी बीच पर या किसी ऐसी पब्लिक वाली जगह पर बैठे हो तो आप देखेंगे की कई लोग ताज पत्तो से खेल रहे है और जीत रहे है, ऐसे मे वहाँ के लोकल्स जो स्कॅमर होते है वो आपको लालच देंगे की लोग खेल के काफ़ी पैसा जीत रहें है और आपको भी खेलने के लिए कहेंगे। वो आप को छोटीसी रकम से खेलने को कहेंगे और शायद आप जीतेंगे भी, लेकिन फिर वो आपको धीरे धीरे करके ज़्यादा पैसे लगाने को बोलेंगे और फिर आप एक साथ सारा पैसा हार जाते हो।

गोआ पब स्कॅम (Pub/Bar Scam)

Bar Scam

कोई आकर आपसे कहता है की आपको प्राइवेट बार मे एंट्री दिला सकता है जहाँ कॅबर डॅन्सर (Cabaret Dancer) होती है। वो आपको जगह दिखाएगा आप उसपर भरोसा कर लेते है, फिर वो आपको 1500, 2000 जितनी कीमत कहेगा एंट्री के लिए, आप तैयार हो जाते हो। अब असली स्कॅम सुरू होता है, कॅबर डॅन्सर 5 मिनिट्स डांस करने के बाद आपसे 500 रुपे और माँगेगी, आप उसे पैसे दे देंगे फिर थोड़ी देर बाद वो आपको धूम्रपान क्षेत्र (Smoking zone) मे चलने को कहेगी जो की क्लब के बाहर होता हे। आप उसके साथ बाहर जाते है, यहाँ दूसरा फ्रॉड होता है, डिस्को का रूल होता है की आप बार गर्ल को बाहर नही ले जा सकते, अब आपको ये रूल पता नही है और आप उस लड़की के साथ क्लब के बाहर आते है वही पर गार्ड्स आपको पकड़ लेते है और आपको 5000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसलिए किसी की बातों मे आकर एसे किसी बार या पब ना जाए।

केसर स्कॅम - (Saffron Scam)

Saffron Scam

बाजार में कुछ दुकान दार आपको काफ़ी सस्ते भाव मे केसर बेचते हुआ मिल सकते है, ये केसर दिखने मे असली केसर जैसा हो सकता है और इसकी खुसबू भी आक्ची हो सकती है। लेकिन इसे खरीदने की ग़लती ना करें, ये असली नही होता इस मे सिर्फ़ कलर और एससेंस होता है।

भीख माँगो का स्कॅम (Beggar Scam)

Beggar Scam

गोआ मै काफ़ी टूरिस्ट्स के साथ ये स्कॅम होता है, आपको बहुत सारे भीख माँगने वाले मिलेंगे, गुंगे बहरे बनकर या कोई और तरीके से और फॉरिनर्स को ये लोग ज़्यादा पकड़ ते है लेकिन भारतीय भी कई बार इन की बातों मे आकर इन्हे कुच्छ पैसे दे देते है और ये भी एक स्कॅम ही है।

आपके साथ भी अगर कोई स्कॅम हुआ हे तो कॉमेंट के ज़रिए हमे बता सकते है, पोस्ट अछी लगी हो तो शेर ज़रूर करें।

इन स्कॅम्स के बारेमै पढ़ कर ये मत सोचना की गोआ जाना ही नही चाहिए, गोआ भारत के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसस मे से एक है और यहाँ घूमने ज़रूर जाना चाहिए, लेकिन तोड़ा ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी ट्रिप अच्छी रहे।

हमने गोआ के बारेमै और भी आर्टिकल्स लिखे हे जो आपको ज़रूर पढ़ने चाहिए

वॉटर स्पोर्ट्स घोटाला (Water sports Scam)

Goa Water Sports Scam

वॉटर स्पोर्ट्स पैकेज में आपको 5 राइड मिलती हैं

पैरासेलिंग
बम्पर नाव
बनाना बोट
स्पीड बोट
जेट स्की

देखने में यह 2000/- प्रति व्यक्ति के हिसाब से बहुत बढ़िया लगता है। लेकिन व्यावहारिक रूप से आपको प्रति सवारी केवल 15-30 सेकंड की अवधि मिलती है। यह धूप में इंतजार करने, कतार में रहने, लाइफजैकेट पहनने आदि के बाद आपको बहुत कम समय मिलता है।

अगर आप समय अवधि बढ़ाना चाहते हैं तो वे प्रति सवारी लगभग 300 से 600 अधिक शुल्क लेते हैं।

गोवा (Goa) घूमने जाने का है प्लान, तो पहले जानिए ये 10 बातें

गोवा के 10 ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल

उत्तर गोवा और दक्षिण गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

Previous Post
Next Post

0 comments: