शनिवार, 20 मार्च 2021

द्वारका बीच (समुद्र तट) - Dwarka Beach in Hindi

dwarka beach gujarat

गुजरात भारत के प्रमुख राज्यों में से हैं और बेस्ट टूरिज्म प्लेस के लिए भी जाना जाता है यहाँ पर कई सारे बीच हैं। इस पोस्ट में मै गुजरात के द्वारका धाम में स्थित द्वारका बीच के बारे में ही बताने जा रहा हूँ।

द्वारका हिन्दू धर्म के चार धाम में से एक धाम है और लोग यहाँ पर यात्रा करने के लिए आते ही रहते हैं। पुराणों के अनुसार द्वारका नगरी का निर्माण भगवन कृष्णा ने करवाया था।

अगर आप चार धाम की यात्रा पर द्वारका आये हुए हुए हैं तो द्वारका समुद्र तट (Dwarka Beach) पर भी घूमने जा सकते हैं।

अगर आप इस बीच पर जाने की सोच रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमेंद साबित होने वाली है। आइये जानते द्वारका बीच के बारे में

द्वारका बीच के बारे (About Dwarka Beach)

द्वारका बीच, भारत के गुजरात राज्य के "देवभूमि द्वारका" जिले में स्थित एक प्राचीन नगर और नगरपालिका है। द्वारका नगरी, गोमती नदी और अरब सागर के तट पर बसी है।

द्वारका बीच द्वारका शहर के केंद्र बिंदु से थोड़ी दूरी पर स्थित है। यह जगह अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक दिन ट्रिप के लिए अच्छी है।

यहाँ पर आकर आप ताज़ी हवा में साँस लेने और सफ़ेद रेत में चलने का आनंद ले सकते हो।यह बीच काफी साफ़ सुथरा है और पानी भी साफ है हालाँकि यहाँ पर आप ज्यादा एक्टिविटी की सुविधा नही है।

द्वारका नगरी को भगवान् कृष्ण का राज्य कहा जाता है और यहीं पर भगवान् कृष्ण ने कई सालों तक राज किया आप यहाँ पर अधिकतर धार्मिक और एतिहासिक स्थलों को समुद्र तट से काफी करीब पाएंगे।

यह बीच सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। द्वारका शहर अहमदाबाद से 450 किमी दूर और राजकोट से 225 किमी और जामनगर से 137 किमी दूर है। द्वारका में खाने पीने और ठहरने के लिए उत्तम व्यवस्था है.

द्वारका में करने के लिए चीजें (Things To do In Dwarka)

dwarka beach gujarat
dwarka beach images

द्वारका के आस पास घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं आप बीच के आस पास प्रमुख मंदिरों में घूमने जा सकते हो. द्वारका के आसपास द्वारका बीच, चोरवाड़ बीच, शिवराजपुर बीच, बेट द्वारका बीच स्थित है।

इसके अलावा आप श्री द्वारका धीश मंदिर, घोमती घाट, सुदामा सेतु, श्री शारदा पाठ, रुकमनी माता मंदिर, भड्केश्वर महादेव मंदिर, गीता मंदिर, गोपी तालाब , लाइट हाउस, हर्षद माता मंदिर भी दखने के लिए जा सकते हो।

द्वारका समुद्र तट में आपको कई सारे जीव जंतु जैसे पोपेर्स, ऑक्टोपस, समुद्री कछुवे, और स्टारफिश देखने को मिलेंगे और अगर किसमत अच्छी है तो डॉलफिन की दर्शन भी हो सकते हैं।

समुद्र तट के पास से ही आप 43 मीटर ऊँचा लाइट हाउस दिखाई देता है इस लाइट हाउस का उपयोग सागर में चल रहे जहाजों को दिशा दिखने के लिए किया जाता था।

लाइट हाउस का पास ही सूर्यास्त पॉइंट है जहाँ पर आप ढलते हुए सूरज को समुद्र में समाते हुए खूबसूरत नज़ारा देख सकते हो।

सही समय (Best time to visit)

वैसे तो आप साल के किसी भी दिन द्वारका घूमने जा सकते हो लेकिन सर्दियों के मौसम द्वारका घूमने का सही समय हैं क्योंकि इस समय मौसम सुहावना हो जाता है।

द्वारका बीच तक कैसे पहुंचे: (How to Reach)

द्वारका, गुजरात के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. यहाँ पहुँचने के लिए बस, ऑटो और टैक्सी की सुवधाएँ हैं।

द्वारके बीच से निकटतम बस अड्डा 1.3 किमी दूर है जो की सस्ता विकल्प है इसके अलावा आप किराये पर टैक्सी भी बुक करके जा सकते हैं।

हवाई जहाज से - हवाई जहाज से यहाँ आने के लिए जामनगर हवाई अड्डा पहुँच सकते हैं यह समुद्रतट का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है जो की 137 किमी दूर है।

इसके अलावा आप राजकोट एयरपोर्ट या अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए टिकेट बुक करा सकते हो और यहाँ पहुंचकर ट्रेन या बस द्वारका पहुँच सकते हो।

रेल से - अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से द्वारका के लिए ट्रेन उपलब्ध है आप अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचकर द्वारका के लिए रेल टिकेट ले सकते हो।

बस से - हिन्दू धाम होने की वजह से यहाँ पहुँचने के लिए साधन आसानी से मिल जाते हैं आप सरकारी बस या प्राइवेट बस या कैब के माध्यम से यहाँ पहुँच सकते हो।

इन्हें भी देखें

Dwarka Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: