मंगलवार, 25 मई 2021

कुडा बीच भावनगर, गुजरात - Kuda Beach Bhavnagar, Gujarat - Hindi

भावनगर जिला भारत के गुजरात राज्य के प्रमुख जिलो में से है। यहाँ पर घूमने के लिए, घोघा, गोल्डन सैंड, गोपनाथ, मस्तराम धारा और कूड़ा जैसे समुद्र तट हैं।

अगर आप भावनगर में हैं और किसी शांत बीच पर जाना चाहते हैं तो आप गोपनाथ बीच और कुडा बीच (kuda Beach,bhavnagar) घूमने के लिए जा सकते हैं।

मैंने पिछली पोस्ट में गोपनाथ समुद्र तट के बारे में बता दिया था और इस पोस्ट में मै कूड़ा समुद्र तट के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे आपको सही जानकरी प्राप्त हो सके।

कुडा बीच के बारे में (About Kuda Beach)

kuda beach bhavnagar gujarat
kuda beach bhavnagar gujarat Image

Kuda Beach, भावनगर के पास "कुडा गाँव" में कैम्बे की खाड़ी में आश्चर्यजनक समुद्र तट है। यह समुद्र तट घोघा से 9 किमी की दूरी पर और भाव नगर रेलवे स्टेशन से लगभग 30 किमी की दूरी पर है।

यह समुद्र तट घोघा और कोलियक के बीच स्थित, गुजरात के प्रमुख समुद्र तटों में से एक हैं। यह समुद्र तट एक नरम और रेतीला समुद्र तट है जो की 2 किमी लम्बा है।

यह बीच Weekend पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए अच्छी जगह है। इस बीच का पानी काफी साफ़ और आस पास की जगह भी ठीक ठाक है।

गर्मी के मौसम में लोग यहाँ पर अच्छा समय बिताने के लिए आते हैं जिससे यहाँ पर काफी भीड़ भी देखने को मिलती है बाकी दिनों में भीड़ कम देखने को मिलती है।

खाना पीना की बात करें तो काठियावाड़ी भोजन आउटलेट पास उपलब्ध है इसके अलावा नारियल और भुट्टा भी आसानी से उपलब्ध है। वैसे आप अपने साथ खाना पानी साथ लेकर जाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

कुडा समुद्र तट गाँव में है इस वजह से यहाँ पर रुकने की खास व्यवस्था नही है। अगर आप फिर भी रुकना चाहते हैं तो भावनगर में होटल बुक कर सकते हैं या गाँव में ही रुक सकते हैं।

कुडा बीच में करने के लिए चीजे (Things to do at Kuda Beach)

Kuda Beach एक अच्छा समय बिताने के अच्छी जगह है यहाँ पर आप आराम से नहा सकते हो, तैराकी कर सकते हो, पानी वाले खेल खेल सकते हो।

इसके आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ आकार पिकनिक मना सकते हो और शाम तक रूककर कैंप फायर तथा तारों से भरे असामन को देखने का मजा ले सकते हो।

चूँकि यह जगह गाँव के आस पास है तो आते समय आस पास आपको सुन्दर हरियाली देखने को मिलेंगी इसके अलावा गाँव के आस पास का माहोल देखना एक अलग ही अहसास करता है।

कूड़ा बीच के आस पास निष्कलंक महादेव मंदिर, कोलियक निष्कलंक महादेव मंदिर, घोघला बीच घूमने के लिए काफी अच्छी जगह हैं यहाँ पर भी घूमने के लिए जा सकते हो।

कुडा बीच कैसे पहुचें (How to Reach Kuda Beach)

कुडा बीच सड़क मार्ग से पहुचने का सबसे अच्छा माध्यम है आप अपने निजी वाहन द्वारा, सड़क मार्ग से यहाँ पहुँच सकते हो। इसके आलावा आप सवारी भी बुक कर सकते हो।

सड़क मार्ग से - यह बीच घोघा और कोलियक के बीच स्थित है और भावनगर से 25 किमी दूर है। बीच पर पहुचने के लिए पहले भावनगर पहुँचना होगा।

रेल मार्ग से - नजदीकी रेलवे स्टेशन भावनगर रेलवे स्टेशन है जो की 29.3 किमी दूर है यहाँ पर वेस्टर्न बोर्ड रेलवे लाइन अहमदाबाद को भावनगर से जोडती है।

हवाई मार्ग से - निकटतम एयरपोर्ट भावनगर एयरपोर्ट है जो की 26.4 किमी दूर है। मुंबई हवाई अड्डे से भावनगर के लिए उड़ाने मौजूद रहती है।

निष्कर्ष - मैंने यहाँ पर Kuda beach, bhavnagar के बारे में उचित जानकारी देने की पूरी कोशिश की है उम्मीद है आपको सारी चीजे अच्छे से समझ आ गयी होगी. लेटेस्ट पोस्ट के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

इन्हें भी देखें

Map

Previous Post
Next Post

0 comments: