शनिवार, 4 मार्च 2023

स्टेचू ऑफ यूनिटी घूमने की जानकारी और टिकट प्राइस लिस्ट - Statue Of Unity All Info and Ticket Price List

स्टेचू ऑफ यूनिटी - Statue Of Unity

स्टैचू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा है। गुजरात में स्थित यह प्रतिमा विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति है, जिसे विश्व के आठ अजूबों में शामिल किया गया है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी गुजरात के वडोदरा शहेर से 90 किलोमीटर दूर नर्मदा जिले के केवड़िया मैं साधु बेट नामक आईलैंड पर स्थित है। सरदार सरोवर बांध से तकरीबन 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह मूर्ति विश्व की सबसे ऊंची गगनचुंबी प्रतिमा है।

प्रतिमा के अंदर 135 मीटर की ऊंचाई पर पर्यटनो के लिए एक दर्शक गैलरी है जिसकी क्षमता 200 सैलानियों की है। इसके पैडस्टल भाग पर एक विशाल प्रदर्शनी हॉल है जिसमें सरदार पटेल के जीवन के बारे में विवरण, ब्रिटिश सरकार के खिलाफ उनके संघर्ष, रियासतों के विलय, जनजातीय लोगों के जीवन-संस्कृति और सरदार सरोवर बांध को तस्वीरों और फिल्म के जरिए प्रदर्शित किया गया है।

यहां एक लेजर शो भी शाम को आयोजित होता है जिसमें सरदार पटेल के जीवन, ब्रिटिश सरकार के खिलाफ उनके संघर्ष और रियासतों के विलय का प्रदर्शन किया जाता है।

पर्यटक 182 मीटर ऊंची प्रतिमा के साथ केवड़िया के कुछ अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर प्राकृतिक नजारा देखने का आनंद भी ले सकते हैं। जैसे कि विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा, सरदार सरोवर बांध, वैली ऑफ फ्लावर, लेजर लाइट शो, जू सफारी पार्क, सरदार पटेल म्यूजियम, ग्लो गार्डन इत्यादि जगहों पर घूमने का आनंद ले सकते हैं। और साथ में केवड़िया के फेमस सैलानियों के लिए स्पोर्ट्स एक्टिविटीज जंगल सफारी नौका विहार साइकलिंग इत्यादि का आनंद ले सकते हैं।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी टिकट प्राइस लिस्ट - Statue of unity tickets price list

स्टेचू ऑफ यूनिटी और स्टेचू ऑफ यूनिटी के आकर्षक पर्यटन स्थलों की टिकट प्राइस लिस्ट की यादी, इन यादी में समय और पिक सीजन के साथ बदलाव आ सकता है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी और गैलरी टिकट 
₹380 बच्चों के लिए ₹200, प्रवेश टिकट ₹150 बच्चे का ₹90
जंगल सफारी टिकट

रिवर राफ्टिंग
₹200 ( 15 साल से कम बच्चों के लिए ₹125 )

 ₹1000  ( 14 साल से कम उम्र के बच्चों  के लिए नहीं है )
न्यूट्रिशन पार्क टिकट
₹200 ( 15 साल से कम बसों के लिए ₹125 )
क्रूज बोर्ड सेवा टिकट

झारवाड़ी जलप्रपात टिकट 
₹430 ( सभी खर्च के साथ )

₹100 प्रति व्यक्ति  ( बाइक के लिए ₹200 )
झारवाड़ी जलप्रपात टिकट 
₹100 ( व्यक्तिगत ₹400 वाहन )
आरोग्य वैन टिकट 

₹30 ( छोटे बच्चों के लिए प्रवेश शुल्क ₹20 )
कैक्टस गार्डन टिकट
₹60 ( बाल प्रवेश शुल्क ₹30 )
बटरफ्लाई गार्डन

विश्व  वैन टिकट 

एकता नर्सरी टिकट

नौका विहार टिकट

झारवाड़ी खौलवानी

साड़ी साइकलिंग

इलेक्ट्रॉनिक युगल साइकलिंग

ग्लो गार्डन
₹60 ( बाल प्रवेश शुल्क ₹30 )


₹30 ( बाल प्रवेश शुल्क ₹20 )

₹30 ( बाल प्रवेश शुल्क ₹20 )

₹290  

₹300

₹300 

₹400

₹100
Tickets Booking 
काउंटर बुकिंग
   
सैलानी रूबरू टिकट बुक कर सकते हैं

स्टेचू ऑफ यूनिटी के आकर्षक घूमने लायक पर्यटन स्थल - Statue Of Unity Tourist places

स्टेचू ऑफ यूनिटी में घूमने लायक कई सारे खूबसूरत पर्यटन स्थल मौजूद है। जैसे के सरदार सरोवर बांध, जंगल सफारी, बटरफ्लाइ गार्डन, ग्लो गार्डन, सरदार पटेल म्यूजियम, कैक्टस गार्डन इत्यादि स्थानों के साथ क्रूज बोट, रिवर क्रूज, रिवर राफ्टिंग, कपल साइकलिंग साड़ी साइकलिंग जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं।

सरदार सरोवर डैम : स्टेचू ऑफ यूनिटी की प्रतिमा से तकरीबन 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सरदार सरोवर बांध यह दुनिया का सबसे बड़ा कंक्रीट ग्रेविटी में से एक है जिसकी लंबाई तकरीबन 1.2 किलोमीटर है और इस बांध की ऊंचाई 163 मीटर है। इस बांध मै 30 रेडियल गेट मौजूद है जिनका वजन 450 टन के करीब है। बांध के किनारे सैलानियों के लिए बांध को निहारने के लिए खूबसूरत गार्डन मौजूद है। जहां से पर्यटक सरदार सरोवर बांध को निहार सकते हैं।

फूलों की घाटी: स्टेचू ऑफ यूनिटी को खूबसूरत और आकर्षित सौंदर्य प्रदान करने के लिए स्टेचू ऑफ यूनिटी में तकरीबन 250 एकड़ में पर्यटन के लिए खूबसूरत फूलों की घाटी का निर्माण करवाया गया है। वैली ऑफ फ्लावर पार्क में कई सारेेे खूबसूरत और अन्य वैरायटी के फुल लगवाए गए हैं जो साल के 365 दिन यह पूरी वैली सदाबहार रहती है। इस खूबसूरत पार्क में सैलानी घूमने के सााथ-साथ रंगीन नजरों में वीडियोग्राफी और फोटोग्राााफी का आनंद ले सकते हैं।

जंगल सफारी: स्टेचू ऑफ यूनिटी जंगल सफारी तकरीबन 5,58,240 वर्ग मीटर में फैली है। यह जंगल सफारी नर्मदा नदी की दाहिनी तट पर स्थित है। जो स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से तकरीबन 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस सफारी में दुर्लभ प्रजातियों के जिवो के दर्शन किए जा सकते हैं।

कैक्टस गार्डन: कैक्टस गार्डन स्टेचू ऑफ यूनिटी के मुख्य आकर्षणों में से एक है। जो स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से एकदम नजदीक स्थित है। जो एक विशिष्ट बॉटनिकल गार्डन है जिसमें कैक्टी के कई दुर्लभ और अद्भुत वैरायटी देखी जा सकती है। इस खूबसूरत गार्डन को बनाने के पीछे का मकसद यही था कि लोगों को डेजर्ट इको सिस्टम ( रेगिस्तानी माहौल) का अनुभव और रेगिस्तान जैसी फीलिंग आ सकती है। कैक्टस गार्डन 20 एकड के परिसर में 350 प्रजातियों के 30000 पौधे है। इन सभी खूबसूरत पौधों को दुनिया भर के तकरीबन 17 देशों में से और अधिकतर उत्तरी अमेरिका दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका से यहां लाया गया है। यहां पर बच्चों के मनोरंजन के लिए विशेष व्यवस्था है।

बटरफ्लाई गार्डन: यह खूबसूरत गार्डन विंध्य और सतपुड़ा श्रृंखला के बीच फूलों की घाटी में तितलियों का एक सुंदर सा बाग स्थित है। यह फूलों के सुंदर घाटी नर्मदा नदी के किनारे स्थित होने की वजह से खूबसूरती के चार चांद लग जाते हैं। इस बाग में साठ – सतर प्रजातियों के 5000 तितली आ पाए जाते हैं। एकड़ में स्थित इस बाग में 150 प्रजातियों के पौधों को रखवाया जाएगा। एडवेंचर के शौकीन सैलानियों के लिए यह फूलों की घाटी कैसे स्वर्ग से कम नहीं है यहां पर सैलानी फोटोग्राफी वीडियोग्राफी के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता को निहार सकते हैं। इस गार्डन मैं 10 से 15 बटरफ्लाई सेल्फी प्वाइंट बने हुए हैं।

ग्लो गार्डन: रात की रौनक यानी कि “यूनिटी ग्लो गार्डन” रात्रि के समय को ध्यान में रखते हुए इस गार्डन का निर्माण करवाया गया है। यह पूरा गार्डन 2 एकड़ में फैला है जीन में तकरीबन 35 लाख एलईडी से खूबसूरत आर्टिफिशियल रंग बिरंगी फव्वारे फुले पशु पक्षी तितलियां फुल छोड़ इत्यादि आकर्षण डिजाइन लगवाई गई है इनको रात में देखना एक अलग ही एहसास होता है। इस पूरे गार्डन को सैलानी तकरीबन 1 घंटे में अच्छी तरह से इंजॉय कर सकते हैं।

चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क: स्टेचू ऑफ यूनिटी में स्थित चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क यह दुनिया का पहला तकनीक आधारित थीम पार्क है। जिसे बनाने के पीछे का उद्देश्य बच्चों को शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पोषण की भूमिका समझाना है। इस पार्क में बच्चों को स्वास्थ्यप्रद भोजन के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस खूबसूरत पार्क में बच्चों को सिखाने के लिए एक तकनीक का सहारा लिया गया है। इसमें न्यूट्री एक्सप्रेस नाम से एक टॉय ट्रेन है जो बच्चों को खेल-खेल में पोषण के बारे में जानकारी देती है।

रिवर क्रूज: स्टेचू ऑफ यूनिटी का खूबसूरत आकर्षित और रोमांटिक अनुभव लेने के लिए रॉयल क्रूज की सवारी बेस्ट है। रिवर क्रूज अद्भुत अनुभव के साथ स्टेच ऑफ यूनिटी का नजारा देखने का आनंद ले सकते हैं।

रिवर राफ्टिंग: एडवेंचर के शौकीन क लिए रिवर राफ्टिंग स्टेचू ऑफ यूनिटी में अद्भुत एक्सपीरियंस साबित हो सकता है। रिवर राफ्टिंग नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के पास स्थित है। इस डैम से हर साल पानी छोड़ा जाता है नियमत प्रवाह के वजह से पूरे साल रिवर राफ्टिंग के लिए बेस्ट है। पश्चिम की तरफ से बहने वाली भारत की सबसे लंबी नदी नर्मदा मैं रिवर राफ्टिंग का आनंद लिया जा सकता है। यह रूट तकरीबन 5 किलोमीटर लंबाई के साथ कहीं सारे उतार-चढ़ाव घुमावदार रोमांचक सफर का आनंद ले सकते हैं। सफर के दौरान नर्मदा नदी के खूबसूरत नजरों के साथ रिवर राफ्टिंग को रोमांसीक बना सकते हैं।

एकता नर्सरी: एकता नर्सरी मैं बैंबू ( बास ) से बनी कई सारे वस्तुएं कलेक्शन के रूप में लगाए गए हैं। एकता नर्सरी में दैनिक जीवन में उपयोग आने वाले सभी वस्तुएं सजा कर रखी गई है। यह नर्सरी तकरीबन 50 एकड़ में फैली हुई है। अगर आपने जो पीने के घूमने जा रहे हैं तो इस खूबसूरत जगह पर जरूर घूमे.. इसके अलावा नर्मदा घाटी का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका इको टूरिज्म साइट है। जो हर सैलानी को अपनी ओर आकर्षित करता है।

स्टेचू ऑफ यूनिटी के घूमने लायक नजदीकी पर्यटन स्थल - Nearby Tourist Places To Visit To Statue Of Unity

स्टैचू ऑफ यूनिटी के खूबसूरत पर्यटन स्थल गुजरात के आकर्षक पर्यटन स्थल तो है ही लेकिन स्टेचू ऑफ यूनिटी के आसपास के खूबसूरत प्राकृतिक पर्यटन स्थल घूमने लायक है। जैसे कि मांडण, जरवानी वॉटरफॉल, नैना वॉटरफॉल्स।

मांडण लेक: मांडण लेक यानी के गुजरात का मिनी स्विट्ज़रलैंड बड़ोदरा शहर से तकरीबन 90 किलोमीटर की दूरी पर प्राकृतिक सानिध्य में स्थित है। स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से 40 किलोमीटर दूर छोटू बीस के नजदीक स्थित है। बहुत बड़ी खूबसूरत लेख में बसे छोटे-छोटे टापू और चारों ओर हरियाली से लदे ग्रास लैंड इस जगह को अत्यंत खूबसूरती प्रदान करता है लेक के किनारे शांत माहौल में पर्यटक स्पोर्ट एक्टिविटीज नौका बिहार, बाइककिंग, कैंपिंग, वीडियोग्राफी फोटोग्राफी जैसी अन्य गतिविधियां कर सकते हैं।

नैना वॉटरफॉल्स: स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के पास सुरपनेश्वर जंगल सेंचुरी में बीचोबीच नैना वॉटरफॉल्स डेडियापाडा के नजदीक स्थित है। नैना वॉटरफॉल्स तक पहुंचने का रास्ता अत्यंत खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है।

Statue Of Unity Location

स्टेचू ऑफ यूनिटी गुजरात के भरूच शहर से नजदीक नर्मदा जिले में केवड़िया नामक जगह पर सरदार सरोवर बांध से 3 किलोमीटर दूरी पर स्थित साधु बेट नामक आईलैंड पर स्थित है। जो गुजरात राज्य के बड़ोदरा शहर से 95 किलोमीटर राजधानी अहमदाबाद से 200 किलोमीटर और मुंबई शहर से तकरीबन 400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राज्य मार्ग 11 और 65 पर ड्राइविंग करके पहुंचा जा सकता है। केवड़िया से स्टेच ऑफ यूनिटी तकरीबन 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां से टूरिज्म बस सैलानी को तेज ऑफ यूनिटी तक पहुंच आती है। अन्यथा पर्सनल व्हीकल द्वारा भी पहुंचा जा सकता है।

How To Reach In Statue Of Unity

यहां तक पहुंचने के लिए यहां से तकरीबन 90 किलोमीटर दूर वडोदरा शहर से हवाई मार्ग या ट्रेन के जरिए पहुंचा जा सकता है। लेकिन अब यहां पर देश के अन्य शहरों से 8 ट्रेनें चल रही है। केवडिया-वाराणसी महामना एक्सप्रेस (वीकली) दादर-केवडिया एक्सप्रेस (डेली)

अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस (डेली)
निजामुद्दीन-केवडिया संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (हफ्ते में 2 दिन)
केवडिया-रीवा एक्सप्रेस (वीकली)
चेन्नई-केवडिया एक्सप्रेस (वीकली)
प्रतापनगर-केवडिया मेमू (डेली)
केवडिया-प्रतापनगर मेमू (डेली)

How To Stay in statue of unity – स्टेचू ऑफ यूनिटी मैं ठहरने की सुविधा

पर्यटक को रोकने के लिए होटल्स गेस्ट हाउस और स्टैंड सिटी की भी सुविधा है अवेलेबल है।

काड़िया ध्रो कच्छ

Previous Post
Next Post

0 comments: