रविवार, 13 अगस्त 2023

Nubra Valley Ladakh In Hindi | नुब्रा घाटी जम्मू कश्मीर घूमने की जानकारी

Nubra Valley In Hindi: लद्दाख के खूबसूरत पहाड़ों में बसी नुब्रा वैली एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। नुब्रा घाटी लद्दाख के लेह डिस्ट्रिक मैं स्थित है। नुब्रा वैली समुद्र तल से 10000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख की कैपिटल लेह सिटी से लगभग 150 किलोमीटर नार्थ की तरफ स्थित है। नुब्रा वैली नुब्रा का मतलब “फूलों की घाटी” इससे लद्दाख के बाग से भी जाना जाता है। नुब्रा घाटी जम्मू और कश्मीर के पारादीसकाल में रेशम मार्ग पर स्थित एक आकर्षक स्थल है। जो पहले कभी सिल्करोड का हिस्सा हुआ करती थी। नुब्रा घाटी प्राकृतिक सुंदरता के साथ चारों ओर रंग-बिरंगी खूबसूरत पहाड़ो, ग्लेशियर, नदिया, झरने, झीले और स्वर्ण, लाल, नीले हरे और अन्य समृद्ध रंगों के साथ कुछ सुंदर मठ स्थापित हैं। नुब्रा घाटी में लहराते रंगबे रंगीन पताके घाटी को चार चांद लगाते हैं।

Nubra Valley Ladakh

इसके अलावा नुब्रा घाटी अपने बैनटेरियन ऊंट की सवारी के लिए फेमस है। हुंदर गांव मेंं मौजूद रेगिस्तान विश्व का सबसे ऊंचा रेगिस्तान है जो नुब्रा घाटी के आकर्षण के केंद्र बने हुए है और बड़ी मात्रा में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते है। खूबसूरत नुब्रा घाटी में घूमने के साथ-साथ सैलानी यहां पर कुछ सुंदर कश्मीरी या तिब्बती कलाकृतियों, पश्मीना शॉल, ऊनी मोजे, बादाम, खुबानी, सेब और अन्य चीजें खरीद सकते हैं।

अगर आप नुब्रा वैली में घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं। या फिर घूमने के लिए आने वाले हैं तो विशेष ध्यान दें कि इस घाटी में प्रवेश करने के लिए आपको खारदुंग ला पास में सैनिकों को अपनी यात्रा परमिट की फोटोकॉपी सोचने की जरूरत होती है। क्योंकि वर्तमान में यह क्षेत्र भारतीय सैन्य की निगरानी में है।

नुब्रा घाटी में घूमने की परमिट (परमिशन)

नुब्रा घाटी में घूमने के लिए भारतीय या फिर विदेशी नागरिकों पर्यटनो को सफर करने के लिए प्रोटेक्टेड एरिया परमिट लेना पड़ता है। इस परमिट के लिए आप लेह के जिल्ला आयुक्त ऑफिस (मजिस्टर ऑफिस) या फिर अधिकृत ट्रैवल एजेंट के पास आवेदन कर सकते हैं। इस परमिट को आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। खारदुंग ला पास क्रॉसिंग करने से पहले चेक पोस्ट पर यह परमिट की जांच करते हैं। इसीलिए 2-3 कॉपी साथ में रखे। क्योंकि नुब्रा में अलग-अलग चौकियों के लिए प्रोटेक्टेड एरिया परमिट की बहुत सारे प्रतिया रखनी पड़ती है।

आप नुब्रा घाटी घूमने जा रहे हैं तो लेह पहुंचने के बाद आपको कम से कम 2 दिन वहां पर आराम करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि एक बार जब आप वहां की परिवेश से अनुकूल हो जाओगे, तो आप नुब्रा घाटी के लिए आगे की यात्रा शुरू कर सकते हैं।

नुब्रा वैली के खूबसूरत अट्रैक्शन – Tourist Places In Nubra Valley

प्राकृतिक दृश्यों से सजी नुब्रा वैली में देखने और घूमने के लिए कई सारी खूबसूरत जगाह है। यहां के खूबसूरत पहाड़ राजस्थान जमा देने वाली ठंड इससे अनोखा और अद्भुत बनाती है जो नुब्रा वैली को मोस्ट विजिट पैलेस बनाता है। नुब्रा वैली जम्मू कश्मीर और लद्दाख के बीच लेह में स्थित समुद्र तल से 10000 फीट की ऊंचाई पर हिमालय की गोद में बसा एक खूबसूरत पठार है। यह घाटी नुब्रा और श्योक नामक दो नदियों के बीच बसी है। आप यहां एक पर्यटक के तौर पर एक अलग संस्कृति का अनुभव करेंगे। अगर आप ऐसे किसी ऑथेंटिक और ऑफ बीट अनुभव के लिए उत्सुक हैं तो नुब्रा आपके लिए सबसे सही जगह है। नुब्रा वैली में घूमने लायक टूरिस्ट पैलेस प्राकृतिक अत्यंत खूबसूरत संस्कृति और मानव निर्मित उत्कृष्ट बेजोड़ है।

1. khardug La Top – खारदुंग ला पास

खारदुंग ला पास की ऊंचाई समुद्र तल से तकरीबन (18380 ft) है। खारदुंग ला पास विश्व का सबसे ऊंचा मोटरेबल पास है। खारदुंग ला की ड्राइवस दुनिया की सबसे बेहतरीन ड्राइवस मैं से एक है। इस घाटी में प्रवेश करने के लिए आपको खारदुंग ला पास में सैनिकों को अपनी यात्रा परमिट की फोटोकॉपी सोचने की जरूरत होती है। क्योंकि वर्तमान में यह क्षेत्र भारतीय सैन्य की निगरानी में है।

2. खतच्चर

खारदुंग ला पास से थोड़ी दूर और नुब्रा वैली का दूसरा अट्रैक्शन खातच्चर है। जो नुब्रा वैली से 10 किलोमीटर आगे की ओर है। यह स्थान प्रख्यात है अपनी खूबसूरत सफेद जो जमीन की वजह से जो सफेद रेत की ऊपर ढकी हुई है। यहां पर सैलानी के लिए ATV ई टीवी राइट्स की भी सुविधा है। जिस की फीस है। तकरीबन ₹1200 प्रति व्यक्ति

3 डिस्किट मॉनेस्ट्री

डिस्किट नुब्रा का व्यापारिक केंद्र है जो सामान्य लेकिन बहुत ही खूबसूरत गांव है। डिस्किट मॉनेस्ट्री फेमस है अपने मैत्री बुद्धा स्टेचू के लिए यह मूर्ति तकरीबन 108 फिट ऊंची प्रतिमा है। यह मॉनेस्ट्री लगभग 350 साल से अधिक पुरानी है और यह नुब्रा वैली की सबसे पुरानी मॉनेस्ट्री है।

डिस्किट मोनेस्ट्री के प्रांगण से बहुत ही अमेजिंग व्यूज देखने को मिलते हैं। इसमें के अलग अलग वैरायटी होती है जैसे कि बड़े-बड़े माउंटेन पीकस, डेजर्ट सेंडयूज़, खूबसूरत बहती नदी और छोटे-छोटे फॉरेस्ट की पेचिश, रंग बिरंगी पहाड़ों और नीला आकाश इस जगह को अत्यंत खूबसूरती प्रदान करता है।

डिस्किट मॉनेस्ट्री के एकदम नजदीक में स्थित है लहसुंग टेंपल जो एक पहाड़ी पर धार्मिक खूबसूरत अट्रैक्शन है। आप वहां पर भी विजिट कर सकते हैं।

4. हुंदर (विलेज) गांव

डिस्किट से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पश्चिम में हुंदर का रेगिस्तानी इलाका है। यह रेगिस्तान विश्व का सबसे ऊंचा रेगिस्तान है। हुंदर को लद्दाख का राजस्थान भी कहा जाता है। हुंदर विलेज प्रख्यात है अपने बैनटेरियन ऊंट की सवारी के लिए और खूबसूरत वाइट सेंडयूज की वजह से। इस सफेद रेगिस्तान में सैलानी कैमल राइड भी कर सकते हैं। राइट्स की खासियत है कि यहां पर बैटरीअन कैमल्स जो डबलहमप (दो कूबड़) के होते हैं जिस पर सवारी का अलग एहसास हैं। जो देश-विदेश के सैलानियोंं को अपनी और आकर्षित करता है।

नुब्रा घाटी घूमने का बेस्ट समय

नुब्रा घाटी में घूमने और यात्रा के लिए सही मौसम गर्मियों का होता है। इस दौरान आप यहां चिलचिलाती गर्मी से राहत पा सकते हैं और यहां बर्फ के बीच अन्य मनोरंजन गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं।

खारदुंग ला दुर्गम होने की वजह से ठंड के मौसम में नुब्रा पहले घूमने जाना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। क्योंकि इसके सिवाय नुब्रा जाने का दूसरा और कोई रास्ता नहीं है। यह मार्ग मई महीने में खोला जाता है। नुब्रा के लिए मई से सितंबर तक का समय सबसे बढ़िया होता है।

मॉनसून के दौरान नुब्रा घाटी की यात्रा से बच्चे क्योंकि उस समय दौरान मूसलधार बारिश की वजह से रोड स्लिपी हो जाते हैं। और लगातार भूस्खलन के कारण आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

नुब्रा वैली कैसे पहुंचे – How To Reach In Nubra Valley

अगर आप अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर के खूबसूरत पर्यटन स्थल नुब्रा घाटी घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो नुब्रा घाटी कैसे पहुंचे?

नुब्रा घाटी पहुंचने के लिए हवाई मार्ग और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं। रेल मार्ग द्वारा पहुंचना थोड़ा बहुत कठिन हो जाता है क्योंकि नुब्रा वैली का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा जम्मू तवी है जो नुब्रा वैली से तकरीबन 750 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

फ्लाइट से नुब्रा वैली कैसे पहुंचे

अगर आप फ्लाइट से नुब्रा घाटी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा कुशोक बकुला रिंपोचे हवाई अड्डा लेह में स्थित है। यह हवाई अड्डा हवाई मार्ग द्वारा लगभग भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां से नुब्रा घाटी तकरीबन 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप दिल्ली से लेह के लिए फ्लाइट ले सकती हैं, फिर मनाली और स्पीती के रास्ते निजी वाहन या बस से यहां जा सकती हैं। हवाई अड्डे से नुब्रा वैली तक पहुंचने के लिए बस, ऑटो, टैक्सी या फिर कैब बुक करके नुब्रा घाटी तक पहुंचा जा सकता है।

सड़क मार्ग से नुब्रा घाटी कैसे पहुंचे- How To Reach Nubra Valley By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्ग द्वारा नुब्रा घाटी पहुंचने का प्लान बना रहा है तो यहां की खूबसूरत सड़के आपका दिल जीत लेंगी। घाटी के करीब पहुंचने पर रेत के टीलों के साथ सुनसान सड़क आपका स्वागत करती है। नुब्रा घाटी जम्मू कश्मीर के सभी बड़े शहरों के साथ सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जम्मू कश्मीर के सभी इससे से नुब्रा घाटी लेहन के लिए नियमित रूप से बस की सुविधाएं उपलब्ध है। अन्यथा आप टैक्सी कार कैब या अपने निजी कार से नुब्रा घाटी पहुंच सकते हैं।

नुब्रा वैली में रुकने की व्यवस्था

डिस्किट और हंटर में रुकने के लिए बहुत सारे होटल्स होमस्टे रिसोरऔर टेंट की भी सुविधाएं उपलब्ध है। इसीलिए रात को आपको डिस्किट गांव में जाना होगा क्योंकि रात के वक्त यहां ठहरने की व्यवस्था रहती है।

नुब्रा वैली का नक्शा – Nubra Valley Jammu And Kashmir Map

Previous Post
Next Post

0 comments: