शनिवार, 23 जनवरी 2021

घोघला तट (Ghoghla Beach)

Ghoghla Beach
Ghoghla beach Diu photos

घोघला बीच (Ghoghla beach), दीव ( Diu) के मुख्य शहर से 15 किमी दूर शानदार समुद्र तट है। यह समुद्र तट दीव के सबसे खूबसूरत तटों में से एक हैं।

यह बहुत ही साफ़ सुथरा बीच है और एक दिन के लिए अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है।

यहाँ मै घोघला तट के बारे में ही जानकारी देने जा रहा हूँ. अगर आप यहाँ जाने का प्लान बना रहे है तो इस पोस्ट के जरिये घोघला तट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

घोघला तट (Ghoghla Beach) के बारे में

Ghoghla beach location: घूगला बीच, दीव ( केंद्र शासित प्रदेश) के घोगला गाँव में स्थित एक प्रसिद्द बीच है. यह दीव के सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक हैं।

यह बीच उन लोगों को बहुत पसंद आयेगा जो भीड़ भाड़ की जगह एक शांत और खूबसूरत बीच की सैर करना चाहते हैं।

यहाँ पर आकर आप बीच की असली ख़ूबसूरती का भरपूर आनंद ले सकते हैं यहाँ पर समुद्र और आकाश का क्षैतिज देखने में काफी खूबसूरत लगता है।

घोघला बीच का पानी काफी साफ़ है और रेत भी सुनहरी है साफ़ पानी की वजह से इस बीच का पानी नीले आसमान के नीचे नीला दिखाई देता है।

दीव (Diu) में होने के कारण इस बीच पर काफी कम भीड़ देखने को मिलती है शायद इसी वजह से यह बीच साफ़ है।

आपको बता दूँ इस बीच को "Blue Flag Beach" का सर्टिफिकेट मिल चुका है। यह सर्टिफिकेट भारत के 8 बीच को ही मिला है जिसमे घोघला बीच का भी नाम है।

यह सर्टिफिकेट किसी बीच को उसकी पानी की गुणवत्ता, पर्यायवरण प्रबंधन, सेवा और सुरक्षा के उच्चतम मानको को पूरा करने पर "फाउंडेशन ऑफ एनवायर्नमेंटल एजुकेशन (एफईई) द्वारा दिया जाता है।

28 दिसंबर 2020 में राष्ट्रपति राम नाथ भी इस बीच पर जौग्गिंग करते नाज़ार आये थे और उन्होंने अपना वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया था.

घोघला बीच पर करने लायक चीजें (Ghoghla Beach Things to do)

Ghoghla Beach

घोघला बीच पर आप फुल एन्जॉय कर सकते हो यहाँ पर स्पोर्ट्स एक्टिविटी की सुविधा उपलध है आप यहाँ पर Para Sailing, Wind surfing, Water Scooter, Speed Boat, Jet Skiing, Desert Bike और Scuba Diving कर सकते हो।

शाम को आस पास का नज़ारा काफी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है और बीच से दूर शहर की जलती लाइट देखने में एक अलग ही अहसास कराती है।

दीव( Diu) में घोघला बीच के आलावा Nagoa बीच भी काफी फेमस है आप यहाँ पर भी घूम सकते हैं इसके अलावा दीव फोर्ट, निदा केव्स , St. पॉल चर्च, गंगेश्वर महादेव मन्दिर और INS खुकरी मेमोरियल जैसी जगहें भी घूमने के लिए अच्छी है।

घूमने का सही समय (Best Time to Visit)

Diu में घोघला बीच घूमने का सही समय अक्टूबर से मई महीने के बीच का होता है क्योंकि इस समय पानी साफ़ और असामान भी नीला होता है।

घोघला तट कैसे पहुंचे ? (How to Reach Ghoghla Beach)

आप दीव (Diu) पहुंचकर घोघला बीच जा सकते हो जो की दीव बस स्टेशन से 4 किलोमीटर की दूरी पर है. दीव, गुजरात के अहमदाबाद से लगभग 365 किमी, राजकोट से 276 किमी, मुंबई से 193 किमी और वडोदरा से 300 किमी दूर है.

सड़क मार्ग से - दीव नेशनल हाईवे 8 के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है. गुजरात के प्रमुख शहरों से दीव के लिए सीधी बस चलती है आप बस के माध्यम से भी दीव पहुँच सकते हैं।

रेल मार्ग से - देश के प्रमुख शहरों से दीव के लिए कोई नियमित ट्रेन नही है। निकटतम रेलवे स्टेशन सोमनाथ और वेरावल (गुजरात) में हैं जो की दीव से 63 किमी और 67 किमी की दूरी पर स्थित है।

हवाई मार्ग से - दीव भारत के प्रमुख शहर जैसे दिल्ली, बेंगलोर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद से वायुमार्ग द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

एयर इंडिया दीव और अन्य शहरों के बीच मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को नियमित उड़ानें प्रदान करता है। जिससे आप दीव पहुंचकर घोघला बीच जा सकते हो।

इन्हें भी देखें

Ghoghla Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: