शनिवार, 26 जून 2021

शिवराजपुर बीच (Shivrajpur Beach Dwarka) के बारे में जानकारी

इस आर्टिकल के माध्यम से मै आपको शिवराजपुर बीच (shivrajpur beach dwarka)के बारे में जरूरी जानकारी जा रहा हूँ. पोस्ट में आपको शिवराजपुर बीच के बारे में सारी जानकरी मिलेगी जैसे कैसे जाना है? कहाँ रुकना है इत्यादि

अगर आप शिवराजपुर समुद्र तट जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस पोस्ट को पढ़कर आप जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी यात्रा को मजेदार बना सकते हैं।

Table of contents

शिवराजपुर बीच परिचय - About Shivrajpur Beach - Dwarka

शिवराजपुर बीच (Shivrajpur Beach)

यह बीच द्वारका से 11 किलोमटर दूर, ओखा से 23 किमी दूर स्थित अरब सागर के तट पर शिवराजपुर गाँव के पास स्थित है.

सफ़ेद रेत के साथ यह बीच बहुत ही शांत और बहुत ही सुन्दर बीच है. यहाँ पर आकर आप समुद्र के खूबसूरत नज़रों का आनंद ले सकते हो।

वैसे तो यह शांत समुद्र तट हैं लेकिन वीकेंड पर यहाँ काफी भीड़ होती है. यह समुद्र तट अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है।

शिवराजपुर बीच ऐसा बीच है जहाँ पर वो सारी चीजें हैं जो की एक बेहतरीन समुद्र तट में होनी चाहिए। यहाँ का पानी नीला और बहुत साफ़ है।

शिवराजपुर बीच Shivrajpur Beach photos

यह गुजरात का ऐसा बीच है जिसको ब्लू फ्लैग (Blue Flag Beach) का दर्जा मिला है ब्लू फ्लैग (Blue Flag Beach) का दर्जा उन्ही बीचों को मिलता है जो को दुनिया में बहुत ही साफ़ और स्वस्छ होते हैं।

गुजरात में इस बीच के अलावा घोघला बीच को भी ब्लू फ्लैग (Blue Flag Beach) का दर्जा मिला है यह भी बहुत ही सुन्दर बीच है। भारत में टोटल 8 बीच है जिनको ब्लू फ्लैग (Blue Flag Beach) का दर्जा मिला है।

शिवराजपुर बीच द्वारका से 15 मिनट (11 किमी ) की दूरी पर है जो की द्वारका - ओखा हाईवे पर स्थित है। यह समुद्री किनारा शिवराजपुर गाँव तक फैला है जो लाइटहाउस और पथरीले समुद्री तटों के बीच में हैं।

आपको बता दूँ यह बीच भारत का दूसरा सबसे लम्बा बीच है. गुजरात सरकार इस बीच को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए इसके निर्माण पर काफी पैसे खर्च कर रही है।

Shivrajpur Beach timings: 8 am to 7 pm

शिवराजपुर बीच पर करने लायक चीजे (Things do to At Shivrajpur Beach)

यहाँ पर करने के लिए बहुत सी चीजें है. आप यहाँ पर स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, बोटिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हो।

इसके अलावा आप तैराकी भी कर सकते हो और ठंडी हवा का आनंद ले सकते हो। यहाँ पर सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा भी बहुत खूबसूरत होता है आप वो भी देख सकते हो।

शिवराजपुर समुद्र तट पर कैम्पिंग की सुविधा भी है इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं और आप यहाँ पर रात बिता सकते हो । आप 7 द्वीपों के दर्शन के लिए भी जा सकते हो

शिवराजपुर बीच Shivrajpur Beach images

देखने के लिए निकटतम स्थान

द्वारका के आसपास द्वारका बीच, चोरवाड़ बीच, बेट द्वारका बीच भी स्थित है। आप वहां पर भी घूमने के लिए जा सकते हो।

इसके अलावा आप श्री द्वारका धीश मंदिर, घोमती घाट, सुदामा सेतु, श्री शारदा पाठ, रुकमनी माता मंदिर, भड्केश्वर महादेव मंदिर, गीता मंदिर, गोपी तालाब , लाइट हाउस, हर्षद माता मंदिर भी दखने के लिए जा सकते हो।

पहुँचने का अच्छा समय - अक्टूबर से अप्रैल

ठहरने के लिए जगह

शिवराजपुर बीच, द्वारका और शिवराजपुर के बीच में स्थित है इसलिए आप द्वारका में होटल को बुक कर सकते हैं।

शिवराजपुर बीच कैसे पहुंचे? (How to Reach Shivrajpur Beach)

रास्ते - द्वारका, जामनगर से द्वारका तक जाने वाले राज्य के हाईवे पर स्थित है इसके अलावा जामनगर और अहमदाबाद से डायरेक्ट बसें यहाँ के लिए निकलती है।

अगर आप अपने वाहन से आ रहे हैं तो अहमदाबाद से सड़क मार्ग द्वारा 8 घंटे का सफ़र तय करके पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग से - आप अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से द्वारका रेलवे स्टेशन तक पहुँच सकते हैं. द्वारका रेलवे स्टेशन से ड्राइविंग करके 2 घंटे में बीच पर पहुंचा जा सकता है। यह ट्रेन अहमदाबाद, जामनगर और राजकोट से अच्छ तरह जुडी है

हवाई मार्ग से - निकटतम हवाई अड्डा जामनगर हवाई अड्डा है जो की बीच से 138 किमी दूर है. आप अहमदाबाद से जामनगर हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं।

Shivrajpur Beach Map

Previous Post
Next Post

0 comments: